News Nation Logo
Banner

Bihar assembly elections: दूसरे चरण में तेजस्वी-तेजप्रताप, चंद्रिका राय समेत ये हैं VIP उम्मीदवार

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत प्रदेश के 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है. इस चरण में करीब 2.85 करोड़ मतदाता चुनाव मैदान में उतरे 1500 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 03 Nov 2020, 07:14:11 AM
Tejashwi-Tejpratap Yadav

Bihar: दूसरे चरण में तेजस्वी-तेजप्रताप समेत ये हैं VIP उम्मीदवार (Photo Credit: फ़ाइल फोटो)

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत प्रदेश के 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है. इस चरण में करीब 2.85 करोड़ मतदाता चुनाव मैदान में उतरे 1500 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, उनमें महागठबंधन के मुख्ममंत्री उम्मीदवार और राजद नेता तेजस्वी यादव भी शामिल हैं. तेजस्वी यादव राघोपुर सीट से दूसरी बार जीत दर्ज करने के लिए चुनाव मैदान में हैं. इसके अलावा भी कई वीआईपी उम्मीदवार दूसरे चरण में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Bihar Assembly Election 2020 Live: दूसरे चरण की 94 सीटों पर मतदान शुरू

तेजस्वी यादव ने 2015 में भाजपा के सतीश कुमार को हराकर राघोपुर सीट फिर अपनी पार्टी के लिए जीती थी. सतीश ने 2010 में इस सीट पर यादव की मां और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को हराया था. भाजपा ने इस बार भी सतीश कुमार को ही यादव के खिलाफ मैदान में उतारा है.  इसके अलावा तेजस्वी के बड़े भाई तेजप्रताप यादव हसनपुर से, राजद प्रमुख लालू प्रसाद के समधी और नीतीश की पार्टी जदयू के टिकट पर परसा से चंद्रिका राय चुनावी मैदान में हैं.

बिहार के पथ निर्माण मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार नंदकिशोर यादव पटना साहिब से चुनाव लड़ रहे हैं. नालंदा से जदयू विधायक और ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, मधुबन से बीजेपी विधायक और सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह, हथुआ सीट से राज्य मंत्री रामसेवक सिंह से चुनावी मैदान में हैं. जबकि पटना की बांकीपुर सीट से कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा भी इस चरण में अपना भाग्य आजमा रहे हैं. उनका प्रमुख रूप से मुकाबला भाजपा के विधायक नितिन नबीन के साथ होगा. हरनौत (नालंदा) निर्वाचन क्षेत्र, जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का गांव है, भी इस चरण में मतदान करने जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: PM मोदी आज अररिया-सहरसा में, राहुल गांधी कटिहार-किशनगंज में करेंगे रैली को संबोधित

इस चरण में महाराजगंज विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 27 उम्मीदवार और दरौली विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम चार उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. राजग में शामिल भाजपा के 46, जदयू के 43 और वीआईपी के 5 उम्मीदवार मैदान में हैं. विपक्षी महागठबंधन में शामिल राजद के 56 उम्मीदवार, कांग्रेस के 24, वामदलों के 14 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. लोकजनशक्ति पार्टी के 52 उम्मीदवार मैदान में हैं. इन सीटों में से दो पर 2015 में राजग के साथी के तौर पर लोजपा ने जीत दर्ज की थी. रालोसपा के 36, बसपा के 33 तथा लोजपा के 52प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपना-अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

इस चरण में कुल 1463 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 146 महिला तथा एक ट्रान्सजेण्डर उम्मीदवार शामिल हैं. कुल 2,85,50,285 मतदाता हैं, जिनमें 1,35,16,271 महिला और 980 ट्रान्सजेण्डर मतदाता हैं. दूसरे चरण के तहत जिन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना है वे राज्य के 17 जिलों पश्चिमी चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा तथा पटना में पड़ते हैं.

First Published : 03 Nov 2020, 07:12:52 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो