logo-image

Top 5 Sports News : एमएस धोनी और जीवा ने बचाई जान, क्‍यों याद आए युवराज

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी अपने परिवार के साथ हैं. पिछले दिनों से एमएस धोनी कई वीडियो और फोटो वायरल हो चुके हैं. लेकिन अब कहानी कुछ अलग है. अब एमएस धोनी और उनकी बेटी जीवा ने किसी को जीवनदान दिया है.

Updated on: 10 Jun 2020, 05:01 PM

New Delhi:

1. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी अपने परिवार के साथ हैं. पिछले दिनों से एमएस धोनी कई वीडियो और फोटो वायरल हो चुके हैं. लेकिन अब कहानी कुछ अलग है. अब एमएस धोनी और उनकी बेटी जीवा ने किसी को जीवनदान दिया है. चलिए आपको बताते हैं कि पूरी कहानी क्‍या है. महेंद्र सिंह धोनी की बेटी जीवा ने अपने इंस्टाग्राम से एक पोस्‍ट शेयर की है. इस तस्‍वीर में एक चोटिल चिड़िया एमएस धोनी के हाथ में दिख रही है. जीवा और एमएस ने मिलकर इसकी जान बचाई है. जीवा ने पोस्‍ट में लिखा है कि (Today in the evening on my lawn I saw a bird lying unconscious. I shouted for papa and mumma. Papa held the bird in his hand and made her have some water. After some time it opened its eyes. All of us were very happy. We placed her in a basket on top of some leaves. Mumma told me it is crimson-breasted Barbet and is also called Coppersmith. What a pretty, pretty little bird. Then suddenly it flew off. I wanted it to stay, but mumma told me she had gone to her mom. I am sure I will see her again!)

आज शाम को मैं अपने लॉन में थी और मैंने एक चिड़िया को बेहोशी की हालत में है, मैंने मम्मा और पापा को आवाज लगाई. पापा ने अपने हाथ से चिड़िया को पकड़ा और उसके लिए थोड़ा पानी लेकर आए. कुछ समय के बाद उसने अपनी आंखें खोलीं और हम सब बहुत खुश हो गए. हमने उसको एक टोकरी में कुछ पत्तों के ऊपर रखा. मम्मा ने मुझको बताया कि यह Crimson-breasted Barbet है और इसे कॉपर स्मिथ भी कहते हैं. कितनी सुंदर ये छोटी चिड़िया है. इसके बाद ये चिड़िया उड़ गई. मैं चाहती थी कि ये यहीं रहे, लेकिन मम्मा ने मुझे बोला कि वह अपनी मॉम के पास जाना चाहती है. मुझे यकीन है कि मैं उसे फिर से देखूंगी. आपको बता दें कि जीवा का इंस्‍टाग्राम एकाउंट जीवा की मां साक्षी धोनी हैंडिल करती हैं.


2. युवराज सिंह को क्रिकेट से संन्‍यास लिए हुए अब एक साल हो गया है, लेकिन अभी भी कहीं न कहीं सुर्खियों में बने रहते हैं. अब एक बार फिर युवराज सिंह को याद किया जा रहा है. हालांकि अभी कुछ ही दिन पहले युवराज सिंह इसलिए चर्चा में आए थे, क्‍योंकि उनकी एक चैट के दौरान की गई टिप्‍पणी से एक समुदाय के लोग नाराज हो गए थे, लेकिन इसके बाद युवराज सिंह ने अपनी गलती मानी थी और उसके लिए माफी भी मांग ली थी. लेकिन अब युवराज सिंह के साथ क्‍या हो गया है. दरसअल युवराज सिंह ने आज से ठीक एक साल पहले ही क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया था. इसलिए बुधवार दोपहर अचानक से #MissYouYuvi ट्रेंड करने लगा. लोग ट्विटर पर युवराज सिंह की पुरानी फोटो और वीडियो शेयर करने लगे. ट्विटर पर यह ट्रेंड काफी देर तक चलता रहा. ठीक एक साल पहले 10 जून 2019 को युवराज सिंह ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास लेने की घोषणा कर दी थी. युवराज सिंह ने संन्‍यास की घोषणा करते हुए साथ देने वाले सभी साथियों को शुक्रिया कहा था. युवराज ने कहा उस दिन कहा था कि क्रिकेट ने मुझे सब कुछ दिया. उन्‍होंने कहा, देश के लिए खेलने गर्व की बात है. युवराज ने यह भी कहा कि 2011 विश्‍व कप जीतना सपने पूरा होने जैसा था.

