News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अनुशासनहीनता के आरोप में विनेश फोगाट को WFI ने अस्थाई रूप से निलंबित

डब्ल्यू एफआई ने ओलंपिक खेलों में अभियान के दौरान विनेश फोगाट पर अनुशासनहीनता के आरोप पाए जिसके बाद भारतीय कुश्ती महासंघ ने यह बड़ा निर्णय लिया. इसके अलावा सोनम मलिक को दुर्व्यवहार के लिए नोटिस भी जारी किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 10 Aug 2021, 08:30:41 PM
Vinesh Phogat

विनेश फोगाट (Photo Credit: फाइल)

highlights

  • विनेश फोगाट अनुशासनहीनता के चलते निलंबित
  • भारतीय कुश्ती महासंघ ने किया अस्थाई रूप से निलंबित
  • युवा पहलवान सोनम को भी नोटिस जारी किया गया

नई दिल्ली:

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) ने टोक्यो भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया है. डब्ल्यू एफआई ने ओलंपिक खेलों में अभियान के दौरान विनेश फोगाट पर अनुशासनहीनता के आरोप पाए जिसके बाद भारतीय कुश्ती महासंघ ने यह बड़ा निर्णय लिया. इसके अलावा सोनम मलिक को दुर्व्यवहार के लिए नोटिस भी जारी किया है. आपको बता दें कि टोक्यो ओलंपिक 2020 के क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हुई विनेश को नोटिस का जवाब देने के लिए 16 अगस्त तक का समय दिया गया है. इसमें अनुशासनहीनता के तीन आरोप लगाए गए हैं. विनेश को खेलों में स्वर्ण पदक का दावेदार माना जा रहा था, लेकिन बेलारूस की वेनेसा ने उन्हें हराकर उनके सपनों पर पानी फेर दिया था.

आपको बता दें कि विनेश फोगाट कोच वोलेर एकोस के साथ हंगरी में ट्रेनिंग कर रहीं थी और वो वहां से सीधे टोक्यो पहुंची थी. टोक्यो के खेल गांव में पहंचकर विनेश ने भारतीय टीम के अन्य सदस्यों के साथ ट्रेनिंग करने से इनकार कर दिया था. इसके साथ ही विनेश ने भारतीय दल के आधिकारिक प्रायोजक शिव नरेश की पोशाक को पहने से भी इनकार कर दिया था, अपने मुकाबलों के दौरान उन्होंने कोई और पोशाक पहनी थी. 

यह भी पढ़ेंःभड़काऊ भाषण मामले में अश्विनी उपाध्याय सहित 6 गिरफ्तार,3 दिन की रिमांड की मांग

डब्ल्यूएफआई सूत्रों ने मीडिया से बातचीत में बताया, यह अनुशासनहीनता है और विनेश को अस्थाई रूप से निलंबित किया गया है और कुश्ती से जुड़ी सभी गतिविधियों से प्रतिबंधित किया गया है. जवाब नहीं देने तक वह किसी राष्ट्रीय या अन्य घरेलू प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा में हिस्सा नहीं ले पाएंगी और डब्ल्यूएफआई अंतिम फैसला करेगा, सूत्र ने ये भी बताया, डब्ल्यूएफआई को आईओए ने फटकार लगाई है कि वे अपने खिलाड़ियों को नियंत्रित क्यों नहीं कर पाते. आईओए से संदर्भ में डब्ल्यूएफआई को नोटिस जारी कर रहा है.

यह भी पढ़ेंःदेश में 7 दिनों में आए कोरोना मामले में आधे से ज्यादा केरल से- स्वास्थ्य मंत्रालय

वहीं 19 वर्षीय सोनम को भारतीय कुश्ती महासंघ ने दुर्व्यवहार करने के लिए नोटिस जारी किया है. अधिकारी ने मीडिया से बातचीत में बताया, इन बच्चों को लगता है कि वे स्टार पहलवान बन गए हैं और कुछ भी कर सकते हैं. टोक्यो रवाना होने से पहले सोनम या उनके परिवार को डब्ल्यूएफआई कार्यालय से पासपोर्ट लेना था. लेकिन उन्होंने SAI अधिकारियों को उनके लिए पासपोर्ट लाने का आदेश दिया और कहा कि ये व्यवहार स्वीकार नहीं किया जाएगा.

First Published : 10 Aug 2021, 08:05:11 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.