logo-image

ICC T20 World Cup : आईसीसी का बड़ा ऐलान, इस साल नहीं होगा T20 विश्‍व कप, IPL 2020 का रास्‍ता साफ

आईसीसी T20 विश्‍व कप को लेकर आईसीसी ने बड़ा फैसला आखिर ले ही लिया है. इस साल विश्‍व कप नहीं होगा. अब यह विश्‍व कप अब कब होगा, यह अभी पता नहीं है.

Updated on: 20 Jul 2020, 08:33 PM

New Delhi:

आईसीसी T20 विश्‍व कप (ICC T20 World Cup) को लेकर आईसीसी (ICC) ने बड़ा फैसला आखिर ले ही लिया है. इस साल विश्‍व कप नहीं होगा. अब यह विश्‍व कप अब कब होगा, यह अभी पता नहीं है. अब यह विश्‍व कप अगले साल होगा या फिर अगले साल भारत में विश्‍व कप होगा और हो सकता है कि उसके बाद आस्‍ट्रेलिया में विश्‍व कप हो. अब ऐसा लगता है कि अगले तीन साल में लगातार विश्‍व कप होंगे. पहले आईसीसी T20 विश्‍व कप 2021 होगा, जो भारत में होना है, इसके बाद 2022 में भी T20 वर्ल्ड कप होगा. इसके बाद 2023 में फिर 50 ओवर का विश्‍व कप होगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : BCCI और Star Sports के बीच दिवाली को लेकर फंसा मामला, जानिए पूरा मामला

आईसीसी ने आस्ट्रेलिया में प्रस्तावित पुरुष T20 विश्व कप 2020 को कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया है. T20 विश्व कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना था लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मई के महीने में ही आईसीसी को सूचित कर दिया था कि मौजूदा परिस्थितियों में टूर्नामेंट की मेजबानी करना लगभग असंभव होगा. 16 अंतरराष्ट्रीय टीमों के लिए क्‍वारंटीन में रखने का इंतजाम करना मुश्किल होगा. इसके साथ ही 2023 में भारत में प्रस्तावित एकदिवसीय विश्व कप मार्च-अप्रैल की जगह नवंबर में खेला जाएगा, ताकि क्वालीफाइंग प्रकिया के लिए समय मिल सके. बयान में कहा गया है कि आज की बैठक में आईअीसी बोर्ड ने कोविड-19 के कारण प्रभावित क्रिकेट को पूरा करने के लिए अगले तीन साल के कैलेंडर में ज्यादा स्पष्टता लाने की कोशिश की ताकि सबसे अच्छा अवसर मिल सके.

यह भी पढ़ें ः INDvsAUS : सीरीज से पहले ही जसप्रीत बुमराह से डरा ये धाकड़ बल्‍लेबाज, जानिए क्‍या कहा

आपको बता दें कि T20 विश्‍व कप और अन्‍य मुद्दों को लेकर सोमवार शाम को आईसीसी जो बैठक टेलीकॉफ्रेंसिंग से हो रही थी, उसका इंतजार लंबे वक्‍त से किया जा रहा था. इसमें वैसे तो बहुत सारे निर्णय होने थे, लेकिन सबसे ज्‍यादा जिस पर नजर थी, वह इसी साल के आखिर में होने वाला T20 विश्‍व कप था. हालांकि पहले ही यह उम्‍मीद जताई जा रही थी कि T20 विश्‍व कप नहीं होगा, इसे आगे के लिए टाला जा सकता है. लेकिन इसके बाद भी आईसीसी की ओरह से आधिकारिक ऐलान का इंतजार किया जा रहा था. दरअसल इस फैसले के पीछे दुनिया की सबसे बड़ी लीग यानी आईपीएल 2020 का आयोजन है. बीसीसीआई भी आईपीएल 13 के लिए आईसीसी की बैठक में फैसला का इंतजार कर रही थी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : इस बार हो सकता है अभी तक का सबसे छोटा IPL, जानिए संभावनाएं

आपको बता दें कि आस्‍ट्रेलिया में इसी साल T20 विश्‍व कप प्रस्‍तावित था, जिसकी तारीख 18 अक्‍टूबर से 15 नवंबर तक तय थी, लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया कई बार इसे न करा पाने के लिए कह चुका था. बताया जाता है कि आस्‍ट्रेलिया के विक्‍टोरिया में पिछले कुछ महीनों में कोविड 19 के कई बड़े मामले सामने आए हैं, इसके बाद क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया कोई भी रिस्‍क लेने के मूड में नहीं है. हालांकि विश्‍व कप पर फैसला तो बहुत पहले ही हो जाना चाहिए था, लेकिन आईसीसी की हर बैठक में इसे टाला जाता रहा. जून में ही इसको लेकर बैठक हुई थी, लेकिन इसे जुलाई तक के लिए टाल दिया गया था. हालांकि आईसीसी को भी यह अच्‍छी तरह से पता है कि विश्‍व कप नहीं हो पाएगा, लेकिन उसके बाद भी उसे टाला जाता रहा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 की आज खुल सकती है खिड़की, ICC की बैठक कुछ ही देर बाद, जानिए हर डिटेल

इसके साथ ही आपको बता दें कि कोरोना वायरस के कारण टीम इंडिया के भी कई दौरे रद हो चुके हैं और अगर आईपीएल भी रद कर दिया जाता है तो फिर बीसीसीआई को एक बड़े नुकसान की आशंका है. इसलिए बीसीसीआई किसी भी तरह इसे कराने का मूड बना चुका है. यहां तक कि अब तो लगभग यह भी तय हो गया है कि आईपीएल इस बार दुबई में कराया जाएगा. साथ ही तारीखों पर भी विचार हो रहा है. बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक ऐलान तभी किया जाएगा, तब आईसीसी विश्‍व कप की तस्‍वीर से पर्दा हटाता है. जो अब हो गया है. बीसीसीआई के लिए अच्‍छी बात यह है कि एशिया कप पहले ही रद हो चुका है, जो सितंबर में होना था, यानी अब आईपीएल के लिए एक ही रुकावट थी और वह था T20 विश्‍व कप.

(इनपुट भाषा)