3. टीम इंडिया के ऑलराउंडर क्रिकेटर इरफान पठान ने जोर देकर कहा है कि नस्लवाद सिर्फ त्वचा के रंग तक सीमित नहीं है. भारत के लिए 120 वनडे और 29 टेस्ट मैच खेलने वाले इरफान पठान ने ट्विटर कर कहा, नस्लवाद सिर्फ आपकी त्वचा के रंग तक सीमित नहीं है. अगर आपका विश्वास अलग है और उसकी वजह से सोसाइटी में घर नहीं मिलता, वो भी एक नस्लवाद है. इरफान पठान ने ये ट्वीट किया ही था कि उनकी आलोचना भी शुरू हो गई. लोग इस पर तरह तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. संजीव नेवार ने इरफान पठान की बात का जवाब देते हुए कहा है कि पीढ़ियों से भारत में जन्म, जीवन, कैरियर के बावजूद अरबी नाम रखना नस्लवाद है. और विश्वास के नाम पर किसी भी पुस्तक पर विश्वास करना जो कहता है कि अविश्वासियों को नर्क में जला देगा आतंकवाद है. वहीं धर्मेंद्र गुप्‍ता ने लिखा है कि मदरसे के मौलबी का बेटा इससे इससे ज्यादा की सोच नही है इनकी. भारत के हिन्दुओं ने बिना सोचे समझे इनको इतना प्यार और इज्जत दी. हामिद अंसारी निकला ये तो.


4. पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ करते हुए कहा है कि एमएस धोनी क्रिकेट को सिर्फ एक खेल के रूप में देखते हैं और उसकी तुलना जीवन और मृत्यु से ना करने की उनकी योग्यता शानदार है. वीवीएस लक्ष्मण ने ट्विटर पर कहा, क्रिकेट को सिर्फ एक खेल के रूप में देखना और उसकी तुलना जीवन और मृत्यु से ना करने की योग्यता के धन्य, धोनी हमेशा धैर्य से काम लेते हैं, खास कर दबाव की स्थिती में. उन्होंने आगे कहा, एक कप्तान जो अपने काम के माध्यम से हमेशा जाना जाता है, उन्होंने 2007 विश्व कप जीतकर अपनी शानदार कप्तानी की शुरुआत की. एमएस धोनी ने भारत के लिए अब तक 350 वनडे और 98 टी 20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 10773 और 1617 रन बनाए हैं. उन्होंने पिछले साल विश्व कप सेमीफाइनल के बाद से एक भी मैच नहीं खेला है.


5. पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कहा है कि उनकी देश की वनडे टीम के नए कप्तान बाबर आजम का लक्ष्य विराट कोहली और केन विलियम्सन द्वारा तय किए गए पैमाने तक पहुंचना है. शोएब अख्तर ने कहा है कि आजम ने अपनी नजरें इन महान खिलाड़ियों के साथ खड़े होने पर टिका ली हैं. अख्तर ने कहा कि बाबर आजम काफी प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं. उन्होंने कोहली, रूट, विलियम्सन के साथ खड़े होने का लक्ष्य बना लिया है. अख्तर ने हालांकि कहा है कि कोहली और बाबर की तुलना नहीं की जानी चाहिए. उन्होंने कहा, कोहली और आजम दोनों शानदार खिलाड़ी हैं, लेकिन दोनों की तुलना करना सही नहीं है क्योंकि पाकिस्तान भारत की अपेक्षा कम टेस्ट और वनडे खेलती है. पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा कि उन दोनों के समर्पण से मुझे विश्वास है कि ये दोनों भविष्य में कई रिकार्ड तोड़ेंगे, लेकिन इन दोनों की तुलना करना सही नहीं है.