logo-image

IPL 2022 : कब होगा आईपीएल का ऑक्‍शन, कौन सी हो सकती हैं दो नई टीमें!

IPL Auction 2022 kab hoga : आईपीएल 2021 का समापन हो गया है. इस बार फिर एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आईपीएल के खिताब पर कब्‍जा किया है.

Updated on: 19 Oct 2021, 09:03 PM

नई दिल्‍ली :

IPL Auction 2022 kab hoga : आईपीएल 2021 का समापन हो गया है. इस बार फिर एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आईपीएल के खिताब पर कब्‍जा किया है. इस बीच अब आईपीएल 2022 की तैयारी शुरू हो रही है. आईपीएल 2022 में दो नई टीमों की भी एंट्री हो रही है. यानी टीमों की संख्‍या दस हो जाएगी. अब सभी की नजरें इस ओर हैं कि दो नई टीमें कौन सी होने वाली हैं. बीसीसीआई  ने नई टीमों की एंट्री की तैयारी कर ली है. जल्‍द टीमों के नाम सामने आ जाएंगे. इसके साथ ही ये भी ध्‍यान रखना है कि खिलाड़ियों के लिए भी मेगा ऑक्‍शन होना है. यानी खिलाड़ी भी इधर से उधर हो जाएंगे. खिलाड़ियों के लिए रिटेंशन पॉलिसी क्‍या होगी, ये भी अभी तक साफ नहीं है. 

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी और CSK : ये रिश्‍ता क्‍या कहलाता है, श्रीनिवासन ने बताया.....

इस बीच खबरें ये आ रही हैं कि बीसीसीआई इसी साल दिसंबर ये लेकर जनवरी 2022 तक होने की संभावना है. माना जा रहा है कि जैसे ही दो नई टीमें शामिल होंगी, उसके बाद बीसीसीआई मेगा ऑक्‍शन की तारीख का भी ऐलान कर देगी. इससे पहले भी दिसंबर से लेकर जनवरी के बीच ही मेगा ऑक्‍शन होता  आया है. इस दस टीमों के कारण खिलाड़ियों की संख्‍या भी बढ़ेगी. माना जा रहा है कि दो नई टीमों में एक टीम यूपी की हो सकती है. इसमें लखनऊ और कानपुर दोनों की दावेदारी है. वहीं दूसरी टीम अहमदाबाद की हो सकती है. अभी तक जिन नए शहरों के नाम आईपीएल में शामिल होने के लिए सामने आए हैं, उसमें गुवाहाटी, रांची, कटक, अहमदबाद, लखनऊ और धर्मशाला के नाम हैं. इन्‍हीं छह शहरों में से कोई दो नई टीमें हो सकती हैं. ये टीम कौन सी होगी, इस पर अभी पक्‍के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता. देश के जो बड़े लोग टीमों को खरीदने की होड़ में हैं, उसमें संजीव गोयन्‍का, अरविंदो फार्मा, अदानी ग्रुप और टोरंट ग्रुप शामिल हैं. यानी नई टीमों के लिए अच्‍छी जोर आजमाइश होने की संभावना है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : एमएस धोनी को लेकर CSK की ओर से आया ये बड़ा अपडेट 

इस बीच अच्‍छी खबर ये भी है कि आईपीएल 2022 भारत में ही होना चाहिए. बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली पहले ही कह चुके हैं आईपीएल भारत का टूर्नामेंट है. अगर आने वाले कुछ महीने तक कोरोना वायरस पर और अधिक अच्‍छे तरीके से नियंत्रण कर लिया जाता है तो आईपीएल का अगला सीजन भारत में ही होगा. साथ ही संभावना ये भी है कि आईपीएल का अगला सीजन दर्शकों के बीच होगा, यानी दर्शकों को स्‍टेडियम आने की परमीशन दी जा सकती है.