logo-image

T20 विश्‍व कप 2021 : उमरान मलिक, हर्षल पटेल और आवेश खान भी खेलेंगे विश्‍व कप! BCCI ने...

टी20 विश्‍व कप 2021 शुरू हो चुका है. इस बीच भारत का पहला मुकाबला पाकिस्‍तान से होना है. टीम इंडिया इसकी तैयारी में जुटी है. विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान पहले ही हो गया था, हालांकि बाद में कुछ बदलाव भी किए गए.

Updated on: 23 Oct 2021, 04:39 PM

नई दिल्‍ली :

टी20 विश्‍व कप 2021 शुरू हो चुका है. इस बीच भारत का पहला मुकाबला पाकिस्‍तान से होना है. टीम इंडिया इसकी तैयारी में जुटी है. विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान पहले ही हो गया था, हालांकि बाद में कुछ बदलाव भी किए गए. पहले ऑलराउंडर अक्षर पटेल 15 खिलाड़ियों में शामिल थे और शार्दुल ठाकुर स्‍टैडबाई के रूप में शामिल किए गए थे. लेकिन बाद में अक्षर पटेल को स्‍टैडबाई में रखा गया और शार्दुल ठाकुर को 15 खिलाड़ियों में शामिल किया गया. इसके अलावा और कोई भी बदलाव टीम इंडिया में नहीं किया गया है. हालांकि भारत के सभी बड़े खिलाड़ी अभी कुछ ही दिन पहले तक आईपीएल 2021 खेल रहे थे, इसलिए वे सभी भी यूएई में ही थे. अब बीसीसीआई ने ऐलान किया है कि कुछ खिलाड़ियों को छोड़कर बाकी खिलाड़ी वापस भारत लौट सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021 : भारत पाकिस्‍तान मैच से पहले पाकिस्‍तानी टीम पर प्रतिबंध, अब नहीं कर सकेंगे ये काम

टी20 विश्‍व कप से पहले बीसीसीआई ने कहा है कि उमरान मलिक, आवेश खान, हर्षल पटेल, लुकमान मेरीबाला को अभी यूएई में ही रहना होगा. बाकी खिलाड़ी वापस भारत लौटकर सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी खेल सकते हैं. उमरान मलिक, आवेश खान और हर्षल पटेल अपनी अपनी टीम के लिए आईपीएल में खेल रहे थे और अच्‍छा प्रदर्शन भी कर रहे थे. शायद यही कारण है कि इन्‍हें यूएई में ही रुकने के लिए कह दिया गया है. हालांकि यहां ये भी समझना जरूरी है कि जो भी नेट गेंदबाज या फिर स्‍टैंडबाई गेंदबाज हैं, वे प्‍लेइंग इलेवन में शामिल नहीं हो सकते हैं. ये खिलाड़ी तभी खेल सकते हैं, जब पहले 15 खिलाड़ियों में से कोई घायल हो जाता है या फिर कोई दिक्‍कत होती है. लेकिन यहां ये भी नहीं भूलना होगा कि भारतीय टीम के तेज गेंदबाज टी नटराजन ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर नेट गेंदबाज के रूप में ही गए थे, लेकिन बाद में उन्‍हें टीम के लिए खेलने का मौका भी मिल गया. टी नटराजन ने कुछ ही दिन के अंतराल पर टी20, वन डे और टेस्‍ट टीम में डेब्‍यू किया और ऐसा करने वाले वे भारत के पहले खिलाड़ी बन गए थे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : कब होगा आईपीएल का ऑक्‍शन, कौन सी हो सकती हैं दो नई टीमें!

उमरान मलिक को सनराइजर्स हैदराबाद ने नेट गेंदबाज के रूप में ही शामिल किया था, लेकिन टी नटराजन कोरोना वायरस के कारण दूसरे फेज से बाहर हो गए और उमरान मलिक को टीम में खेलने का मौका मिल गया. इसके बाद पहले ही मैच में उन्‍होंने अपनी छाप छोड़ी और इस आईपीएल की सबसे तेज गेंद भी फेंक दी. वहीं बात अगर हर्षल पटेल की करें तो विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी के लिए उन्‍होंने शानदार गेंदबाजी की. हर्षल पटेल ने ही इस बार की पर्पल कैप भी अपने नाम की और सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. हालांकि ये सभी अभी नेट गेंदबाज ही हैं, लेकिन पता नहीं किस खिलाड़ी की किस्‍मत अचानक से खुल जाए और उसे प्‍लेइंग इलेवन में खेलने का मौका मिल जाए.