logo-image

ICC की बैठक में क्‍यों नहीं हो सका T20 विश्‍व कप पर फैसला, जानिए यहां

आईसीसी ने अपने बोर्ड की बैठक में इसी साल आस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्व कप के भविष्य को लेकर रुकने और इंतजार करने की नीति अपनाने का फैसला किया है. आईसीसी इस टूर्नामेंट पर फैसला लेने से पहले स्थिति को अच्छे से परखना चाहती है.

Updated on: 11 Jun 2020, 07:28 AM

New Delhi:

आईसीसी (ICC) ने अपने बोर्ड की बैठक में इसी साल आस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्व कप (T20 World Cup) के भविष्य को लेकर रुकने और इंतजार करने की नीति अपनाने का फैसला किया है. आईसीसी इस टूर्नामेंट पर फैसला लेने से पहले स्थिति को अच्छे से परखना चाहती है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने इस साल के T20 विश्व कप के भाग्य पर फैसला करने से पहले बुधवार को एक महीने तक और इंतजार करने का फैसला किया, जबकि बीसीसीआई (BCCI) को टूर्नामेंटों की मेजबानी के लिए अनिवार्य कर छूट हासिल करने के लिए छह महीने का समय और दे दिया. आईसीसी बोर्ड की तीन घंटे तक वीडियो कांफ्रेंस पर चली बैठक में शशांक मनोहर के बाद दूसरे चेयरमैन की नामांकन प्रक्रिया पर कोई बात नहीं की गई.

यह भी पढ़ें ः ICC ने टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर फैसला अगले महीने तक टाला,BCCI को कर छूट के लिये दिसंबर तक का समय मिला

आईसीसी ने हालांकि गोपनीय ईमेल के लीक होने पर जांच जारी रखने का फैसला किया और सभी सदस्य देशों को इस जांच का पक्ष बनाया गया है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के लिए यह बैठक अच्छी रही, क्योंकि 2016 T20 विश्व कप से चला आ रहा कर छूट का मामला खत्म होने की ओर बढ़ता दिख रहा है. बोर्ड के एक अनुभवी अधिकारी ने कहा, छह महीने और समय मिलने का मतलब है कि बीसीसीआई और आईसीसी के बीच बातचीत सार्थक रही. कर में छूट देना सरकार का काम है. केंद्र सरकार 2021 टी20 विश्व कप के लिए रातोरात छूट नहीं दे सकती. आईसीसी चेयरमैन को यह बखूबी पता होगा. आईसीसी की विवाद निपटान समिति 2016 टी20 विश्व कप में कर छूट के तौर पर 23.7 मिलियन डॉलर देने के बीसीसीआई के मामले पर पहले ही सुनवाई कर रही है.

यह भी पढ़ें ः Top 5 Sports News : एमएस धोनी और जीवा ने बचाई जान, क्‍यों याद आए युवराज

आईसीसी ने आस्ट्रेलिया में अक्टूबर नवंबर में होने वाले T20 विश्व कप को लेकर कोई फैसला नहीं लिया. समझा जाता है कि आस्ट्रेलिया के खेलमंत्री रिचर्ड कोलबैक ने आस्ट्रेलिया में स्वास्थ्य हालात को लेकर सकारात्मक संकेत दिया, जिसके बाद आईसीसी ने फैसला फिलहाल टाल दिया है.  आईसीसी के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने वीडियो कांफ्रेंस से हुई बोर्ड बैठक के बाद बयान में कहा, हमें इस पर फैसला करने के लिए केवल एक मौका मिलेगा और यह सही होना चाहिए. हम अपने सदस्यों, प्रसारकों, साझीदारों, सरकारों और खिलाड़ियों से सलाह लेना जारी रखेंगे, ताकि सुनिश्चित हो कि हम एक उचित फैसला करें.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली और रोहित शर्मा को बल्‍लेबाजी करता देख एरॉन फिंच ने मांगी अंपायर से सलाह, तो अंपायर बोले...

आईसीसी बार-बार यह कहती आ रही है कि वह अपनी संभावित प्लानिंग पर काम कर रही है वहीं 28 मई को हुई बैठक से पहले यह पता चला था कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने इस साल टूर्नामेंट की मेजबानी करने में अपनी असमर्थता जाहिर की है. अपने पत्र में सीए ने लिखा था कि इस विश्व कप को स्थगित करने के बजाए आस्ट्रेलिया को अगले साल यानी 2021 में होने वाले टी-20 विश्व कप की मेजबानी दे देनी चाहिए. 2021 टी-20 विश्व कप की मेजबानी भारत को करनी है. लेकिन बीसीसीआई अधिकारी के मुताबिक भारतीय बोर्ड मेजबानी की अदला बदली करने के मूड मे नहीं हैं. इसी साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच आस्ट्रेलिया को T20 विश्व कप की मेजबानी करनी है लेकिन कोरोनावायरस के कारण इस टूर्नामेंट पर काले बादल मंडरा रहे हैं. आईसीसी और क्रिकेट आस्ट्रेलिया इस बात को सुनिश्चित करने के लिए काफी मेहनत कर रही हैं कि यह टूर्नामेंट तय समय पर हो सके.

(इनपुट एजेंसी)