News Nation Logo

IPL दिखाने वाला चैनल बदला जाएगा ! जानिए BCCI की तैयारी!

आईपीएल 2021 का सीजन खत्‍म होने का है. फेज 2 में आधा ही सीजन खेला जाना था, इसलिए इतनी जल्‍दी आईपीएल खत्‍म हो रहा है, नहीं तो दो महीने तक मेला चलता है. अब कुछ टीमें ट्रॉफी की पकड़ से दूर हो रही हैं, वहीं कुछ टीमें इसके करीब पहुंच रही हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 03 Oct 2021, 06:07:03 PM
ipl trophy twitter

ipl trophy twitter (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 का सीजन खत्‍म होने का है. फेज 2 में आधा ही सीजन खेला जाना था, इसलिए इतनी जल्‍दी आईपीएल खत्‍म हो रहा है, नहीं तो दो महीने तक मेला चलता है. अब कुछ टीमें ट्रॉफी की पकड़ से दूर हो रही हैं, वहीं कुछ टीमें इसके करीब पहुंच रही हैं. सभी टीमें जोरआजमाइश कर रही हैं कि वे इस बार का खिताब अपने नाम करें. इस बीच आईपीएल से जुड़ी हुई एक बड़ी खबर सामने आ रही है. पता चला है कि जिस चैनल पर आप अभी आईपीएल के मैच देख रहे हैं, वो बदल सकता है. हो सकता है कि अभी जिस चैनल पर मैच आ रहे हैं, वहां भी मैच आते रहें, वहीं हो सकता है कि इसमें बदलाव भी हो जाए. जल्‍द ही इसका खुलासा हो जाएगा कि मैच आखिर आएगा किस चैनल पर.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : तीन दिन नहीं होंगे आईपीएल के मैच, नोट कर लीजिए तारीख

दरअसल बीसीसीआई ने तय किया है कि साल 2023 से लेकर साल 2027 तक के मीडिया राइट्स के लिए टेंडर जारी किए जाएंगे. बताया जा रहा है कि इसके लिए बीसीसीआई इसी महीने यानी 25 अक्‍टूबर को टेंडर जारी करेगा. अभी मीडिया राइट्स स्‍टार इंडिया के पास है, स्‍टार के ही कई चैनल पर मैचों का लाइव प्रसारण होता है, वहीं मोबाइल पर डिज्‍नी हॉटस्‍टार पर मैच देखे जा सकते हैं. साल 2023 में अभी वक्‍त है, लेकिन बीसीसीआई अभी से इसकी तैयारी में है. स्‍टार इंडिया के पास 2017 से 2022 तक के मीडिया राइट्स हैं. इसके लिए स्‍टार ने 16347 करोड़ रुपये खर्च किए थे. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार बेस प्राइज काफी ऊंचा रहने वाला है. यानी बोली काफी ऊंची शुरू होगी और हो सकता है कि मीडिया राइट्स के लिए 30 से 35 हजार करोड़ रुपये भी मिल जाएं. इस बीच फाइनेंशियल टाइम्‍स की एक रिपोर्ट समाने आई है, जिसमें कहा गया है कि अगले मीडिया राइट्स के लिए मुकेश अंबानी की रिलायंस, फेसबुक, अमेजन के साथ ही सोनी और जी एंटरटेनमेंट जैसी कंपनियां आईपीएल के मीडिया राइट्स खरीदना चाहती हैं. 

यह भी पढ़ें : विराट कोहली के लिए जान लड़ाने के लिए तैयार रोहित शर्मा, जानिए कैसे

आईपीएल में अगले साल से यानी 2022 से दस टीमें शामिल होंगी. ये आठ टीमों का आखिरी आईपीएल है. दस टीमों का आईपीएल किस फॉर्मेट पर होगा, अभी तक बीसीसीआई ने साफ नहीं किया है. हालांकि इससे पहले जब दस टीमों का आईपीएल था, तब पांच पांच टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया था, ताकि टूर्नामेंट ज्‍यादा लंबा न खिंचे. माना जा रहा है इस बार भी कुछ ऐसा ही प्‍लान है, क्‍योंकि दस टीमों के आईपीएल में अगर सभी टीमें एक दूसरे से दो दो बार भिड़ेंगी तो टूर्नामेंट करीब तीन महीने का हो जाएगा, ऐसे में बहुत मुश्‍किल होगा कि आईसीसी की ओर से विंडो मिल पाए. इसीलिए दो ग्रुप होने से करीब दो ही महीने में आईपीएल खत्‍म हो जाएगा. अगले साल के आईपीएल के दो टीमों का ऑक्‍शन भी अभी होना बाकी है, वहीं खिलाड़ियों के लिए भी मेगा ऑक्‍शन होगा. इसमें कुछ नए और युवा खिलाड़ियों को भी शामिल होने का मौका मिलेगा. देखना होगा कि बीसीसीआई किस प्‍लान पर काम रही है और साल 2022 के बाद आईपीएल अभी जिस चैनल पर आ रहा है, वहीं आएगा या फिर ये बदल जाएगा. 

First Published : 03 Oct 2021, 06:07:03 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो