News Nation Logo

नेपाल में स्टडी सेंटर के सहारे भारत के खिलाफ माहौल तैयार कर रहा चीन

नेपाल में चल रहे इन स्टडी सेंटर (Study Centre) को चीन की सरकार बड़े स्तर पर पैसा मुहैया करा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 21 Aug 2020, 09:56:12 AM
PM KP Sharma Oli and Xi Jinping

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली और शी जिनपिंग (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

नेपाल (Nepal) को अपने जाल में फंसा चीन (China) वहां मौजूद संसाधनों का उपयोग अपने भारत विरोधी अभियानों के लिए कर रहा है. नेपाल में चल रहे इन स्टडी सेंटर (Study Centre) को चीन की सरकार बड़े स्तर पर पैसा मुहैया करा रही है. खुफिया सूत्रों के मुताबिक इसके अलावा चीन नेपाल में एयरपोर्ट बना रहा है जिसका इस्तेमाल भी अपने सामरिक उद्देश्य के लिए कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः UP में फिर लव जिहाद के आरोप, लड़की ने लगाई जान बचाने की गुहार

भारत के विरोध में ड्रैगन नेपाल को ढाल बनाने में पूरी तैयारी के साथ जुटा है. सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिर चीन नेपाल में 30 के आसपास चाईना स्टडी सेंटर खोल चुका है. इन स्टडी सेंटर की संख्या को पहले ज्यादा से किया गया है. स्टडी सेंटरों के माध्यम से चीन नेपाल में कई सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियां चला रहा है. चीनी भाषा को नेपाल में बड़े स्तर पर युवाओं को सिखाने में लगा है. सूत्रों के मुताबिक  इनमें से कई स्टडी सेंटर की लोकेशन भारत - नेपाल बॉर्डर के क्षेत्र में है.

यह भी पढ़ेंः अमरिंदर को हटाएं, पंजाब में कांग्रेस को बचाएं : प्रताप सिंह बाजवा

जानकारी के मुताबिक चीन इन स्टडी सेंटर में नेपाल में सामाजिक और सांस्कृतिक बदलाव करने में तो जुटा ही है साथ ही भारत के खिलाफ एंटी इंडिया सेंटिमेंट को भी भड़काने का प्रयास कर सकता है. चीन, ने हाल ही में नेपाल के "निजगड" में एक एयरपोर्ट तैयार करने में मदद की है. ये एयरपोर्ट भारत नेपाल सीमा से महज़ 8 किलोमीटर की दूरी पर है. इसका सामरिक महत्त्व है. इसके अलावा चीनी कंपनी नेशनल एयरो टेक्नालॉजी इंटरनेशनल इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन नेपाल के वीरगंज में एक और एयरपोर्ट बनाने की योजना बना रहा है. चीन नेपाल की पूरी-पूरी मदद कर रहा है. गौरतलब है कि वीरगंज बहुत अहम इलाका माना जाता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Aug 2020, 09:56:12 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.