News Nation Logo
Banner

टी20 विश्‍व कप : एमएस धोनी की क्‍यों हुई वापसी, जानिए इनसाइड स्‍टोरी 

MS Dhoni Return : टी20 विश्‍व कप 2021 से पहले एक ऐसी खबर सामने आई, जिसने क्रिकेट फैंस को चौंका दिया. किसी को उम्‍मीद नहीं थी कि टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी अब दोबारा कभी टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में दिखाई देंगे, लेकिन ऐसा हो गया है.

Written By : Pankaj Mishra | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 09 Sep 2021, 09:06:14 AM
ms dhoni

ms dhoni (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

MS Dhoni Return : टी20 विश्‍व कप 2021 से पहले एक ऐसी खबर सामने आई, जिसने क्रिकेट फैंस को चौंका दिया. किसी को उम्‍मीद नहीं थी कि टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी अब दोबारा कभी टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में दिखाई देंगे, लेकिन ऐसा हो गया है. भले वे खिलाड़ी और कप्‍तान के रूप में नहीं दिखेंगे, लेकिन मेंटॉर के रूप में उनकी वापसी हो गई है. महेंद्र सिंह धोनी फिर से टीम इंडिया के साथ दिखाई देंगे. इस खबर ने जहां एक ओर सभी को आश्‍चर्य में डाल दिया है, वहीं धोनी के फैंस बहुत ज्‍यादा खुश हैं. वैसे तो एमएस धोनी सोशल मीडिया पर अक्‍सर ट्रेंढ करते रहते हैं, लेकिन जैसे ही बुधवार को टीम इंडिया का ऐलान किया गया और उसमें एमएस धोनी को नई भूमिका में शामिल किया गया, उसके बाद एमएस धोनी फिर से ट्विटर पर टॉप ट्रेंड करने लगे. लेकिन इस बीच सवाल ये है कि एमएस धोनी की इस तरह से भारतीय खेमें वापसी आखिरी क्‍यों और कैसे हुई. 

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2021 : ये धुरंधर टीम इंडिया को दिलाएंगे इस साल विश्‍व कप

टीम इंडिया के ऐलान के बाद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बताया कि एमएस धोनी भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री और कोचिंग स्टाफ के साथ काम करेंगे. सचिव जय शाह ने वर्चुअल बातचीत में मीडिया से कहा कि महेंद्र सिंह धोनी आगामी टी 20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया में सलाहकार के रूप में शामिल होंगे. मुझे खुशी है कि एमएस ने बीसीसीआई के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है और वह एक बार फिर राष्ट्रीय टीम में योगदान देने के इच्छुक हैं. एमएस धोनी रवि शास्त्री के साथ मिलकर काम करेंगे. एमएस धोनी भारत ही नहीं बल्‍कि दुनिया के सफलतम कप्‍तानों में से एक हैं. उन्‍होंने अपनी कप्‍तानी में भारत को 2007 विश्व टी20 खिताबी जीत दिलाई थी, जो इस फॉर्मेट में पहली विश्व चैंपियनशिप भी थी. इसके बाद उन्होंने 2011 के 50 ओवर के विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को जीत दिलाई. एमएस धोनी आईसीसी की तीन ट्रॉफी जीतने वाले विश्‍व के अकेले कप्‍तान हैं. जय शाह ने कहा कि जब मैं दुबई में था, तब मैंने धोनी बात की थी. वह केवल टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया के मेंटर बनने को सहमत हुए और मैंने अपने सहयोगियों के साथ भी इस मुद्दे पर चर्चा की. वे सभी इस पर सहमत हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : 2 नई टीमों के लिए 6 दावेदार, जानिए कौन से शहर हैं शामिल 

दरअसल टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्‍त्री का बतौर कोच कार्यकाल विश्‍व कप के बाद खत्‍म हो रहा है. इस बात की संभावना काफी कम है कि वे दोबारा से इस पद के लिए आवेदन करेंगे. ऐसे में विश्‍व कप के तुरंत बाद भारत को नया हेड कोच भी चाहिए. वैसे इस पद के लिए पहले पूर्व भारतीय कप्‍तान राहुल द्रविड़ का नाम भी चला था, लेकिन उन्‍होंने एक बार फिर से एनसीएस के अध्‍यक्ष बनने के लिए आवदेन कर दिया है, ऐसे में संभावना कम ही है कि वे कोच बनने के इच्‍छुक हों. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अपनी बात में साफ किया है कि एमएस धोनी अभी केवल विश्‍व कप के लिए ही टीम इंडिया से जुड़ने जा रहे हैं. लेकिन आगे क्‍या होगा, ये कोई नहीं जानता. एमएस धोनी को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लिए हुए अभी करीब एक साल ही हुआ है. इसलिए ज्‍यादातर खिलाड़ी जो टीम इंडिया के लिए चुने गए हैं, वे उनके साथ खेले हुए हैं.  बाकी एमएस धोनी अभी आईपीएल खेल ही रहे हैं, तो नए खिलाड़ी आईपीएल में उनके साथ या फिर सामने वाली टीम से उनके साथ खेलते हैं. कप्‍तान विराट कोहली हों या बाकी कोई खिलाड़ी, एमएस धोनी की इज्‍जत सभी करते हैं. भारतीय टीम ने साल 2013 से अभी तक एक भी बार आईसीसी की ट्रॉफी नहीं जीती है. कप्‍तान विराट कोहली कई बार इसके करीब तो पहुंचे, लेकिन कामयाबी नहीं मिल पाई. बीसीसीआई की कोशिश है कि एमएस धोनी जैसे खिलाड़ी के अनुभव का फायदा एक बार फिर लिया जाए, भले ही नई भूमिका में ही सही. इसीलिए एमएस धोनी एक बार फिर टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूप में दिखने वाले हैं. 

First Published : 09 Sep 2021, 09:06:14 AM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.