logo-image

T20 World Cup: विराट और राहुल के बिना अधूरे रोहित, सामने आई हकीकत

टीम इंडिया की वर्ल्ड कप के लिए तैयारियों की समीक्षा करें तो मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में ये बात साफ हो गई है कि रोहित एंड कंपनी केएल राहुल और विराट कोहली के बिना अधूरी है.

Updated on: 05 Oct 2022, 06:06 PM

नई दिल्ली:

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया 16 अक्टूबर से शुरु होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुटी हुई है. इस बार टी20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया की सरजमी पर खेला जाएगा. टीम इंडिया का पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को है. जिसपर सबकी निगाहें अभी से ही लगी हुईं हैं. ऐसे में अगर टीम इंडिया की वर्ल्ड कप के लिए तैयारियों की समीक्षा करें तो मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में ये बात साफ हो गई है कि रोहित एंड कंपनी केएल राहुल और विराट कोहली के बिना अधूरी है. 

टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को तीन टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेली. इस मुकाबले टीम इंडिया को 49 रनों से हार का सामना करना पड़ा. बड़ी बात यह है कि इस मुकाबले में उपकप्तान केएल राहुल और पूर्व कप्तान विराट कोहली को टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए आराम दिया गया था. आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया को इन दोनों खिलाड़ियों की कमी खली. क्योंकि इस मुकाबले टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर ध्वस्त हो गया. 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टी20 सीरीज के शुरुआती दोनों मुकाबलों में टीम इंडिया को जीत मिली थी. शुरुआती दोनों मुकाबलों में केएल राहुल और विराट कोहली ने बेहतरीन बल्लेबाजी कर टीम इंडिया की जीत में मुख्य भूमिका निभाई थी. दोनों खिलाड़ियों की बल्लेबाजी को देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि टी20 वर्ल्ड कप के लिए अच्छी तैयारी कर ली है. 

केएल राहुल आईपीएल 2022 के बाद से ही चोटिल हो गए थे. अगस्त में खेली गई जिंम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए केएल राहुल को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया. टीम इंडिया इस सीरीज को 3-0 से जीतने में सफल हुई, लेकिन केएल राहुल उस लय में नजर में आए थे. फैंस को जिस लय का इंतजार था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की टी20 सीरीज में केएल राहुल ने अच्छी बल्लेबाजी की. इसके अफ्रीका के खिलाफ भी दो टी20 मैचों में केएल राहुल ने अच्छी बल्लेबाजी की. 

आपको बता दें अफ्रीका के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में केएल राहुल ने 56 गेंदों का सामना करते हुए 91.07 की स्ट्राइक रेट से 51 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी. इस दौरान केएल राहुल के बल्ले से दो चौके और चार छक्के निकले थे.  इस मुकाबले में धीमी बल्लेबाजी को लेकर केएल राहुल पर सवाल भी उठाए गए. लेकिन सीरीज के दूसरे ही मुकाबले में केएल राहुल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर सारे सवालों के जवाब दे दिए. 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में केएल राहुल ने 28 गेंदों का सामना करते हुए 203.57 की स्ट्राइक रेट से 57 रनों की तूफानी पारी खेली. इस दौरान केएल राहुल के बल्ले से पांच चौके और चार छक्के निकले. केएक मौजूदा वक्त में बेहतरीन फॉर्म में हैं. टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से केएल राहुल को लेकर किसी को भी चिंता की कोई बात नहीं है. 

विराट कोहली की बात करें तो टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली एशिया कप 2022 में बेहतरीन बल्लेबाजी करके फॉर्म में वापसी की थी. एशिया कप से पहले विराट कोहली की फॉर्म लेकर काफी सवाल उठाए जा रहे थे, और कहा जा रहा था कि विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय स्क्वाड का हिस्सा भी बन पाएंगे या फिर नहीं. लेकिन एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने तीन साल के शतकों का सूखा खत्म किया. विराट कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट में 71वां शतक था. जबकि टी20 इंटरनेशनल में पहला शतक था. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: सूर्यकुमार ने किया एक और कमाल, रिजवान और गप्टिल रह गए देखते!

एशिया कप के बाद टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली. इस सीरीज में विराट कोहली ने बेहतरीन बल्लेबाजी जारी रखी और टीम इंडिया को सीरीज जिताने में मुख्य भूमिका निभाई. ऑस्ट्रेलिया के बाद टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली. इस सीरीज को भी टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम कर लिया. लेकिन सीरीज के आखिरी मुकाबले में विराट कोहली को आराम दिया गया तो टीम इंडिया को हार का सामना पड़ा. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: 'वह सांप भी बेहद दुखी हुआ होगा', ये क्या कह गए 'सचिव जी'

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में विराट कोहली ने अच्छी बल्लेबाजी की. पहले मुकाबले में विराट कोहली ने तीन पर आउट हो गए थे. जबकि दूसरे मुकाबले में विराट कोहली ने 28 गेंदों का सामना करते हुए 175 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 49 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली. इस दौरान विराट कोहली के बल्ले से सात चौके और एक छक्का निकला. विराट कोहली इस वक्त जिस लय में हैं, उसके देखकर यही लग रहा है कि टीम इंडिया के लिए नंबर तीन सबसे मजबूत हो गया है. 

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के लिए सबसे बड़ी चुनौती गेंदबाजी है. पहले बल्लेबाजी भी टीम इंडिया के लिए मुश्किल खड़ी हो रही थी. लेकिन विराट कोहली और केएल राहुल के फॉर्म में वापसी से बल्लेबाजी की चिंता तो दूर हो गई है. लेकिन गेंदबाजी के लिए अभी चिंता कम नहीं हो रही है.