logo-image

टीम इंडिया के साथ अब नहीं रहेंगे मेंटार एमएस धोनी! 

MS Dhoni - Virat Kohli : टी20 विश्‍व कप 2021 में टीम इंडिया का सफर खत्‍म हो गया है. भारत के लिए सेमीफाइनल में जाने की एक उम्‍मीद की किरण थी. वो ये कि अगर अफगानिस्‍तान की टीम न्‍यूजीलैंड को हरा दे तो भारत की सेमीफाइनल में एंट्री हो सकती थी.

Updated on: 08 Nov 2021, 09:29 PM

नई दिल्‍ली :

MS Dhoni - Virat Kohli : टी20 विश्‍व कप 2021 में टीम इंडिया का सफर खत्‍म हो गया है. भारत के लिए सेमीफाइनल में जाने की एक उम्‍मीद की किरण थी. वो ये कि अगर अफगानिस्‍तान की टीम न्‍यूजीलैंड को हरा दे तो भारत की सेमीफाइनल में एंट्री हो सकती थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. हालांकि टीम इंडिया का अभी आखिरी मैच बचा हुआ है. भारतीय टीम अपना आखिरी लीग मुकाबला नामीबिया से खेलना है. इस मैच को टीम इंडिया जीत भी जाती है तो भी कोई असर नहीं होगा. टीम इंडिया आठ नवंबर को अपना आखिरी मैच खेलकर वापस भारत लौट आएगी. वहीं खास बात ये भी है कि नामीबिया के खिलाफ होने वाला मैच विराट कोहली का टी20 में बतौर कप्‍तान आखिरी मुकाबला होगा. वहीं संभावना ये भी है कि मेंटॉर एमएस धोनी भी अब टीम इंडिया के साथ नहीं रहेंगे. वे केवल विश्‍वकप के लिए ही मेंटॉर बने थे. 

यह भी पढ़ें : AFG vs NZ : टीम इंडिया के लिए T20 विश्‍व कप खत्‍म, अभी आखिरी मैच बाकी 

टी20 विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया का सेलेक्‍शन हुआ था, तब कहा जा रहा था कि ये पहला विश्‍व कप होगा, जब एमएस धोनी टीम के साथ नहीं होंगे. इससे पहले साल 2016 में टी20 विश्‍व कप हुआ था, तब एमएस धोनी ही टीम के कप्‍तान थे. लेकिन उसके कुछ ही समय बाद पता चला कि एमएस धोनी टीम के साथ जुड़ रहे हैं और वो भी बतौर मेंटार. बताया गया कि महेंद्र सिंह धोनी केवल विश्‍व कप के लिए ही टीम के साथ रहेंगे, इसके बाद नहीं. इसके बाद लगने लगा कि भारतीय टीम विश्‍व कप में और भी बेहतर प्रदर्शन करेगी. साल 2019 के वन डे विश्‍व कप में भारत को सेमीफाइनल में हारकर बाहर होना पड़ा था. इसके बाद धोनी ने टीम इंडिया के लिए कोई भी मैच नहीं खेला. 15 अगस्‍त 2020 को एमएस धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास का भी ऐलान कर दिया. धोनी का बतौर मेंटॉर पहला मुकाबला पाकिस्‍तान से ही था. इससे पहले कभी भी विश्‍व कप में टीम इंडिया पाकिस्‍तान से नहीं हारी थी. लेकिन इस विश्‍व कप में वो भी हो गया, जो अभी तक कभी नहीं हुआ था. इस तरह से बतौर मेंटॉर एमएस धोनी की ये नई पारी कामयाब नहीं रही. इसके बाद उम्‍मीद थी कि दूसरे मैच में तो भारत न्‍यूजीलैड को हरा देंगा, लेकिन इसमें भी भारतीय टीम को हार मिली. इसी के बाद तय हो गया था कि टीम इंडिया अब आगे नहीं जा पाएगी. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021 : अफगानिस्‍तान के सबसे खतरनाक खिलाड़ी की वापसी, मोहम्‍मद नबी बोले- भारतीय फैंस...

पहले दो मैच हारने के बाद टीम इंडिया ने अपने दो मैच जीते भी और बड़े अंतर से जीते, लेकिन इसका कोई भी असर नहीं पड़ा. क्‍योंकि बाकी टीमें इससे ज्‍यादा मैच जीत चुकी थीं. अब विराट कोहली टी20 की कप्‍तानी छोड़ रहे हैं, वे केवल खिलाड़ी रहेंगे. साथ ही टीम इंडिया के कोच भी बदल रहे हैं. न्‍यूजीलैंड के साथ जो सीरीज खेली जानी है, उसमें राहुल द्रविड़ कोच होंगे. वहीं टीम इंडिया के खिलाड़ियों में भी बहुत सारे बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं. ऐसे में ये संभावना जताना कि एमएस धोनी मेंटॉर बने रहेंगे, काफी मुश्‍किल है. हालांकि एमएस धोनी आगे के लिए क्‍या सोच रहे हैं, ये कहना भी असंभव है. हो सकता है कि एक से दो दिन में पता चल जाए कि एमएस धोनी क्‍या करने वाले हैं. लेकिन इतना तो पक्‍का है कि वे अभी एक से दो साल तक आईपीएल खेलते हुए जरूर दिखेंगे. 

ज़रूर देखें: न्यूज़ नेशन वेब स्टोरीज