logo-image

ICC Test Ranking : बेन स्टोक्स बने नंबर-1 टेस्ट ऑलराउंडर, जानिए भारतीय खिलाड़ियों का हाल

इंग्लैंड के उपकप्तान बेन स्टोक्स ने वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को हटाकर आईसीसी की ताजा टेस्ट आलराउंडरों की सूची में टॉप रैंकिंग हासिल कर ली है. बेन स्टोक्स साथ ही बल्लेबाजों की सूची में भी तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

Updated on: 21 Jul 2020, 03:58 PM

New Delhi:

ICC Test Ranking : इंग्लैंड के उपकप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stocks) ने वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर (Jason Holder) को हटाकर आईसीसी (ICC) की ताजा टेस्ट आलराउंडरों की सूची में टॉप रैंकिंग हासिल कर ली है. बेन स्टोक्स साथ ही बल्लेबाजों की सूची में भी तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जोकि उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. मैनचेस्टर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के दौरान बेन स्टोक्स, विंडीज के कप्तान होल्डर से 54 रेटिंग अंक पीछे थे, लेकिन मैच की पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 78 रन बनाने के बाद अब उन्होंने 38 अंकों की बढ़त बना ली है. बेन स्टोक्स ने मैच में तीन विकेट भी लिए थे. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : IPL चेयरमैन ने कही बड़ी बात, सब कुछ तय करने में लगेगा इतना समय

बेन स्टोक्स ने ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. इंग्लैंड ने यह मैच 113 रनों से जीत सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है. जेसन होल्डर 18 महीने से नंबर-1 टेस्ट आलराउंडर के स्थान पर जमे हुए थे, लेकिन अब बेन स्टोक्स ने इस स्थान पर कब्जा जमा लिया है और वह मई 2006 में एंडयू फ्लिंटॉफ के बाद नंबर-1 टेस्ट आलराउंडर बनने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी हैं. बेन स्टोक्स के अब 497 रेटिंग अंक हो गए हैं, जोकि अप्रैल 2008 के बाद से किसी भी खिलाड़ी का सर्वोच्च रेटिंग अंक हैं. उनसे पहले जैक्स कॉलिस के 517 रेटिंग अंक थे.

यह भी पढ़ें ः ICC महिला विश्व कप-2021 पर अब आएगा फैसला, जानिए क्‍या है संभावना

आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी बेन स्‍टोक्‍स करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. बेन स्टोक्स मई 2006 में एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बाद आलराउंडरों की सूची में शीर्ष पर जगह बनाने वाले इंग्लैंड के पहले क्रिकेटर हैं. उनके 497 रेटिंग अंक हैं जो अप्रैल 2008 में जाक कैलिस के 517 अंक के बाद किसी आलराउंडर के सर्वाधिक अंक हैं. भारत के रविंद्र जडेजा तीसरे, आस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क चौथे जबकि भारत के रविचंद्रन अश्विन पांचवें स्थान पर हैं.
बल्लेबाजों की सूची में बेन स्टोक्स मार्नस लाबुशेन के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर हैं. स्टीव स्मिथ शीर्ष पर काबिज हैं जबकि भारतीय कपतान विराट कोहली दूसरे स्थान पर हैं. केन विलियम और बाबर आजम का नंबर बेन स्टोक्स के बाद आता है. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट नौवें जबकि सलामी बल्लेबाज डोम सिबले 29 स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं. सिबले ने पहली पारी में 120 रन बनाए थे, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे एक-एक स्थान के नुकसान से क्रमश: आठवें और 10वें स्थान पर खिसक गए हैं.

यह भी पढ़ें ः बेन स्‍टोक्‍स बने मिस्टर इनक्रेडिबल, जानिए किसने कह दी उनके लिए बड़ी बात

कोविड-19 महामारी के कारण इन दोनों ने मार्च से कोई मैच नहीं खेला है. दूसरे टेस्ट में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने दोनों पारियों में तीन-तीन विकेट चटकाकर शीर्ष 10 में वापसी की. वह 10वें स्थान के साथ इंग्लैंड के शीर्ष रैंकिंग वाले गेंदबाज हैं. जेम्स एंडरसन 11वें स्थान पर खिसक गए हैं. उन्हें दूसरे टेस्ट में आराम दिया गया था. मैच में पांच विकेट चटकाने वाले इंग्लैंड के क्रिस वोक्स 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वेस्टइंडीज के शमारा ब्रूक्स 68 और 62 रन की पारियों के बाद 27 स्थान की छलांग के साथ बल्लेबाजी रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वह होल्डर से सिर्फ चार स्थान पीछे हैं जो चार स्थान फिसलने के बावजूद 41वें स्थान के साथ वेस्टइंडीज के शीर्ष बल्लेबाज हैं. होल्डर गेंदबाजों की सूची में भी एक स्थान के नुकसान से तीसरे स्थान पर हैं. पैट कमिंस और नील वैगनर उनसे आगे हैं. पहली पारी में पांच विकेट चटकाने वाले रोस्टन चेज को दो स्थान का फयदा हुआ है.
ओल्ड ट्र्रैफर्ड में जीत के बाद इंग्लैंड आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. टीम के अब न्यूजीलैंड से छह अधिक 186 अंक हैं. भारत 360 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि आस्ट्रेलिया 296 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. वेस्टइंडीज के 40 अंक हैं.

(एजेंसी इनपुट)