News Nation Logo

टी20 विश्‍व कप : अब सामने आएगा विश्‍व कप का पूरा शेड्यूल, ICC ने किया ऐलान 

आईसीसी टी20 विश्‍व कप इसी साल 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई और ओमान में होना है. इससे पहले आयोजन भारत में होना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण बीसीसीआई ने इसे यूएई के लिए ट्रांसफर कर दिया था.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Aug 2021, 09:27:54 PM
ICC

ICC (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

आईसीसी टी20 विश्‍व कप इसी साल 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई और ओमान में होना है. इससे पहले आयोजन भारत में होना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण बीसीसीआई ने इसे यूएई के लिए ट्रांसफर कर दिया था. विश्‍व कप की तारीखें तो पहले से ही तय कर दी गई थी, लेकिन पूरे शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया था. अब पता चला है कि मंगलवार को पूरे शेड्यूल का ऐलान आईसीसी करने जा रहा है. इसके साथ ही तय हो जाएगा कि कौन सा मैच किस दिन होगा. इससे पहले आईसीसी पहले ही तय कर चुका है कि कौन सी टीम किस ग्रुप में रहेगी. भारत और पाकिस्‍तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है. शेड्यूल जारी होते ही पता चल जाएगा कि इन दोनों टीमों की भिड़ंत कब होनी है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : स्‍टेडियम में आएंगे दर्शक, लेकिन कितने, जानिए यहां 

आपको बता दें कि बीसीसीआई भारत से इस टूर्नामेंट को शिफ्ट किए जाने के बावजूद इसका मेजबान रहेगा. इससे पहले आईसीसी ने एक बयान जारी कर कहा था कि बीसीसीआई इस आयोजन का मेजबान बना रहेगा, जो अब दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम, अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम, शारजाह स्टेडियम और ओमान क्रिकेट अकादमी ग्राउंड में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर 2021 तक आयोजित किया जाएगा. आईसीसी के कार्यवाहक सीईओ जिओफ अलार्डिस ने कहा है कि हमारी प्राथमिकता आईसीसी टी 20 विश्व कप को सुरक्षित आयोजित करने की है. हम इस बात से निराश हैं कि इसका आयोजन भारत में नहीं हो रहा है. इससे हमें स्पष्टता मिली कि हम इस टूर्नामेंट का आयोजन ऐसे देश में कराएं जहां बायो बबल वातावरण के तहत इस अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट का आयोजन हो सके. उन्होंने कहा है कि हम बीसीसीआई, अमीरात क्रिकेट बोर्ड और ओमान क्रिकेट बोर्ड के साथ काम कर रहे हैं, ताकि यह तय किया जा सके कि प्रशंसक इस टूर्नामेंट का आनंद ले सकें. वहीं बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि भारतीय बोर्ड टी 20 विश्व कप का आयोजन यूएई और ओमान में कराने के लिए उत्सुक है. हमें खुशी होती, अगर हम इसका आयोजन भारत में करते लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए बीसीसीअई इस टूर्नामेंट की मेजबानी यूएई और ओमान में करेगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : UAE पहुंचने पर मुंबई इंडियंस का ऐसे हुआ स्‍वागत, आप भी देखिए शानदार VIDEO

बता दें कि टूर्नामेंट के पहले राउंड में आठ क्वालीफाइंग टीमों को यूएई और ओमान के बीच विभाजित किया जाएगा. सुपर 12 के दौर में आगे बढ़ने वाली चार टीमों के साथ आठ क्वालीफायर शामिल होंगे.राउंड-1 में आठ टीमें होंगी जिसमें ऑटोमेटिक क्वालीफायर्स श्रीलंका और बांग्लादेश शामिल हैं. ये टीमें उन छह टीमों के खिलाफ खेलेंगी जिन्होंने क्वालीफाईंग इवेंट के जरिए इस टूर्नामेंट में जगह बनाई है. आयरलैंड, नीदरलैंड, नामीबिया श्रीलंका के साथ ग्रुप ए में जबकि ओमान, पीएनजी, स्कॉटलैंड और बांग्लादेश ग्रुप बी में होंगे. सुपर-12 में ग्रुप-1 में गत विजेता वेस्टइंडीज, 2010 की चैंपियन इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका है. इनके अलावा राउंड-1 से क्वालीफाई करने वाली अन्य दो टीम भी इस ग्रुप में शामिल होंगी. ग्रुप-2 में 2007 की चैंपियन टीम भारत, 2009 की विनर पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और राउंड-1 से क्वालीफाई करने वाली अन्य दो टीम होंगी. दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीम सुपर-12 स्टेज में पहुंचेगी. दो टीमें 20 मार्च 2021 की टीम रैंकिंग के आधार पर चुनी जाएंगी. भारत का टी20 विश्व कप के सभी सत्रों में पाकिस्तान के खिलाफ 5-0 का रिकॉर्ड रहा है. भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में होने से दोनों देशों के बीच एक बार फिर आईसीसी के टूर्नामेंट में जोरदार मुकाबला देखने को मिलेगा.

First Published : 16 Aug 2021, 09:27:54 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.