logo-image

बिहार में समय पर होंगे Elections! कोरोना काल में चुनाव टालने की मांग खारिज

बिहार में विधानसभा चुनाव तय समय पर होने की पूरी संभावना है. सुप्रीम कोर्ट ने भी बिहार विधानसभा चुनाव को स्थगित करने की मांग को खारिज कर दिया है.

Updated on: 28 Aug 2020, 12:50 PM

नई दिल्ली:

बिहार में विधानसभा चुनाव तय समय पर होने की पूरी संभावना है. सुप्रीम कोर्ट ने भी बिहार विधानसभा चुनाव को स्थगित करने की मांग को खारिज कर दिया है. कोरोना वायरस महामारी और बाढ़ की वजह से बिहार में चुनावों को स्थगित करने की मांग उठ रही थी. इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी एक याचिका दायर की गई, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला दिया है.

यह भी पढ़ें: काम हुआ आसान, अब बिहार में ऑनलाइन मिलेगा भूमि दखल-कब्जा प्रमाण पत्र

उच्चतम न्यायालय ने उस जनहित याचिका पर सुनवाई से इनकार किया जिसमें बिहार विधानसभा चुनाव को तब तक स्थगित करने का अनुरोध किया गया था, जब तक कि राज्य कोरोना वायरस संक्रमण और बाढ़ से मुक्त घोषित नहीं हो जाता. उच्चतम न्यायालय ने कहा कि कोविड-19 बिहार विधानसभा चुनाव स्थगित करने का आधार नहीं बन सकता, चुनाव आयोग हर पहलू पर विचार करेगा.

यह भी पढ़ें: सपा नेता आईपी सिंह के बिगड़े बोल, सुशांत सिंह को बताया नपुंसक और कायर

कोर्ट ने कहा है कि अभी चुनाव आयोग ने बिहार में इलेक्शन की तारीख के लिए नोटिफिकेशन भी जारी नहीं किया है. चुनाव आयोग सभी चीजों का ध्यान में रखकर फैसला लेगा. कोर्ट ने कहा कि अभी इस याचिका पर सुनवाई के कोई औचित्य नहीं है.

याचिकाकर्ता, अविनाश ठाकुर ने शीर्ष अदालत से मुख्य निर्वाचन अधिकारी को कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते चुनाव टालने का निर्देश देने का अनुरोध किया था. इसमें कहा गया था कि लोक प्रतिनिधित्व कानून में असाधारण स्थितियों में चुनाव टाले जाने का प्रावधान है.