News Nation Logo
Banner

महाराष्ट्र में बाढ़ और लैंडस्लाइड से कई ट्रेनें प्रभावित, देखें यहां

Maharashtra Rain : मौसम विभाग ने मुम्बई में रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अनुसार, मुम्बई में आने वाले अगले तीन-चार दिनों में भारी बारिश के होने की संभावना जताई है

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 23 Jul 2021, 05:46:33 PM
Maharashtra Rain

महाराष्ट्र में बाढ़ और लैंडस्लाइट से कई ट्रेनें प्रभावित (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • भारी बारिश के चलते 33 ट्रेनें डाइवर्ट और 48 ट्रेनें रद्द
  • साथ ही 51 ट्रेनें शॉर्ट टर्मिनेटेड
  • जलभराव, कीचड़ व अन्य से बड़ी दुर्घटना की संभावना

नई दिल्ली:

Maharashtra Rain : मौसम विभाग ने मुम्बई में रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अनुसार, मुम्बई में आने वाले अगले तीन-चार दिनों में भारी बारिश के होने की संभावना जताई है. इस वजह से केन्द्रीय रेलवे ने 48 ट्रेनें को रद्द कर दिया है. वहीं 33 ट्रेनों का रूट बदलना पड़ा तो 51 ट्रेनों का सफर छोटा किया गया है. कई जगह रेल की पटरियां पानी में डूब गई हैं तो कई जगह पटरियों पर कीचड़ जमा है. कुछ जगहों पर पटरियों को काफी नुकसान पहुंचा है. हालांकि, इस बीच मरम्मत का काम भी जारी है. क्योंकि बारिश की वजह से रास्तों में जो जलभराव व कीचड़  की परेशानी आई है, उसकी वजह से बड़ी दुर्घटना हो सकती है. इस सम्बंध में केंद्रीय रेलवे ने अपनी रद्द की गई व डायवर्ट की गई ट्रेनों की एक लिस्ट जारी की है. 

यह भी पढ़ें : वैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने शुरू कि ये दो ट्रेनें

ये है रद्द की गई ट्रेनों की लिस्ट (CANCELLED TRAINS LIST, DUE TO MAHARASHTRA RAIN), यहां देखें

रद्द की गई ट्रेनों की लिस्ट

ये है डायवर्ट की गई ट्रेनों की लिस्ट (DIVERTED TRAINS LIST, DUE TO MAHARASHTRA RAIN), यहां देखे

डायवर्ट की गई ट्रेनों की लिस्ट

भारी बारिश और नदियों में उफान आने से कोंकण रेलवे मार्ग पर ट्रेन सेवांए प्रभावित हुई और हजारों यात्री फंस गए. भारी बारिश की वजह से मुंबई सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में रेल और सड़क यातायात प्रभावित हुआ है. इसकी वजह से अधिकारियों को बचाव कार्य में प्रशासन की मदद के लिए एनडीआरएफ को बुलानी पड़ी है. भारी बारिश की वजह से कोंकण क्षेत्र की प्रमुख नदियां रत्नागिरि और रायगढ़ जिले में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और सरकारी अमला प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने में जुटा है. मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लगातार हो रही बारिश से इन दो तटीय जिलों में उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की है. वहीं भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने तटीय क्षेत्रों के लिए अगले तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सतर्क रहने और नदियों के जलस्तर पर नजर रखने और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का निर्देश दिया है.

First Published : 23 Jul 2021, 04:16:57 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.