logo-image

IPL 2020 Update : बिना दर्शकों के 60 दिन का होगा IPL 13, घर से ही कमेंट्री, जानिए ताजा हाल

T20 विश्व कप के टलने से अब आईपीएल 2020 पूरा होगा और इसका आयोजन भव्‍य रूप में किया जाएगा, इसकी पूरी संभावना जाग रही है. बीसीसीआई ही नहीं, बल्‍कि आईपीएल गवर्निंग बॉडी भी अब उस काम में जुट गए हैं.

Updated on: 21 Jul 2020, 04:22 PM

New Delhi:

T20 विश्व कप के टलने से अब आईपीएल 2020 (IPL 2020) पूरा होगा और इसका आयोजन भव्‍य रूप में किया जाएगा, इसकी पूरी संभावना जाग रही है. बीसीसीआई (BCCI) ही नहीं, बल्‍कि आईपीएल गवर्निंग बॉडी (IPL governing body) भी अब उस काम में जुट गए हैं. इस बीच अब यह करीब करीब पक्‍का हो गया है कि इस बार आईपीएल यूएई (IPL in UAE) में ही होगा, हालांकि सरकार से इसके लिए मंजूरी ली जाएगी, उसके बाद ऐलान किया जाएगा. साथ ही आईपीएल 13 (IPL 13) पूरे 60 दिन तक चलने की बात निकलकर सामने आ रही है. वहीं दर्शक मैदान में जाकर मैच नहीं देख सकेंगे, सारे मैच टीवी पर ही देखना पड़ेगा, वहीं कहा तो यह भी जा रहा है कि कमेंट्री भी घर से से ही होगी. अब आईपीएल गर्वर्निंग बॉडी अगले एक सप्ताह या 10 दिन में बैठक कर आगे की योजना को तैयार करेगी. 

यह भी पढ़ें ः ICC Test Ranking : बेन स्टोक्स बने नंबर-1 टेस्ट ऑलराउंडर, जानिए भारतीय खिलाड़ियों का हाल

कोविड-19 के कारण आईपीएल 13 को अपने तय समय पर नहीं खेला जा सका था. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित T20 विश्व कप को स्थगित कर दिया, जिससे सितंबर से नवंबर की शुरुआत तक आईपीएल के आयोजन का समय मिल गया है. आईपीएल संचालन परिषद के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने कहा कि आईपीएल जीसी एक सप्ताह या 10 दिनों के भीतर बैठक कर हर तरह का निर्णय अंतिम कार्यक्रम कर लेगी. अब तक की योजना यही है कि 60 मैचों वाले पूर्ण आईपीएल का आयोजन हो. इस बात की संभावना अधिक है कि इसका आयोजन यूएई में होगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : IPL चेयरमैन ने कही बड़ी बात, सब कुछ तय करने में लगेगा इतना समय

बृजेश पटेल ने वर्तमान परिदृश्य में टूर्नामेंट के संचालन में मुख्य चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर कहा, मुश्किल सिर्फ इसके परिचालन को लेकर है. आप इसका आयोजन देश में करें या बाहर, इससे काई फर्क नहीं पड़ता. आईसीसी की घोषणा से पहले ही आईपीएल से जुड़ी फ्रेंचाइजियों ने अपनी योजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया था. महामारी के दौरान ज्यादातर भारतीय खिलाड़ियों की मैदान तक पहुंच नहीं होने के कारण, टीमों को तैयारी करने के लिए कम से कम तीन से चार सप्ताह की जरूरत होगी. विदेशी खिलाड़ी सीधे अपने देशों से संयुक्त अरब अमीरात पहुंचेंगे. टीम के एक मालिक ने पीटीआई-भाषा से कहा, हमारे खिलाड़ियों को कम से कम तीन से चार सप्ताह के अभ्यास की जरूरत होगी. बीसीसीआई से तारीखों की घोषणा होने के बाद हम अपनी सभी योजनाओं को अंतिम रूप देंगे. ऐसा लग रहा है कि आईपीएल यूएई में होगा और हम इसके लिए तैयार हैं.

यह भी पढ़ें ः ICC महिला विश्व कप-2021 पर अब आएगा फैसला, जानिए क्‍या है संभावना

आईपीएल के बाद भारतीय टीम आस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी जिसमें टेस्ट खिलाड़ियों के अभ्यास का मुद्दा अहम होगा. चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी जैसे टेस्ट विशेषज्ञ जो आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं. ये खिलाड़ी आईपीएल के समय में अहमदाबाद के पुनर्निर्मित मोटेरा स्टेडियम में जैव-सुरक्षित वातावरण में अभ्यास कर सकते हैं. महामारी के दौरान ‘घर से काम’ की सफलता को देखते हुए इस बात की संभावना है कि आईपीएल कमेंट्री घर से होगी. यह सुरक्षित और लागत को कम करने वाला विकल्प होगा जिससे 71 साल के सुनील गावस्कर जैसे कामेंटेटर को सहूलियत होगी. किंग्स इलेवन पंजाब के सह-मालिक नेस वाडिया ने कहा कि दर्शक लाइव क्रिकेट के लिए तरस रहे हैं और ऐसे में इस आईपीएल को टेलीविजन पर रिकार्ड संख्या में लोग देखेंगे. यह देखना हालांकि बाकी है कि प्रसारणकर्ता मौजूदा वित्तीय माहौल में प्रायोजकों से कितना आकर्षित कर पाता है.

यह भी पढ़ें ः बेन स्‍टोक्‍स बने मिस्टर इनक्रेडिबल, जानिए किसने कह दी उनके लिए बड़ी बात

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में जिन मुद्दों का हल खोजा जाएगा उनमें एक दिन में अधिक दो मैचों का आयोजन और बीसीसीआई को आईपीएल टीमों को एक मानक संचालन प्रक्रिया प्रदान करने की आवश्यकता होगी, भले ही उनके पास अपने एसओपी होंगे. इसके साथ ही इस साल दर्शक स्टेडियम में नहीं जा पाएंगे, जिससे फ्रेंचाइजियों को नुकसान होगा, क्या बीसीसीआई फ्रेंचाइजियों की भरपाई करेगी.

(इनपुट भाषा)