News Nation Logo

कोरोना के बीच देश में एक और खतरनाक वायरस की दस्तक, लक्षणों से करें पहचान

नोरोवायरस इतना भयानक है कि केरल के हेल्थ मिनिस्टर ने इसको लेकर खास दिशा-निर्देश जारी किए हैं. हेल्थ मिनिस्टर ने स्वास्थ्य विभाग को इस वायरस को लेकर जन जागरुक अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 12 Nov 2021, 07:23:45 PM
norovirus

norovirus (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस का दंश अभी देश से पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ था कि एक और खतरनाक वायरस ने दस्तक दी है. नोरोवायरस के नाम वाला यह विंटर वोमिटिंग वायरस केरल के वायनाड में कहर बरपा रहा है. नोरोवायरस इतना भयानक है कि केरल के हेल्थ मिनिस्टर वीना जॉर्ज ने इसको लेकर खास दिशा-निर्देश जारी किए हैं. हेल्थ मिनिस्टर ने स्वास्थ्य विभाग को इस वायरस को लेकर जन जागरुक अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं. आपको बता दें कि यह बीमारी दूषित पानी और खाने के माध्यम से फैलती है. केरल में इस वायरस का पता तब चला जब दो सप्ताह पहले विथिरी के पुकोडे में पशु चिकित्सा महाविद्यालय के 13 छात्रों में इसके लक्षण पाए गए.

यह भी पढ़ें : रोहित शर्मा टेस्ट के भी बनेंगे कप्तान, विराट कोहली का यहां से भी पत्ता साफ!

लोगों को सत​र्क रहने की जरूरत

हेल्थ मिनिस्टर जॉर्ज ने केरल हेल्थ डिपार्टमेंट एक बैठक में कहा कि नोरोवायरस को लेकर अभी चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है. स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है. हालांकि लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है. जॉर्ज ने कहा कि नोरोवायरस से बचाव के लिए स्वच्छ पेयजल और खान-पान लेने की जरूरत है. हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि इस वायरस की रोकथाम और इलाज के लिए लोगों को सत​र्क रहने की जरूरत है. थोड़ी सर्तकता और सावधानी के इस बीमारी को जल्द से जल्द ठीक किया जा सकता है. इसलिए इस बीमारी के लक्षण, बचाव और उपायों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर उतरेगा राफेल, 16 नवंबर को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

नोरोवायरस के लक्षण

नोरोवायरस को सीडीसी की ओर से सूचीबद्ध किया जा चुका है. नोरोवायरस के लक्षणों की अगर बात करें तो इनमें डायरिया, उल्टी, मतली, पेट दर्द, बुखार, सिर दर्द और बदन दर्द शामिल हैं. 

First Published : 12 Nov 2021, 07:23:45 PM

For all the Latest States News, Kerala News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.