News Nation Logo

गया से बड़ी खबर: चीन की महिला जासूस Ms Song Xiaolan गिरफ्तार 

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Shailendra Shukla | Updated on: 29 Dec 2022, 09:28:31 PM
Chinees Jasus

पुलिस द्वारा चीन की महिला जासूस का जारी किया गया स्केच (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • चीन की महिला जासूस गिरफ्तार
  • कालचक्र मैदान के समीप हुई गिरफ्तारी
  • बौद्ध भिक्षु के रूप में रह रही थी चीनी जासूस
  • बोधगया थाने में की जा रही है पूछताछ

Patna:  

गया से इस वक्त की बहुत बड़ी खबर आ रही है. पुलिस ने चीन की महिला जासूस मिस सांग सिओल को गिरफ्तार कर लिया है. चीनी जासूस की गिरफ्तारी कालचक्र मैदान के पास से की गई है. महिला जासूस बौद्ध भिक्षुओं के रूप में रह रही थी. फिलहाल जासूस को गिरफ्तार करके बोधगया थाने में लाया गया है, जहां पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां उससे पूछताछ कर रही है. इससे पहले आज सुबह धर्म गुरू दलाई लामा के प्रवचन के दौरान चीन की महिला जासू मिस सांग सिओल का स्केच जारी किया गया था. पुलिस मुख्यालय की तरफ से मिस सांग नाम की चीनी महिला का स्केच जारी किया गया था. स्केच जारी होने के बाद गेस्ट हाउस, लॉज, होटल और मठों में महिला की तलाश की जा रही थी.

ये भी पढ़ें-तेजस्वी का 'तेज सवाल'-बिहार सरकार के प्लेन और हेलिकॉप्टर खरीदने पर BJP को आपत्ति क्यों?

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जासूस की गिरफ्तारी कालचक्र मैदान के पास से शाम करीब 6 बजे की गई. पुलिस तुरंत उसे बोधगया थाने लेकर आई जहां उससे पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां पूछताछ कर रही है. पुलिस द्वारा आज सुबह ही  चीनी महिला का स्केच और पासपोर्ट नंबर जारी किया गया है. महिला का नाम Ms Song Xiaolan बताया गया था और उसका वीजा और पासपोर्ट नंबर visa no 901BAAB2J, PP No EH2722976 बताया गया था. पुलिस द्वारा ये भी कहा गया था कि चीन की महिला जासूस बौद्ध भिक्षु का रूप धारण कर बोधगया पहुंची है और पुलिस ने उसे कालचक्र मैदान के पास से धर दबोचा.

ये भी पढ़ें-Politics on Helicopter in Bihar: सीएम नीतीश का दावा-'पहले BJP वाले ही जेट विमान खरीदने की करते थे बात'

आपको बता दें कि तिब्बत धर्म गुरू दलाई लामा बोधगया के दौरे पर हैं. कालचक्र मैदान में दलाई लामा का प्रवचन शुरू हो गया है. जो तीन दिनों तक चलेगा. इस दौरान 50 देशों में 20 से अधिक भाषाओं में प्रवचन का प्रसारण होगा. 3 साल के बाद धर्मगुरू दलाई लामा गया दौरे पर आए हैं और एक महीने बोधगया में ही रहेंगे. सेमिनार में विश्व के कई कोनों से बौद्ध भिक्षु आ रहे हैं. अनुमान है कि इस दौरान दो लाख से अधिक बोद्ध श्रद्धालु बोधगया आएंगे. जिसको लेकर पुलिस और एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं.

क्या कहा पुलिस ने ?

चीनी जासूस महिला की गिरफ्तारी के बारे में गया की एसएसपी हरप्रीत कौर ने बताया कि जासूस महिला को महारानी रोड से गिरफ्तार किया गया है. वह 2020 में सिर्फ 90 दिनों की वीजा पर बोधगया आई थी लेकिन वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी वह स्वदेश वापस नहीं गई और लगातार बोधगया में रह रही थी. एसएसपी ने कहा कि जासूस महिला 19 अक्टूबर 2019 में दलाई लामा के टीचिंग कार्यक्रम में शामिल होने हेतु आई थी लेकिन कोविड की वजह से वापस नहीं जा सकी. FRO कोलकाता के द्वारा लिव इंडिया नोटिस जारी किया गया था. एसएसपी ने कहा कि ये ओवर स्टे का मामला है. गिरफ्तार की गई जासूस महिला से पूछताछ की जा रही है. पूछताछ में जो भी बातें सामने आएंगी उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी.

 

First Published : 29 Dec 2022, 07:34:48 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.