News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

IPL 2021 : तीन दिन नहीं होंगे आईपीएल के मैच, नोट कर लीजिए तारीख

IPL 2021 Phase 2 : आईपीएल का रोमांच जारी है. अब लीग चरण अपने अंतिम दौर में है और टीमें प्‍लेऑफ्स में जाने के लिए लगातार जोरआजमाश कर रही हैं. आठ में से चार टीमें आगे के सफर के लिए निकल जाएंगी, जिनमें से एक टीम खिताब जीतेगी.

Pankaj Mishra | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 03 Oct 2021, 04:09:39 PM
ipl 2021

ipl 2021 (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 Phase 2 : आईपीएल का रोमांच जारी है. अब लीग चरण अपने अंतिम दौर में है और टीमें प्‍लेऑफ्स में जाने के लिए लगातार जोरआजमाश कर रही हैं. आठ में से चार टीमें आगे के सफर के लिए निकल जाएंगी, जिनमें से एक टीम खिताब जीतेगी, वहीं चार टीमें बाहर हो जाएंगी और उनका सफर खत्‍म हो जाएगा. बाहर हुई चार टीमें अगले साल के लिए तैयारी शुरू करेंगी. इस आईपीएल की खास बात ये भी है कि आठ टीमों का ये आखिरी आईपीएल होगा, इसके बाद आईपीएल 2022 में दस टीमें खेलती हुई नजर आएंगी. अगले साल के आईपीएल में टीमें काफी कुछ बदली बदली सी नजर आएंगी. इस बीच 19 सितंबर यानी जिस दिन आईपीएल फेज 2 का पहला मैच खेला गया था, उसके बाद से लगातार आईपीएल के मैच हो रहे हैं. रोज एक या फिर दो मुकाबले खेले जा रहे हैं, लेकिन अब तीन दिन ऐसे आने वाले हैं, जब आईपीएल का कोई भी मैच नहीं होगा. 

यह भी पढ़ें : CSK vs RR  : 189 रन बनाकर क्‍यों हारी CSK की टीम, एमएस धोनी खोला राज

वैसे तो आईपीएल का मेला दो महीने तक चलता है, लेकिन इस बार चूंकि दो फेज में मैच हुए हैं, इसलिए इस बार दूसरा फेज करीब एक ही महीने का है. 19 सितंबर को पहला मैच हुआ था और 15 अक्‍टूबर को फाइनल हो जाएगा. आईपीएल के दौरान क्रिकेट फैंस अपना शेड्यूल भी मैच के हिसाब से ही बना लेते हैं, उनकी पूरी कोशिश होती है कि वे सभी मैचों का आनंद लें, चाहें टीवी पर या फिर मोबाइल पर. लगातार मैच के बाद जब एक दो दिन ऐसे आते हैं जब मैच नहीं होता है तो बड़ा सूना सूना लगाता है. हालांकि आईपीएल खत्‍म भी नहीं हुआ होता है और मैच भी नहीं होते, उस वक्‍त आईपीएल फैंस को बड़ी बेचैनी होती है. अब वो दिन ज्‍यादा दूर नहीं हैं, जब कोई भी मैच नहीं होगा. आईपीएल का आखिरी लीग मैच आठ अक्‍टूबर को खेला जाएगा. उस दिन एक साथ एक ही वक्‍त में एक साथ दो मैच होंगे. आईपीएल के 14 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा होता, जब एक साथ दो मैच खेले जा रहे होंगे, उस दिन दर्शक ये भी तय नहीं कर पाएंगे कि कौन सा मैच देखें, उन्‍हें टीवी का रिमोट अपने हाथ में ही रखना पड़ेगा, ताकि चैनल बदल बदल कर दोनों मैचों का आनंद लें. आठ अक्‍टूबर को शाम सात बजे से केन विलियमसन की कप्‍तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस से होगा, वहीं इसके साथ ही विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी का मुकाबला रिषभ पंत की कप्‍तानी वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स से होगा. पूरी संभावना है कि इन्‍हीं दोनों मैचों के बाद तय होगा कि आईपीएल के प्‍लेऑफ्स में पहुंचने वाली चार टीमें कौन सी होंगी. 

यह भी पढ़ें : विराट कोहली के लिए जान लड़ाने के लिए तैयार रोहित शर्मा, जानिए कैसे

लीग चरण के समापन के बाद एलीमनेटर और क्‍वालीफायर होंगे, लेकिन इस बीच एक दिन का गैप होगा. यानी नौ अक्‍टूबर को एक भी मैच नहीं होगा. दस अक्‍टूबर को पहला क्‍वालीफायर खेला जाएगा. इसके बाद 11 अक्‍टूबर को एलीमनेटर मैच होगा. 12 अक्‍टूबर को फिर वो दिन होगा, जब कोई भी मैच नहीं है. इसके बाद 13 अक्‍टूबर को क्‍वालीफायर 2 होगा. इसके बाद 14 अक्‍टूबर को फिर कोई मैच नहीं होगा और 15 अक्‍टूबर को दो टॉप की टीमें ट्रॉफी के लिए आमने सामने होंगी. उसी दिन रात में करीब साढ़े 11 बजे हमें पता चलेगा कि आईपीएल 14 का विजेता कौन है. क्‍या कोई ऐसी टीम खिताब जीतेगी जो अभी तक इससे महरूम रही है, या फिर इससे पहले भी खिताब जीतने वाली टीम विजेता बनेगी. उसी दिन आईपीएल का मेला खत्‍म हो जाएगा. इस तरह से देखें तो नौ अक्‍टूबर, 12 अक्‍टूबर और 14 अक्‍टूबर तीन दिन कोई भी मैच नहीं होगा. जिस तरह से आईपीएल मैचों को आपने याद कर लिया था, उसी तरह से इन तारीखों को भी याद कर लें कि किस दिन मैच नहीं होगा, ताकि आप कोई और काम निपटा लें. 

First Published : 03 Oct 2021, 04:09:39 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IPL 2021 IPL Phase 2

वीडियो