News Nation Logo

Bihar Election 2020: इस तारीख को जारी हो सकती है चुनाव की अधिसूचना, तैयारी में जुटा निर्वाचन आयोग

बिहार में कोरोना काल और बाढ़ के बीच विधानसभा चुनाव कराने की अंतिम घोषणा चुनाव आयोग को करनी है. तय समय पर चुनाव कराने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की तैयारियां भी जोरों पर हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 21 Aug 2020, 12:29:09 PM
Election Commission

Bihar Election 2020: इस तारीख को जारी हो सकती है चुनाव की अधिसूचना (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

बिहार (Bihar) में कोरोना काल और बाढ़ के बीच विधानसभा चुनाव कराने की अंतिम घोषणा चुनाव आयोग को करनी है. तय समय पर चुनाव कराने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की तैयारियां भी जोरों पर हैं. हालांकि कई राजनीतिक दल कोरोना काल में चुनाव नहीं कराने की मांग कर चुके हैं. बावजूद इसके आयोग इस बात का संकेत दे चुका है कि बिहार में विधानसभा चुनाव तय समय पर किए जाएंगे. इस बीच सूत्रों से पता चला है कि चुनाव आयोग (Election Commission) आज बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर सकता है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने लिखी सुरेश रैना को चिट्ठी, रैना ने कहा धन्यवाद

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, नवंबर महीना खत्म होने के साथ ही बिहार में चुनाव संपन्न हो सकते हैं. इस बार 2 या 3 चरणों में चुनाव संपन्न कराने की तैयारी है. सूत्रों बताते हैं कि चुनावों को लेकर आयोग मंत्रणा कर रहा है. आशंका यह भी जताई जा रही है कि अगर बिहार में 2 या 3 चरणों में चुनाव होते हैं तो इसकी घोषणा में देरी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: नेपाल में स्टडी सेंटर के सहारे भारत के खिलाफ माहौल तैयार कर रहा चीन

सूत्रों के मुताबिक, बिहार चुनाव को लेकर दिल्ली स्थित चुनाव आयोग के दफ्तर में बैठक होगी. बैठक में विस्तृत गाइडलाइंस पर मुहर लगाई जा सकती है. आयोग की ओर से 20 सितंबर के आसपास की तारीख पर चुनाव की अधिसूचना जारी की जा सकती है. उल्लेखनीय है कि 2015 में बिहार में विधानसभा चुनाव की घोषणा 9 सितंबर को की गई थी. उस वक्त 6 चरणों में चुनाव कराए गए थे.

यह भी पढ़ें: कोरोना का कहर: राज्य में संक्रमितों की संख्या 1.15 लाख के पार, कुल मौत 574 

इस बार के चुनाव में बीजेपी ने जदयू के साथ मिलकर चुनाव लड़ने की घोषणा की है. तो उधर, विपक्षी दलों का महागठबंधन जदयू के चुनावी जीत के रथ को रोकने के लिए खड़ा है. ज्ञात हो कि 2015 के चुनाव में राजद और जदयू ने मिलकर चुनाव लजडा था. उनका मुकाबला बीजेपी, एलजेपी, आरएलएसपी और हम के गठबंधन से था. चुनाव में राजद और जदयू गठबंधन को बड़ी जीत मिली थी. मगर करीब एक साल बाद नीतीश कुमार ने लालू का साथ छोड़ दिया था और अब बीजेपी के साथ मिलकर सरकार चला रहे हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Aug 2020, 12:29:09 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.