logo-image

T20 World Cup: इंडिया के लिए कहीं भारी न पड़ जाए बदलाव, गेंदबाजी का है ये हाल

वार्मअप मुकाबले में गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. जबकि बल्लेबाजी कमजोर रही है. ऐसे में टीम इंडिया को बल्लेबाजी में भी सुधार करने की जरुरत है.

Updated on: 10 Oct 2022, 09:55 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों में पूरी तरह से जुट गई है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम पर्थ के मैदान में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वार्म अप मैच खेली. इस मुकाबले में टीम इंडिया को 14 रनों से जीत तो जरुर मिली, लेकिन टीम की कई कमियों का पता चला. इस वार्मअप मुकाबले से पहले टीम इंडिया की गेंदबाजी कमजोर कड़ी मानी जा रही थी. लेकिन वार्मअप मुकाबले में गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. जबकि बल्लेबाजी कमजोर रही है. ऐसे में टीम इंडिया को बल्लेबाजी में भी सुधार करने की जरुरत है.

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इस अनऑफिशयल मुकाबले में ऋषभ पंत और रोहित शर्मा सलामी बल्लेबाजी करने आए. दोनों खिलाड़ी जल्द ही आउट होकर पवेलियन भी लौट गए. रोहित शर्मा 3 रन तो ऋषभ पंत 9 बनाकर आउट हो गए. जबकि नियमित सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने इस मुकाबले में बल्लेबाजी नहीं की.  कप्तान रोहित शर्मा इस वार्मअप मुकाबले में ऋषभ पंत से सलामी बल्लेबाजी कराकर निश्चित तौर पर एक और सलामी बल्लेबाज के विकल्प को तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं. 

नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए दीपक हूडा ने 22 रनों की पारी खेली. आपको बता दें कि टीम इंडिया में ये बल्लेबाजी क्रम विराट कोहली का है. विराट कोहली ने भी आज के वार्मअप मुकाबले में बल्लेबाजी नहीं की. कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली के अलावा नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज को तलाशने की कोशिश कर रहे हैं. नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव ने अपनी लय बरकरार रखी है. सूर्यकुमार यादव ने इस वार्मअप मुकाबले में 35 गेंदों का सामना करते हुए 52 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली. 

हार्दिक पांड्या ने भी नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हुए 27 रनों की पारी खेली. हार्दिक पांड्या भी अपने लय में हैं. दिनेश कार्तिक ने भी फिनिशर के तौर पर बल्लेबाजी की है. दिनेश कार्तिक के 19 रनों की बदौलत टीम इंडिया 6 विकेट खोकर 158 रनों का स्कोर खड़ा करने में सफल हुई. जवाब में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया 8 विकेट खोकर 145 रन ही बना पाई. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: विराट कोहली से बच के रहना पाकिस्तानी गेंदबाजों! कहीं हो न जाए धोखा

वार्मअप मुकाबले में टीम इंडिया की बल्लेबाजी से अच्छी गेंदबाजी रही. आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया हाल ही में तीन-तीन इंटरनेशनल मुकाबलों की सीरीज खेली है. दोनों टीमों के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया की गेंदबाजी चिंता बनी हुई थी. लेकिन वर्मअप मुकाबले में गेंदबाजों ने बेहतर प्रदर्शन किया है. टीम इंडिया के युवा गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 3 ओवर की गेंदबाजी की 6 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किया. भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल ने बेहतरीन इकानमी रेट से 2-2 विकेट अपने नाम किया. वहीं हर्षल पटेल को एक विकेट मिला. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: डेविड मिलर काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे, वजह कर देगी हैरान

इस वार्मअप मुकाबले से एक बात तो साफ हो गया है कि अगर वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया की गेंदबाजी ऐसी ही रहती है तो गेंदबाजी को लेकर कोई चिंता नहीं है. लेकिन अगर सलामी बल्लेबाजी ऐसी हुई तो टीम कठिनाई में फंस सकती है. कप्तान रोहित शर्मा तीसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर ऋषभ पंत को इसलिए भी तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं कि लेफ्ट हैंड और राइट हैंड बल्लेबाजी कांबिनेशन बन पाए. अब देखना है कि ऋषभ पंत बतौर सलामी बल्लेबाज कैसी बल्लेबाजी करते हैं, और कितना बैलेंस ला पाते हैं.