News Nation Logo
Banner

Tokyo Olympics 2020 : पीवी सिंधु सेमीफाइनल में पहुंचीं, अब जीतेंगी मेडल 

Women's Singles Quarterfinal : PV Sindhu beats Japan's Akane Yamaguchi move into semifinals : टोक्यो से भारत के लिए एक और अच्छी खबर सामने आ रही है. भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने अपना मैच जीत लिया है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 30 Jul 2021, 03:22:36 PM
sindhu

sindhu (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

Women's Singles Quarterfinal : PV Sindhu beats Japan's Akane Yamaguchi move into semifinals : टोक्यो से भारत के लिए एक और अच्छी खबर सामने आ रही है. भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने अपना मैच जीत लिया है. पीवी सिंधु ने क्वार्टर फाइनल में जापान की खिलाड़ी को हरा दिया. उन्होंने जापानी खिलाड़ी को 21-13, 22-20 से हरा दिया, इसके साथ ही वे सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. अब उनसे भी भारत को मेडल जीतने की आस बंध गई है. इससे पहले भारत की महिला मुक्केबाज लवलीना बोर्गोहेन ने टोक्यो ओलंपिक के 69 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में अपनी जगह सुरक्षित कर ली है, वे भी अब कम से कम कांस्य पदक की दावेदार हो गई हैं.  भारत की महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक में महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान की अकाने यामागुची को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता सिंधु ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए यामागुची को 56 मिनट तक चले मुकाबले में 21-13, 22-20 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया. सिंधु ने यामागुची के खिलाफ पहला गेम आसानी से जीता लेकिन दूसरे गेम में उन्हें यामागुची से कड़ी टक्कर मिली. एक समय यामागुची ने बढ़त भी बना ली थी और ऐसा लग रहा था कि यह मैच तीसरे गेम तक जाएगा. हालांकि, सिंधु ने बिना देरी किए वापसी की और लगातार अंक लेकर मैच खत्म कर दिया.

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया के युजवेंद्र चहल और गौतम कोरोना पॉजिटिव निकले 

इससे पहले भारत की महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ओलंपिक खेलों की बैडमिंटन स्पर्धा के महिला एकल मुकाबलों के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी. उस मैच के बाद पीवी सिंधु ने कहा कि था कि वह ओलंपिक की शुरुआत से ही मैच दर मैच रणनीति पर चल रही हैं और आगे भी चलती रहेंगी. उनकी यह रणनीति काम आई और वे लगातार अपने मैच जीतती जा रही हैं. मौजूदा विश्व चैम्पियन सिंधु अब पदक एक कदम दूर हैं.

यह भी पढ़ें : गौतम गंभीर ने यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का नाम बदलकर ये रखने का किया आग्रह 

रियो ओलंपिक में रजत पदक जीत चुकीं सिधु ने गुरुवार को मुशाशीनो फॉरेस्ट प्लाजा कोर्ट नम्बर-3 पर डेनमार्क की मिया ब्लीचफेट को सीधे गेम में हराया. सिंधु ने 41 मिनट तक चले मुकाबले में मिया के खिलाफ 21-15, 21-13 से जीत दर्ज की. यामागुची की बात की जाए तो उन्होंने प्री-क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया की गायुन किम को 2-0 से हराया. यामागुची ने यह मै 21--17, 21-18 से जीता था.  मैच के बाद सिंधु ने कहा कि कई लोगों ने उन्हें टूर्नामेंट के महत्व को समझाया है और यह भी कहा है कि इस टूर्नामेंट में मैच दर मैच की रणनीति पर चलना बेहतर होगा. सिंधु ने बीडब्ल्यूएफ वेबसाइट से बातचीत के दौरान कहा था कि बहुत से लोगों ने मुझसे यह कहा है. मैं इसे एक तारीफ के रूप में लूंगी. लेकिन मेरे लिए हर मैच महत्वपूर्ण है. हर बिंदु पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, न कि सिर्फ मैच पर. सिंधु ने हमेशा बड़े टूर्नामेंटस में अच्छा प्रदर्शन किया है, जो पांच साल पहले रियो डी जनेरियो में जीते गए रजत पदक और विश्व चैंपियनशिप में उनके प्रदर्शन से स्पष्ट है. विश्व चैम्पियनशिप में उन्होंने 2019 में स्वर्ण पदक जीता था. इससे पहले 2017 और 18 में सिंधु ने रजत और 2013 तथा 2014 में कांस्य पदक जीता था.

First Published : 30 Jul 2021, 03:09:14 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.