News Nation Logo

T20 World Cup : विश्‍व कप की बहुत बड़ी खबर, अब आप कर सकेंगे ये काम 

T20 World Cup Ticket Prize : इस वक्‍त क्रिकेट की दुनिया की सबसे बड़ी लीग इंडियन प्रीमियर लीग चल रही है. आईपीएल 2021 का फाइनल मैच 15 अक्‍टूबर को खेला जाएगा.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 04 Oct 2021, 08:06:15 PM
teamindia jarsy

teamindia jarsy (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

T20 World Cup Ticket Prize : इस वक्‍त क्रिकेट की दुनिया की सबसे बड़ी लीग इंडियन प्रीमियर लीग चल रही है. आईपीएल 2021 का फाइनल मैच 15 अक्‍टूबर को खेला जाएगा. इसके ठीक दो ही दिन बाद टी20 विश्‍व कप शुरू हो जाएगा. वैसे तो आईसीसी विश्‍व कप 2021 भारत में ही होना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे यूएई में कराने का फैसला किया गया है. विश्‍व कप 2021 में दुनिया भर की नई और पुरानी टीमें एक दूसरे के सामने होंगी. टीम इंडिया का भी ऐलान विश्‍व कप के लिए हो गया है, भारतीय टीम का पहला मुकाबला पाकिस्‍तान से होने जा रहा है. भारत और पाकिस्‍तान को इस बार एक ही ग्रुप में रखा गया है. जिस ग्रुप में भारत और पाकिस्‍तान हैं, उसी में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान भी हैं. साथ ही एक क्वालीफायर टीम भी भारत के ग्रुप में आएगी. 24 अक्‍टूबर को भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज करेगी और लंबे अर्से बाद भारत और पाकिस्‍तान की टीमें आमने सामने होंगी. हालांकि खास बात ये भी है कि अभी तक चाहे वन डे विश्‍व कप हो या फिर टी20 विश्‍व कप पाकिस्‍तान की टीम कभी भारतीय टीम से जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है. इस बीच आईसीसी ने क्रिकेट फैंस को एक बहुत बड़ी खुशखबरी दी है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 PlayOffs : भगवान भरोसे पंजाब किंग्‍स, KKR की राह में ये हैं रोड़े

यूएई और ओमान में होने वाले टी20 विश्‍व कप के लिए आईसीसी ने टिकटों की बिक्री शुरू कर दी है. आप आज से ही ऑनलाइन टिकट खरीद सकते हैं. विश्‍व कप के शुरुआती मुकाबले तो ओमान में होंगे, लेकिन इसके बाद यूएई के तीन स्‍टेडियम में मैच खेले जाएंगे. शारजाह, आबुधाबी और दुबई में दुनिया की बेहतरीन टीमें आमने सामने होंगी, जहां इस वक्‍त आईपीएल 2021 के मैच खेले जा रहे हैं. जहां तक टिकटों की कीमत की बात करें तो अगर आप ओमान में होने वाले मैचों को देखने जाना चाहते हैं तो आपको दस ओमानी रियाल यानी 1900 रुपये खर्च करने होंगे. वहीं अगर आप यूएई में होने वाले मुकाबले देखना चाहते हैं तो 30 दिरहम है यानी करीब 600 रुपये. पहले ही इस बात की संभावना जताई जा रही थी कि आईपीएल के बाद विश्‍व कप में भी दर्शकों को स्‍टेडियम में बैठकर मैच देखने की परमीशन दी जा सकती है और ऐसा ही हुआ है. हालांकि यूएई सरकार ने फैसला लिया है कि स्‍टेडियम की क्षमता के करीब 70 फीसदी दर्शक ही मौजूद रहे सकते हैं, इसी हिसाब से टिकटों की बिक्री की जाएगी. साथ ही ये भी कहा गया है कि स्‍टेडियम में आने वाले दर्शकों को कोरोना से बचाव के लिए बनाए गए सभी नियमों का पालन भी करना होगा. सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ ही मास्‍क का भी प्रयोग करना होगा, इसको लेकर सख्‍ती बरती जाएगी. वहीं अगर ओमान में होने वाले मैचों में दर्शकों की संख्‍या की बात करें तो वहां पर केवल तीन हजार दर्शक ही स्‍टेडिय में बैठ पाएंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL दिखाने वाला चैनल बदला जाएगा ! जानिए BCCI की तैयारी!

आपको बता दें कि साल 2007 में पहला टी20 विश्‍व कप खेला गया था, तब भारत के बड़े खिलाड़ी छोटे फॉर्मेट को खेलने के इच्‍छुक नहीं थे और ऐसे में उन्‍होंने नाम वापस ले लिया था. इसके बाद एमएस धोनी को नया कप्‍तान बनाया गया और महेंद्र सिंह धोनी ने पहला ही टी20 विश्‍व कप जीत लिया था. उस वक्‍त भारत ने पाकिस्‍तान को हरा कर विश्‍व कप अपने नाम किया. तब बॉल आउट में भारत ने धोनी की कप्‍तानी में तिरंगा लहरा दिया था. उसके बाद भारत ने 50 ओवर का विश्‍व कप भी साल 2011 में जीता था, लेकिन उसके बाद से भारतीय टीम एक भी बार विश्‍व कप नहीं जीत पाई है. अब टीम इंडिया के पास एक बार फिर मौका है, जब भारतीय टीम आईसीसी की ट्रॉफी जीत सकती है. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने भी ऐलान कर दिया है कि इस विश्‍व कप के बाद वे टी20 की कप्‍तानी छोड़ देंगे. विराट कोहली, पूरी टीम इंडिया और क्रिकेट फैंस चाहेंगे कि विराट कोहली की बतौर कप्‍तान विदाई जीत के साथ हो. लेकिन देखना होगा कि भारतीय टीम कैसा प्रदर्शन करती है. 

First Published : 04 Oct 2021, 08:06:15 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो