logo-image

वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक कोरोना पॉजिटिव, जानिए क्‍यों को रही है आलोचना

वर्ल्‍ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक का कोरोनावायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है. नोवान जोकोविक हाल ही में एड्रिया टूर में खेले थे और उन्होंने इस टूर्नामेंट को सर्बिया व क्रोएशिया में आयोजित करने में मदद करने की जिम्मेदारी ली थी.

Updated on: 24 Jun 2020, 07:57 AM

New Delhi:

वर्ल्‍ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) का कोरोनावायरस टेस्ट (CoronaVirus Test) पॉजिटिव आया है. नोवान जोकोविक (World number-1 tennis player Novak Djokovic) हाल ही में एड्रिया टूर में खेले थे और उन्होंने इस टूर्नामेंट को सर्बिया व क्रोएशिया में आयोजित करने में मदद करने की जिम्मेदारी ली थी. 17 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता इस टूर का मुख्य आकर्षण थे. टूर का पहला चरण बेलग्रेड में खेला गया था जबकि दूसरा चरण क्रोएशिया के जडर में हुआ.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान के 10 क्रिकेट खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव, जानिए उन खिलाड़ियों के नाम

नोवाक जोकोविक की वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा गया है, जोकोविक का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है. ब्रेलग्रेड पहुंचने के बाद उनका और उनके परिवार का टेस्ट हुआ था. साथ ही उस टीम का भी टेस्ट हुआ था जिसके साथ वो बेलग्रेड और जडर में थे. उनमें किसी तरह के लक्षण नहीं थे. जोकोविक से पहले इसी टूर में खेलने वाले विक्टर ट्रोइस्की, ग्रिगोर दिमित्रोव और बोर्ना कोरिक का टेस्ट भी पॉजिटिव आया था. जोकोविक ने अपनी वेबसाइट पर एक संदेश में इस बात की पुष्टि की है कि वह और उनकी पत्नी येलेना कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. उन्होंने कहा, हम जिस पल बेलग्रेड पहुंचे, हमने अपना टेस्ट कराया. मेरा टेस्ट पॉजिटिव आया है और येलेना का भी जबकि हमारे बच्चों का टेस्ट निगेटिव आया है.

यह भी पढ़ें ः भारत बनाम आस्‍ट्रेलिया सीरीज पर टेस्‍ट कप्‍तान टिम पेन ने कही बड़ी बात, तो क्‍या बदल जाएगा शेड्यूल

इस बीच ब्रिटेन के डेन इवांस ने जोकोविक को आड़े हाथों लिया और कहा कि उन्हें ग्रिगोर दिमित्रोव और बोर्ना कोरिक के कोविड-19 का टेस्ट पॉजिटिव आने की कुछ जिम्मेदारी महसूस करनी चाहिए. जोकोविक ने कहा, हमने पिछले एक महीने में जो किया वो पूरे दिल से किया और हमारी मंशा अच्छी थी. हमारे टूर्नामेंट का मकसद एकता और पूरे क्षेत्र के साथ खड़े रहने को लेकर था. टूर का मकसद दक्षिण यूरोप से आने वाले मशहूर और युवा टेनिस खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धी टेनिस खेलने का मौका देना था.

यह भी पढ़ें ः वसीम जाफर को मिली नई जिम्‍मेदारी, अब इस टीम की करेंगे कोचिंग

उन्होंने कहा, यह लोगों की मदद करने के विचार से उत्‍पन्‍न हुआ था ताकि हम उन लोगों के लिए फंड इकट्ठा कर पाएं जिनको इस समय जरूरत है और जिस तरह से लोगों ने इस पर प्रतिक्रिया दी, उससे मेरा दिल भर आया था. 17 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता ने कहा, हमने टूर्नामेंट का आयोजन जब किया था तब वायरस कम हो रहा था. हमें यह उम्मीद थी कि अब टूर को आयोजित करने में दिक्कत नहीं होगी. उन्होंने कहा, दुर्भाग्यवश, वायरस अभी भी है और यह नई सच्चाई है जो हमें पता चल रही है.

यह भी पढ़ें ः  EngVsWI : वेस्टइंडीज टीम का आइसोलेशन पूरा, प्रैक्‍टिस मैच से तैयारी, जानिए कब से है मैच

बताया जाता है कि सर्बिया और क्रोएशिया में आयोजित प्रदर्शनी टेनिस टूर्नामेंट में सामाजिक दूरी का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखा गया था. बेलग्रेड और फिर क्रोएशिया के जदार में खेले गए टूर्नामेंट में वह इस महामारी से संक्रमित होने वाले चौथे खिलाड़ी हैं. इस बीच जोकोविच ने कहा, इससे संक्रमित हुए हर व्यक्ति से मैं माफी मांगता हूं. मुझे उम्मीद है कि यह किसी के स्वास्थ्य की स्थिति को जटिल नहीं करेगा और सभी लोग ठीक हो जाएंगे. कोरोना वायरस के कारण मार्च से एटीप और डब्ल्यूटीए टूर्नामेंटों को रद्द या स्थगित किया जा रहा है लेकिन जोकोविच पर इस महामारी को गंभीरता ने नहीं लेने का आरोप लग रहा है. जोकोविच इससे पहले अप्रैल उस समय भी विवादों में आ गए थे जब उन्होंने कहा था कि खेल में भाग लेने से संबंधित यात्रा के लिए टीका (वैक्सीन) लेना जरूरी हुआ तो भी वह इसे नहीं लगवाएंगे.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान के पूर्व गेंदबाज ने अपने ही साथ पर लगाया मैच फिक्सिंग करवाने का आरोप, जानिए पूरी कथा

मई में स्पेन प्रवास के दौरान उन्होंने लॉकडाउन के स्थानीय नियमों को तोड़कर अभ्यास किया था. इसके बाद उन्होंने यूएस ओपन के आयोजकों के द्वारा टूर्नामेंट में खिलाड़ियों की संख्या को कम करने की योजना पर भी कटाक्ष करते हुए कहा था कि उन्हें नहीं पता कि वह इस टूर्नामेंट में खेलेंगे या नहीं. कोरोना वायरस महामारी के बीच टूर्नामेंट के आयोजन और दूसरे देशों के खिलाड़ियों को लाने के लिए जोकोविच की आलोचना हो रही है. ट्रॉइकी ने मंगलवार को कहा कि वह और उनकी गर्भवती पत्नी दोनों कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. सर्बिया के खिलाड़ी ट्रॉइकी दो चरण की प्रतियोगिता के पहले चरण में बेलग्रेड में जोकोविच के खिलाफ खेले थे. ट्रॉइकी विश्व रैंकिंग में शीर्ष 20 में शामिल रह चुके हैं. इससे पहले ग्रिगोर दिमित्रोव और शनिवार को उनके खिलाफ मैच खेलने वाले बोर्ना कोरिच को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था. इस आयोजन के दौरान दोनों देशों में सामाजिक दूरी के नियम का पालन नहीं किया जा रहा था. खिलाड़ी एक दूसरे को गले लगा रहे थे और मैच के बाद क्लब और रेस्त्रां में पार्टी कर रहे थे. जोकोविच ने कहा कि वह 14 दिनों तक पृथकवास में रहेंगे. एड्रिया टूर के आयोजकों ने कहा कि अगले सप्ताह बोस्निया खेले जाने वाले टूर्नामेंट के तीसरे चरण को रद्द कर दिया गया हैं.

(एजेंसी इनपुट)