News Nation Logo

T20 विश्व कप 2021 : विराट कोहली के जन्‍मदिन पर टीम इंडिया को चाहिए बहुत बड़ी जीत 

टी20 विश्‍व कप 2021 में आज फिर टीम इंडिया का बड़ा मुकाबला होना है. इस बार टीम इंडिया को स्‍कॉटलैंड से मुकाबला करना है. पहले दो मैच हारने के बाद टीम इंडिया ने अफगानिस्‍तान को बड़े अंतर से हराया है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Nov 2021, 04:05:09 PM
team india

Team India (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :  

टी20 विश्‍व कप 2021 में आज फिर टीम इंडिया का बड़ा मुकाबला होना है. इस बार टीम इंडिया को स्‍कॉटलैंड से मुकाबला करना है. पहले दो मैच हारने के बाद टीम इंडिया ने अफगानिस्‍तान को बड़े अंतर से हराया है. अब भारतीय टीम के दो ही मैच और बचे हुए हैं. टीम इंडिया की कोशिश होगी कि अपने बचे हुए दोनों मैच जीते जाएं, ताकि बाकी अगर कोई उलटफेर हो तो उसके सेमीफाइनल में जाने की संभावना बनी रहे. दुनिया की सबसे बेहतरीन बैटिंग लाइन-अप के रूप में पहचानी जाने वाली टीम इंडिया ने बुधवार को अफगानिस्तान को 66 रनों से बुरी तरह से मात दी थी. टीम इंडिया को अब स्कॉटलैंड और नामीबिया दोनों के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. सेमीफाइनल में जाने के लिए न सिर्फ भारत को यह दो मैच जीतने होंगे बल्कि अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले अहम मुकाबले पर भी निर्भर होना पड़ेगा. अभी की प्‍वाइंट्स टेबल की बात करें तो तीन मैचों में दो अंकों के साथ अपने ग्रुप में चौथे स्थान पर है. वहीं पाकिस्‍तानी टीम 8 अंकों के साथ इस वक्‍त टॉप पर चल रही है. अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के पास चार-चार अंक हैं और ये दोनों टीमें इस वक्‍त भारत से ऊपर चल रही हैं. विराट कोहली की टीम को अपने दोनों मैचों में शानदार प्रदर्शन करके जीतना जरूरी होगा और यह भी उम्मीद की जाएगी कि अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को अच्छे अंतर से हरा दें ताकि भारत का नेट रन रेट पहले से बेहतर हो जाए. यहां पर अब कोई भी हार विराट कोहली की सेना के लिए सेमीफाइनल में जाने की उम्मीदों को पूरी तरह से खत्म कर देगा. दूसरी तरफ न्यूजीलैंड अपने बचे हुए मैच जीत जाती है तो भारत का सेमीफाइनल में जाने का सपना टूट जाएगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Auction : मुंबई इंडियंस इन 4 खिलाड़ियों को कर सकती है रिटेन

तीसरे मैच में भारत के रोहित शर्मा केएल राहुल, हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए खूब रन बनाए. इस वजह से टीम ने 20 ओवरों में दो विकेट खोकर 210 रन बना लिए थे. इसके बाद अफगानिस्तान की टीम 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 144 रन ही बना सकी थी. भारत को यह जीत पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ दो हार के बाद मिली है. इससे भारत की उम्मीदें अभी जिंदा हैं. अब उन्हें स्कॉटलैंड के खिलाफ इसी लय को बरकरार रखते हुए मैच को जीतना होगा. भारत के लिए आर अश्विन ने अच्छी गेंदबाजी की, इस मैच के लिए टीम में उनको मौका दिया गया था. जिन पर वह खड़े उतरे, उन्होंने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से अफगानिस्तान को मैच में आगे नहीं बढ़ने दिया.

यह भी पढ़ें : राहुल द्रविड़ बने टीम इंडिया के हेड कोच, बीसीसीआई ने किया ऐलान 

टी20 वर्ल्ड कप में राउंड 1 से क्वालीफाई करके आई स्कॉटलैंड की टीम सुपर 12 के सभी मैच हार कर ग्रुप में सबसे नीचे पायदान पर हैं, लेकिन वे भारत के लिए नाक में दम कर सकते हैं. भारत को स्कॉटलैंड के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी करके बड़ा स्कोर बनाने की जरूरत होगी है. जैसा कि रोहित और राहुल ने अफगानिस्तान के खिलाफ किया था. इससे निचले क्रम के बल्लेबाज को तेज गति से रन बनाना आसान हो जाएगा. इससे भारतीय गेंदबाजों पर ओस का प्रभाव भी नहीं पड़ेगा. जिससे वह अपने हिसाब से गेंदबाजी कर सकेंगे, जैसा कि बुधवार को मैच में देखने को मिला. स्कॉटलैंड की टीम भारत के खिलाफ हमला करने के लिए अपने बल्लेबाजों पर निर्भर करेगी. कप्तान काइल कोएत्जर ने कहा कि वे भारत के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने की कोशिश करेंगे.

First Published : 05 Nov 2021, 04:05:09 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.