logo-image

T20 World Cup 2021 SA vs ENG : दक्षिण अफ्रीका की जीत, ऑस्‍ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचा

टी20 विश्‍व कप 2021 में आज एक बड़ा मैच हुआ. इसमें दक्षिण अफ्रीका ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्‍लैंड को 10 रन से हरा दिया. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 189 रन बनाए थे और इंग्‍लैंड के सामने जीत के लिए 190 रनों का लक्ष्य रखा.

Updated on: 06 Nov 2021, 11:34 PM

नई दिल्‍ली :

टी20 विश्‍व कप 2021 में आज एक बड़ा मैच हुआ. इसमें दक्षिण अफ्रीका ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्‍लैंड को 10 रन से हरा दिया. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 189 रन बनाए थे और इंग्‍लैंड के सामने जीत के लिए 190 रनों का लक्ष्य रखा. लेकिन इंग्‍लैंड की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 179 रन ही बना सकी. इसके साथ ही टी20 विश्‍व कप 2021 के पहले ग्रुप से इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया सेमीफाइनल में एंट्री कर गए हैं. ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड और दक्षिण अफ्रीका के आठ आठ अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट ज्‍यादा होने के कारण इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया पहले और दूसरे नंबर पर रहे. मैच में उस वक्‍त रोमांच आ गया, जब 20 ओवर की पहली तीन गेंदों पर कगिसो रबाडा ने हैट्रिक ली. कगिसो रबाडा ने मैच के 20 ओवर में लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट अपने नाम किए. रबाडा ने 20वें ओवर की पहली ही गेंद पर क्रिस वोक्‍स को आउट किया. इसके बाद दूसरी गेंद पर इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयोन मोर्गन को आउट किया और उसके बाद तीसरी गेंद पर फिर से क्रिस जॉर्डन को आउट किया. इसी के साथ उन्‍होंने अपनी हैट्रिक भी पूरी कर ली. टी20 विश्‍व कप 2021 में तीसरी हैट्रिक है. 

यह भी पढ़ें : SA vs ENG : कगीसो रबाडा ने इंग्‍लैंड के खिलाफ ली हैट्रिक, तीन खिलाड़ी किए आउट 

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए दो विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाए और इंग्‍लैंड को जीत के लिए 190 रनों का लक्ष्य दिया. हालांकि दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही. पारी के तीसरे ओवर में रीजा हेंड्रिक्स दो रन बनाकर आउट हो गए. हेंड्रिक घुटने के बल नीचे गए और गेंद को स्क्वायर की ओर स्वीप करने का प्रयास किया लेकिन वह पूरी तरह से चूक गए और मोइन अली द्वारा बोल्ड किए गए. डी कॉक और वैन डेर डूसन ने फिर हाथ मिलाया और दक्षिण अफ्रीका को छह ओवर के बाद 40 रन पर ले गए. दोनों बल्लेबाजों ने चतुराई से आक्रमण करने वाले स्ट्रोक चुने और स्कोरबोर्ड को टिके रखने के लिए कभी-कभार बाउंड्री मारते रहे. दूसरे विकेट के लिए 71 रनों की ठोस साझेदारी को 12वें ओवर में आदिल राशिद ने तोड़ा, क्योंकि डी कॉक (34) स्पिनर के खिलाफ बड़े कदम उठाते दिखे, लेकिन उन्हें समय सही नहीं मिला और वह लॉन्ग-ऑफ पर कैच आउट हो गए. 11.2 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका को 86/2 पर छोड़ दिया.

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021 : टीम इंडिया के लिए अच्‍छी खबर, अफगानिस्‍तान का ये खिलाड़ी फिट 

विकेट ने प्रोटियाज की गति को प्रभावित नहीं किया, क्योंकि नए बल्लेबाज मार्कराम और वैन डेर डूसन ने प्रभावशाली गति से रन-काउंटर टिक रखा. जहां दुसेन ने 13वें ओवर में वुड के खिलाफ छक्के के साथ दक्षिण अफ्रीका के 100 रन बनाए, वहीं मार्कराम राशिद के खिलाफ छक्का लगाकर पार्टी में शामिल हो गए. मध्य ओवरों में इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों द्वारा वापसी करने वाले मार्क वुड को निशाना बनाते हुए यह जोड़ी विशेष रूप से कठिन हो गई, जो चोटिल टायमल मिल्स की जगह पहली बार टूर्नामेंट में खेल रहे थे. वुड ने अपने चार ओवरों में 0/47 के आंकड़े के साथ समाप्त किया, क्रिस वोक्स ने 0/43 के साथ थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया, क्योंकि इंग्लैंड के सीमर शारजाह में संघर्ष कर रहे थे. कुल मिलाकर, मार्कराम और वैन डेर डूसन ने तीसरे विकेट के लिए 103 रनों की शानदार नाबाद साझेदारी की और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को 20 ओवरों में 189/2 पर ले लिया.