logo-image

पाकिस्‍तान के पूर्व गेंदबाज ने अपने ही साथ पर लगाया मैच फिक्सिंग करवाने का आरोप, जानिए पूरी कथा

एक वक्‍त तो ऐसा हुआ था कि जब पाकिस्‍तानी टीम के आधे से ज्‍यादा खिलाड़ी मैच फिक्‍सिंग की फांस में फंसते हुए दिखाई दिए थे. इसमें से कई का करियर तो उसी वक्‍त खत्‍म हो गया, कई पर प्रतिबंध लगे.

Updated on: 23 Jun 2020, 02:09 PM

New Delhi:

पाकिस्‍तान में मैच फिक्‍सिंग (Match fixing) कोई नई बात नहीं है. अक्‍सर वहां से मैच फिक्‍सिंग की बातें सामने आती रहती हैं. हालांकि खिलाड़ी जब खेल रहे होते हैं, तब तो इसकी बात नहीं करते, लेकिन जब संन्‍यास ले चुके होते हैं और कोई उन्‍हें नहीं पूछता तो वे पुरानी बातों को याद करने लगते हैं. एक वक्‍त तो ऐसा हुआ था कि जब पाकिस्‍तानी टीम के आधे से ज्‍यादा खिलाड़ी मैच फिक्‍सिंग की फांस में फंसते हुए दिखाई दिए थे. इसमें से कई का करियर तो उसी वक्‍त खत्‍म हो गया, कई पर प्रतिबंध लगे. हालांकि कुछ खिलाड़ी बच भी गए. अब पाकिस्‍तान के ही एक तेज गेंदबाज आकिब जावेद (Aqib Javed) ने एक सनसनीखेज आरोप लगाया है. आकिब जावेद (Aqib Javed) ने कहा है कि पाकिस्‍तान के ही एक क्रिकेटर ने उन्‍हें फिक्‍सिंग के लिए कहा था. आकिब जावेद ने उस खिलाड़ी का नाम सलीम परवेज (Salim Parvez) बताया है, लेकिन आप शायद सलीम परवेज नाम के किसी खिलाड़ी को न जानते हों. 

यह भी पढ़ें ः VIRAL : टीम इंडिया के क्रिकेटर अगर लड़की होते तो कैसे दिखते, ये फोटो हो गई वायरल

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर आकिब जावेद ने अपनी ही टीम के पूर्व साथी खिलाड़ी सलीम परवेज पर मैच फिक्सिंग करवाने का आरोप लगाया है. आकिब जावेद ने कहा कि सलीम परवेज ने उनको सटोरियों से मिलवाया था. उन्होंने साथ ही कहा कि खिलाड़ियों को महंगी कारों और करोड़ों रुपये के आफर दिए गए थे. क्रिकेट पाकिस्तान की रिपोर्ट के अनुसार आकिब जावेद ने एक समाचार चैनल से कहा, महंगी कारों और करोड़ों रुपये क्रिकेटरों को सौंप दिए गए. मुझे मैच फिक्स करने के लिए भी कहा गया था और कहा गया था कि अगर मैंने इसका पालन नहीं किया, तो मेरा करियर खत्म हो जाएगा. आकिब जावेद ने आगे कहा, सलीम परवेज नाम के एक पूर्व क्रिकेटर के माध्यम से खिलाड़ियों को मैच फिक्सिंग प्रस्तावों के साथ संपर्क किया गया था. सलीम परवेज ने पाकिस्तान के लिए 1980 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एकमात्र वनडे मैच खेला था. अप्रैल 2013 में परवेज का निधन हो गया था.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा की कप्‍तानी पर बोले मुंबई इंडियंस के कोच महेला जयवर्धने, कही ये बड़ी बात

आकिब जावेद ने कहा, जब मुझे फिक्सिंग के बारे में पता चला, तो मैंने एक मजबूत रुख अपनाया और इसके साथ खड़ा रहा. मुझे इस तथ्य पर पछतावा नहीं है कि इसने मेरे करियर को छोटा कर दिया, क्योंकि मैं अपने मूल्यों में मजबूती से विश्वास करता हूं. पूर्व तेज गेंदबाज आकिब जावेद ने कहा, लोगों ने मेरे रुख के कारण मुझे दौरे से दूर करने की कोशिश की और उन लोगों को फटकार भी लगाई जो मुझसे बात करने वाले थे. वर्ष 1992 में पाकिस्तान की विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे जावेद ने 1998 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

(आईएएनएस इनपुट)