News Nation Logo

टोक्यो ओलंपिक 2021 : भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान बनीं रानी रामपाल

हॉकी इंडिया ने सोमवार को अनुभवी स्ट्राइकर रानी रामपाल को अगले महीने होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम का कप्तान बनाने की घोषणा की है.

IANS | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 21 Jun 2021, 06:29:30 PM
rani rampal

rani rampal (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :  

Tokyo Olympics 2021 Update : हॉकी इंडिया ने सोमवार को अनुभवी स्ट्राइकर रानी रामपाल को अगले महीने होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम का कप्तान बनाने की घोषणा की है. टोक्यो ओलंपिक का आयोजन अगले महीने 23 तारीख से होना है. इसके लिए हॉकी इंडिया ने कुछ दिनों पहले 16 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम घोषित की थी. हालांकि, उस समय कप्तान का ऐलान नहीं किया गया था. रानी रामपाल के अलावा डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का और गोलकीपर सविता पुनिया को टीम का उपकप्तान बनाया गया है. 

यह भी पढ़ें : WTC Final : साउथम्पटन से आई अच्छी खबर, जानिए कब शुरू होगा मैच 

इस बीच कप्तान बनाए जाने के बाद रानी रामपाल ने कहा है कि ओलंपिक में भारतीय टीम का नेतृत्व करना सम्मान की बात है. पिछले कुछ वर्षो में कप्तान के रूप में मेरी भूमिका से यह आसान हुआ. मैं इस जिम्मेदारी के लिए तैयार हूं और मुझे यह सम्मान देने के लिए मैं हॉकी इंडिया का धन्यवाद करती हूं. हॉकी इंडिया ने कहा कि रानी ना सिर्फ अपने ऑनफील्ड प्रदर्शन के लिए बल्कि टीम में युवाओं का मार्गदर्शन करने की उनकी सहज क्षमता के लिए भी कप्तान के रूप में पहली पसंद थीं. हॉकी इंडिया ने कहा है कि सविता और दीप करीब एक दशक से संभावित टीम का हिस्सा हैं और लीडरशीप ग्रुप का अहम हिस्सा रहीं हैं. इन्होंने 2018 में सर्वश्रेष्ठ नौंवीं रैंकिंग हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. भारतीय महिला टीम ने पिछले चार वर्षो में कई बेहतरीन नतीजे दिए हैं जिसमें 2017 में एशिया कप जीतना और 2018 एशियाई खेलों में रजत पदक जीतना शामिल है. रानी के नेतृत्व में ही टीम 2018 में लंदन में हुए एफआईएच महिला विश्व कप में पहली बार क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी.

यह भी पढ़ें : चैंपियंस ट्रॉफी 2025 भारत में होने की संभावना, BCCI करेगा मेजबानी का दावा 

इस बीच आपको बता दें कि भारतीय महिला रिकर्व तीरंदाजी टीम को ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट के पहले मैच में कोलंबिया के हाथों 0-6 से हार का सामना करना पड़ा है. टीम कोटा हासिल करने के लिए यह आखिरी मौका था. इस इवेंट में शीर्ष तीन टीमों को ओलंपिक कोटा हासिल होगा. फाइनल क्वालीफिकेशन के सुबह के सीजन में भारत मेक्सिको के बाद दूसरे स्थान पर रहा. दोपहर के सीजन में दीपिका कुमारी, कोमलिका बारी और अंकिता भकत उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सकीं और उसे कोलंबिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा.

First Published : 21 Jun 2021, 06:29:30 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.