logo-image

CM पिनाराई ने PM को लिखा पत्र, 'सभी राज्यों को फ्री में वैक्सीन उपलब्ध कराए'

केरल के सीएम पिनाराई विजयन ( Kerala CM Pinarayi Vijayan ) ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र ( PM Narendra Modi ) लिखकर कहा कि केंद्र सरकार को COVID-19 टीके खरीदने और सभी राज्यों को मुफ्त में उपलब्ध कराने के लिए एक वैश्विक निविदा जारी करनी चाहिए.

Updated on: 24 May 2021, 10:36 PM

highlights

  • केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा
  • 'सभी राज्यों को मुफ्त में उपलब्ध कराने के लिए एक वैश्विक निविदा जारी करनी चाहिए'
  • स्पुतनिक वी का उत्पादन भारत के अधिकारियों के प्रयासों का समर्थन करता है

तिरुवनंतपुरम:

केरल के सीएम पिनाराई विजयन ( Kerala CM Pinarayi Vijayan ) ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र ( PM Narendra Modi ) लिखकर कहा कि केंद्र सरकार को COVID-19 टीके खरीदने और सभी राज्यों को मुफ्त में उपलब्ध कराने के लिए एक वैश्विक निविदा जारी करनी चाहिए. केरल के सीएम पिनाराई विजयन ( Kerala CM Pinarayi Vijayan ) ने कहा कि ब्लैक फंगस (म्यूकोर्मिकोसिस) (Black fungus (Mucormycosis) cases ) के मामलों की सूचना स्वास्थ्य विभाग को दें. ब्लैक फंगस (म्यूकोर्मिकोसिस) के इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार कर रहा है प्रोटोकॉल.

यह भी पढ़ें : ब्लैक फंगस : इंजेक्शन की कालाबाजारी के 2 आरोपी गिरफ्तार, अस्पताल सुपरवाइजर भी शामिल

रूस के प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) और दवा कंपनी पैनेशिया बायोटेक ने सोमवार को घोषणा की कि भारत में इस गर्मी में कोरोनावायरस के खिलाफ स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो जाएगा. स्पुतनिक वी को 12 अप्रैल को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्रक्रिया के तहत भारत में पंजीकृत किया गया था और 14 मई को रूसी वैक्सीन के साथ कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण शुरू किया गया था. जैसा कि अप्रैल में घोषित किया गया था, आरडीआईएफ और पैनेशिया ने स्पुतनिक वी की प्रतिवर्ष 10 करोड़ खुराक का उत्पादन करने पर सहमति व्यक्त की है.

यह भी पढ़ें : हिमाचल प्रदेश में 31 मई तक 'कोरोना कर्फ्यू' बढ़ाया गया

आरडीआईएफ, पैनेशिया बायोटेक भारत में स्पुतनिक का उत्पादन शुरू करेंगे

आरडीआईएफ ने एक बयान में कहा, बद्दी स्थित पैनेशिया बायोटेक में उत्पादित पहला बैच गुणवत्ता नियंत्रण के लिए रूस के गमालेया केंद्र में भेजा जाएगा. वैक्सीन का पूर्ण पैमाने पर उत्पादन इस गर्मी में शुरू होने वाला है. कंपनी की सुविधाएं जीएमपी (अच्छे निर्माण अभ्यास) का अनुपालन करती हैं. मानक और डब्ल्यूएचओ द्वारा ये पूर्व-सक्षम घोषित हैं. रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के सीईओ किरिल दिमित्रीव ने बयान में कहा, पैनेशिया बायोटेक के साथ साझेदारी में भारत में उत्पादन का शुभारंभ देश को महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. स्पुतनिक वी का उत्पादन भारत के अधिकारियों के प्रयासों का समर्थन करता है, ताकि कोरोनोवायरस के तीव्र चरण से जल्द से जल्द पीछा छूटे. साथ ही, दुनियाभर के अन्य देशों में वायरस के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए बाद के चरण में निर्यात किए गए टीके भी होंगे.

यह भी पढ़ें : दिल्ली हाईकोर्ट ने ब्लैक फंगस पर केन्द्र सरकार से जवाब मांगा, 27 मई को अगली सुनवाई

पैनेशिया बायोटेक के प्रबंध निदेशक राजेश जैन ने कहा, यह एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि हमने स्पुतनिक वी का उत्पादन शुरू किया है. आरडीआईएफ के साथ, हम देश और दुनियाभर के लोगों में सामान्य स्थिति की भावना वापस लाने में मदद करने की उम्मीद करते हैं.

स्पुतनिक वी टीकाकरण के दौरान दो शॉट्स के लिए दो अलग-अलग वेक्टर का उपयोग करता है, दोनों शॉट्स के लिए समान वितरण तंत्र का उपयोग करके टीकों की तुलना में लंबी अवधि के साथ प्रतिरक्षा प्रदान करता है. इसे रूस के गमलेया नेशनल सेंटर द्वारा विकसित किया गया है. कोवैक्सीन और कोविशील्ड के बाद यह भारत में टीकाकरण कार्यक्रम के लिए स्वीकृत होने वाला तीसरा टीका होगा.