News Nation Logo
Banner

बिहार विधानसभा चुनावः 5 बजे तक 46.78 फीसदी मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 94 सीटों पर आज मतदान हो रहा है. तेजस्वी यादव और उनके भाई तेजप्रताप यादव सहित कई युवा नेताओं के सियासी भविष्य दांव पर लगे हुए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 03 Nov 2020, 07:01:33 PM
Nitish Kumar

tejashwi yadav (Photo Credit: ट्विटर ANI)

पटना:  

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 94 सीटों पर आज मतदान हो रहा है. तेजस्वी यादव और उनके भाई तेजप्रताप यादव सहित कई युवा नेताओं के सियासी भविष्य दांव पर लगे हुए हैं. आज 1,463 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी. 17 जिलों में आज मतदान हो रहा है. इस चरण में करीब 2.85 करोड़ मतदाता चुनाव मैदान में उतरे 1500 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. चुनाव आयोग ने कोविड-19 से बचाव के लिए निर्धारित मापदंडों के पालन के साथ निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं.

बिहार विधानसभा चुनावः 5 बजे तक 46.78 फीसदी मतदान


मधुबनी जिला के हरलाखी विधानसभा क्षेत्र में जदयू प्रत्याशी सुधांशु शेखर के समर्थन में जदयू द्वारा आयोजित जनसभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर पत्थर और प्याज फेंका गया है.

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण में दोपहर 2 बजे तक 33.86 प्रतिशत मतदान हुआ है.

पटना के फतुहा विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 214-A पर एक ही परिवार के तीन मतदाताओं से मारपीट की गई है. पीड़ित परिवार ने फहुआ थाने में शिकायत दी है. एक खास दल के समर्थकों पर वोट डालने को लेकर मारपीट करने का आरोप लगाया गया है.

बदलाव की लहर है- मुझे विश्वास है कि परिणाम बिहार में लव सिन्हा और विकास के पक्ष में होंगे- शत्रुघ्न सिन्हा

बिहार की जनता शांति, सुरक्षा और विकास चाहती है ये तीनों NDA की सरकार ने दिया है. हमारे पीएम विश्वास करते हैं कि जब तक बिहार का विकास नहीं होगा तब तक देश का विकास नहीं होगा. बिहार की जनता इस पूरे संदेश को समझती है. इस चुनाव में हम लोगों की निर्णायक विजय होगी- रविशंकर प्रसाद

दूसरे चरण में सुबह 11 बजे तक 16.58 फीसदी मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव के  दूसरे चरण में सुबह 10 बजे तक 8.14 प्रतिशत मतदान हुआ है.

बिहार विधानसभा चुनाव के  दूसरे चरण में सुबह 9 बजे 8.05 प्रतिशत मतदान हुआ है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में पटना में मतदान किया.

बिहार विधानसभा चुनाव में हसनपुर सीट से चुनाव लड़ रहे आरजेडी नेता तेज प्रताप यादव ने कहा कि जनता बिहार में बदलाव चाहती है. उन्होंने लोगों से वोट डालने की अपील की.

मैं लोगों से लोकतंत्र के इस त्योहार में हिस्सा लेने की अपील करता हूं. मुझे विश्वास है कि लोग अपने वोट की ताकत से बदलाव लाएंगे- तेजस्वी यादव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के लोगों से कोविड-19 के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने की अपील की.

बिहार चुनाव के दूसरे चरण में राजद नेता तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी ने पटना के मतदान केंद्र संख्या 160 पर अपना वोट डाला. राबड़ी देवी ने कहा कि बिहार में बदलाव और विकास की जरूरत है.


पटना में सुबह 8 बजे तक 4 प्रतिशत मतदान हुआ है. जबकि दीघा में 3.48, बख्तियारपुर में 7.23, बांकीपुर में 3.17, कुम्हरर में 2.37, पटना साहिब में 3.23, फतुहा में 4.90, दानापुर में 4.44, मानेर में 5.54, फुलवारी में 5.58 फीसदी मतदान हुआ है.

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में अपना वोट डालने के लिए पहुंचे एक वरिष्ठ नागरिक मतदाता की पुलिस ने मदद की. 


बिहार: बिहार चुनाव के दूसरे चरण में वोट डालने के लिए साइकिल पर एक लड़की अपनी दादी के साथ पटना के एक मतदान केंद्र पर पहुंची. लड़की ने कहा, 'मैं अपनी दादी के साथ यहां आई हूं. मैं पहली बार मतदान करूंगी. मुझे उम्मीद है कि अब हमारे पास युवाओं के लिए रोजगार के अधिक अवसर होंगे.'


बिहार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के मंत्री नीरज कुमार ने मतदाताओं को विपक्ष से सचेत रहने का संदेश दिया है.

लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने बिहार चुनाव के दूसरे चरण में खगड़िया के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.


बिहार: पटना के दीघा के सरकारी स्कूल में मतदान केंद्र पर राज्यपाल फागु चौहान ने बिहार चुनाव के दूसरे चरण के लिए अपना वोट डाला. उन्होंने लोगों से मतदान करने की अपील की. 


बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पटना के राजेंद्र नगर के सेंट जोसेफ हाईस्कूल में मतदान केंद्र संख्या 4 पर अपना वोट डाला. उन्होंने लोगों से अपने मत का इस्तेमाल करने की अपील की.


बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज 94 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है.

आज होने वाले #BiharElections के दूसरे चरण के मतदान के रूप में राज्य के मतदान केंद्रों पर सभी तैयारियां की गई हैं. समस्तीपुर में एक मतदान केंद्र संख्या 138 का दृश्य.


पटना के दीघा के एक सरकारी स्कूल में सेनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है. राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यहां वोट डालेंगे.


तेजस्वी यादव ने कहा कि परिवर्तन की इस सुनामी में बिहार के लोग 'पढई, कामई, दवई, सिचाई, महंगाई' के एजेंडे पर मतदान करेंगे. मुझे यकीन है कि वे हमारे लिए मतदान करेंगे क्योंकि वे राज्य में बदलाव चाहते हैं, वे सक्रिय और प्रगतिशील सरकार चाहते हैं. बिहार की जनता बदलाव के लिए करेगी वोट. 


7 बजे मतदान शुरू हो जाएंगे. वैशाली के राघोपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र 103 पर वोटिंग हो रही है. तेजस्वी यादव इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.


First Published : 03 Nov 2020, 05:30:00 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.