News Nation Logo
Banner

T20 विश्‍व कप : 2021 तक वैध रहेंगे T20 विश्व कप के टिकट, 2022 में मिलेगा रिफंड

आस्ट्रेलिया अगर 2021 में भारत की जगह आईसीसी T20 विश्व कप की मेजबानी करता है तो अब स्थगित हो चुके टूर्नामेंट के टिकट वैध रहेंगे. अगर टूर्नामेंट को 2022 में आयोजित किया जाता है तो सभी टिकटधारक पूरी राशि वापस पाने के हकदार होंगे.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 21 Jul 2020, 05:05:21 PM
icc

आईसीसी मुख्‍यालय (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

आस्ट्रेलिया अगर 2021 में भारत की जगह आईसीसी T20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) की मेजबानी करता है तो अब स्थगित हो चुके टूर्नामेंट के टिकट वैध रहेंगे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) (ICC) ने कोविड-19 महामारी (Covid 19) के कारण इस साल इस टूर्नामेंट को स्थगित करने के बाद अपनी वेबसाइट पर कहा कि अगर टूर्नामेंट को 2022 (T20 World Cup 2022) में आयोजित किया जाता है तो सभी टिकटधारक पूरी राशि वापस पाने के हकदार होंगे. T20 विश्व कप का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में आस्ट्रेलिया में होना था, लेकिन महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Update : बिना दर्शकों के 60 दिन का होगा IPL 13, घर से ही कमेंट्री, जानिए ताजा हाल

आईसीसी ने अब तक घोषणा नहीं की है कि कौन सा देश किस साल टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा क्योंकि आयोजन से जुड़े कुछ मुद्दे हैं जिनका हल आस्ट्रेलिया और भारत को निकालना है. आईसीसी ने अपने टिकट साझेदार के जरिए टिकटों की बिक्री शुरू कर दी थी और काफी संख्या में टिकट बिक भी गए थे. आईसीसी ने कहा कि टिकटधारकों का अपने टिकट अपने पास बरकरार रखने के लिए स्वागत है अगर आस्ट्रेलिया 2021 में टूर्नामेंट की मेजबानी करता है तो टिकट खरीद चुके प्रशंसकों के लिए ये वैध रहेंगे और उनमें स्वत: ही नई तारीख आ जाएगी. उन्होंने कहा, अगर आस्ट्रेलिया 2022 में टूर्नामेंट की मेजबानी करता है तो टिकट खरीदने वालों को पूरी राशि लौटा दी जाएगी. टूर्नामेंट की तारीखों की पुष्टि होने तक प्रशंसक टिकट रख सकते हैं. टिकट के पैसे लौटाने का आग्रह 15 दिसंबर तक किया जा सकता है और ऑनलाइन आवेदन के 30 दिन के भीतर इस पर काम किया जाएगा. हॉस्पिटैलिटी पैकेज भी 2021 में वैध रहेंगे.

यह भी पढ़ें ः ICC Test Ranking : बेन स्टोक्स बने नंबर-1 टेस्ट ऑलराउंडर, जानिए भारतीय खिलाड़ियों का हाल

उधर क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने मंगलवार को कहा कि वह इस साल होने वाले T20 विश्व कप को स्थगित करने के आईसीसी के फैसले को स्वीकार करता है. क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने दोहराया कि मौजूदा माहौल में 16 टीमों की मेजबानी करने में काफी जोखिम था. आईसीसी ने दो महीने से अधिक समय तक विभिन्न आपात योजनाओं पर चर्चा के बाद सोमवार को T20 विश्व कप को स्थगित कर दिया था. आईसीसी ने हालांकि अब तक फैसला नहीं किया है कि क्या भारत और आस्ट्रेलिया 2021 और 2022 में होने वाली प्रतियोगिताओं की आपस में अदला बदली करेंगे या नहीं. इन दोनों विश्‍व कप का आयोजन अक्टूबर-नवंबर की विंडो में होना है. 

यह भी पढ़ें ःIPL 2020 : IPL चेयरमैन ने कही बड़ी बात, सब कुछ तय करने में लगेगा इतना समय

सीए के अंतरिम मुख्य कार्यकारी और आईसीसी T20 विश्व कप 2020 के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकले ने बयान में कहा, कोविड-19 महामारी दुनिया भर में खेल टूर्नामेंटों को प्रभावित कर रही है और क्रिकेट भी इससे बचा हुआ नहीं है. उन्होंने कहा, मौजूदा हालात में अक्टूबर में 16 टीमों की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए मेजबानी करने में जटिलता और जोखिम आईसीसी के लिए टूर्नामेंट को स्थगित करने के लिए पर्याप्त थी. टी20 विश्व कप का आयोजन आस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच किया जाना था लेकिन क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने मई में ही विक्टोरिया राज्य में कोरोना वायरस मामले बढ़ने के बाद टूर्नामेंट की मेजबानी में असमर्थता जताई थी. हॉकले ने कहा, हम आस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप को स्थगित करने के आईसीसी के फैसले को स्वीकार करते हैं. यह फैसला प्रशंसकों, खिलाड़ियों, अधिकारियों और अन्य स्टाफ की सुरक्षा और सेहत को ध्यान में रखते हुए किया गया है. आस्ट्रेलिया ने इसी साल फरवरी-मार्च में महिला टी20 विश्व कप की सफल मेजबानी की थी और देश को पुरुष प्रतियोगिता की भी सफल मेजबानी की उम्मीद थी. 

यह भी पढ़ें ः बेन स्‍टोक्‍स बने मिस्टर इनक्रेडिबल, जानिए किसने कह दी उनके लिए बड़ी बात

हॉकले ने कहा, आस्ट्रेलिया में इस साल टूर्नामेंट की मेजबानी में काफी कड़ी मेहनत लगी थी और इससे जुड़े सभी लोगों को उनके जज्बे और प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. उन्होंने कहा, इस साल की शुरुआत में हुए आईसीसी महिला टी20 विश्व कप को आस्ट्रेलियाई खेल में अहम लम्हे के रूप में याद किया जाएगा और मुझे कोई शक नहीं था कि पुरुष टूर्नामेंट भी इतना ही शानदार होता. मई में सीए ने छह महीने के गर्मियों के बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम की घोषणा की थी जिसमें भारत के खिलाफ सीरीज भी शामिल थी. हॉकले ने कहा, क्रिकेट आस्ट्रेलिया अब द्विपक्षीय क्रिकेट के सुरक्षित और सफल सत्र की मेजबानी को लेकर उत्सुक है.

First Published : 21 Jul 2020, 05:02:48 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.