logo-image

Tokyo Olympics का शानदार आगाज, PM मोदी ने बढ़ाया भारतीय दल का हौसला

कोरोना महामारी की वजह से एक साल की देरी के साथ ओलंपिक का आगाज शुक्रवार को जापान की राजधानी टोक्यों में हो गया.

Updated on: 23 Jul 2021, 09:55 PM

highlights

  • ओलंपिक का आगाज शुक्रवार को जापान की राजधानी टोक्यों में हो गया
  • भारत की ओर से ओलंपिक उद्घाटन समारोह में 18 खिलाड़ी उपस्थित हुए
  • प्रधानमंत्री मोदी ओलंपिक की शुरुआत पर खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन किया

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी की वजह से एक साल की देरी के साथ ओलंपिक (Tokyo Olympic ) का आगाज शुक्रवार को जापान की राजधानी टोक्यों (Tokyo 2020) में हो गया. क्योंकि कोरोना का खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है, जहां तहां केस सामने आने के साथ तीसरी लहर का खतरा भी बना हुआ है. इसलिए ओलंपिक का उद्घाटन (Tokyo2020 Opening Ceremony) बहुत ज्यादा भव्य नहीं रहा. भारत की ओर से ओलंपिक उद्घाटन समारोह में केवल 18 खिलाड़ी ही उपस्थित हुए. इसके साथ ही मेजबान जापान ने ओपनिंग सेरेमनी में सबसे लास्ट में परेड कर कार्यक्रम का समापन किया. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ओलंपिक की शुरुआत पर खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन किया. PM मोदी ने ट्वीट में लिखा कि आइए सब एकसाथ मिलकर इंडियन टीम के लिए चीयर करते हैं. उन्होंने आगे लिखा कि टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए हम अपने शानदार खिलाडिय़ों को ढेर सारी शुभकामनाएं देते हैं.

यह भी पढ़ें : क्राइम ब्रांच को शक़, अश्लील वीडियो से कमाया पैसा राज कुंद्रा ने ऑनलाइन बेटिंग में किया इस्तेमाल

127 एथलीटों के साथ ओलंपिक में अब तक का सबसे बड़ा

कोरोना महामारी के बीच टोक्यो ओलंपिक का आयोजन शुक्रवार से शुरू हुआ जहां उद्धाटन समारोह में भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और छह बार की विश्व चैंपियन महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम ने भारतीय दल की अगुवाई की. भारत ने इस बार 127 एथलीटों के साथ ओलंपिक में अब तक का सबसे बड़ा दल भेजा है.  भारत की तरफ से 20 खिलाड़ी और छह अधिकारियों के साथ कुल 26 सदस्यीय भारतीय दल ने इसमें हिस्सा लिया. ओलंपिक के उद्धाटन समारोह में जापान के सम्राट नारूहितो भी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के प्रमुख थॉमस बाक के साथ मौजूद रहे. कोरोना के कारण ओलंपिक उद्धाटन समारोह का आयोजन दर्शकों के बिना किया गया.

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र में बाढ़ और लैंडस्लाइट से कई ट्रेनें प्रभावित, देखें यहां

मनप्रीत और मैरीकॉम के हाथों में तिरंगा

ओलंपिक मार्च पास्ट के दौरान मनप्रीत और मैरीकॉम के हाथों में तिरंगा लहरा रहा था. मनप्रीत और मैरीकॉम के साथ भारत के अन्य खिलाड़ी और अधिकारी मौजूद रहे.
उद्घाटन समारोह में हॉकी से 1, मुक्केबाजी से 8, टेबल टेनिस से 4, जिमनास्टिक से 1, तैराकी से 1, नौकायन से 4, तलवारबाजी से 1 खिलाड़ी है, जबकि दल में छह अधिकारी शामिल हैं.