News Nation Logo

टोक्यो ओलंपिक 2020 : मीराबाई चानू ने रचा इतिहास, सिल्वर जीता, भारत को मिला पहला पदक 

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 24 Jul 2021, 01:14:30 PM
Mirabai Chanu

Olympic (Photo Credit: ians)

highlights

  • भारत के लिए 26 साल की मीराबाई चानू ने रचा इतिहास
  • 49 किग्रा कैटगरी में मीरबाई चानू ने सिल्वर मेडल जीता
  • मीराबाई चानू ने क्लीन एंड जर्क में 115 किग्रा भार उठाया

नई दिल्ली :  

Tokyo Olympics 2020 Mirabai Chanu created history won silver, India got the first medal : टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला खिलाड़ी मीराबाई चानू ने कमाल कर दिया. उन्होंने वेटलिफ्टिंग में भारत को पहला पदक दिला दिया है. मीराबाई चानू ने रजत पदक जीत लिया है. मीराबाई चानू वेटलिफ्टिंग में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली खिलाड़ी बन गई हैं. भारत का टोक्यो ओलंपिक में ये पहला पदक और भारत ने पदक का खाता सिल्वर मेडल से खोला है. इससे पहले साल 2000  में भारत की ओर से कर्णम मल्लेश्वरी ने वेटलिफ्टिंग में भारत के लिए कांस्य पदक जीता था. 

यह भी पढ़ें : मीराबाई चानू की चांदी, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने बधाई, जानिए क्या लिखा 

मीराबाई चानू ने शनिवार को भारत को टोक्यो ओलंपिक में पहला पदक दिलाया है. मीराबाई ने 49 किग्रा वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया. इस स्पर्धा का स्वर्ण चीन की जीहोई होउ ने जीता है. मीराबाई भरोत्तोलन में पदक जीतने वाली भारत की दूसरी महिला हैं. इससे पहले 2000 के सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने कांस्य पदक जीता था. मीराबाई ने 202 के कुल वजन के साथ दूसरा स्थान हासिल किया. स्नैच में मीराबाई ने दूसरे प्रयास में 89 और क्लीन तथा जर्क में दूसरे प्रयास में 115 किलो वजन उठाया.

यह भी पढ़ें : Tokyo Olympics: हॉकी मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से दी शिकस्त 

टोक्यो ओलंपिक के आगाज के साथ ही भारत के खेल भी शुरू हो गए हैं. ओलंपिक में भारत ने शानदार आगाज किया है. भारतीय हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को अपने पहले ही मैच में 3-2 से हरा दिया. इस मैच के हीरो कप्तान मनप्रीत सिंह रहे, जिन्होंने तीन में से दो गोल अपनी टीम के लिए किए. इस तरह से हॉकी टीम अब आगे के चरण की ओर बढ़ चली है. भारत के लिए मनप्रीत सिंह ने दो गोल किए जबकि रुपिंदरपाल सिंह ने एक गोल किया. रुपिंदर ने जहां 10वें मिनट में गोल किया वहीं हरमनप्रीत ने 26वें और 33वें मिनट में गोल कर भारत को जीत की ओर अग्रसर किया. पहले क्वार्टर में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं. इसके बाद भारत ने लगातार बढ़त बनाए रखा.
न्यूजीलैंड की ओर से केन रसेल ने छठे और स्टीफन जेनेस ने 43वें मिनट में गोल किया. पूल-ए में अब भारत का अगला मैच आस्ट्रेलिया से 25 जुलाई को है. आस्ट्रेलिया ने आज अपने पहले पूल मैच में मेजबान जापान को 5-3 से हराया. हालांकि उसे इस जीत के लिए मेहनत करनी पड़ी. मेजबान टीम पहले क्वार्टर में 0-2 से पीछे होने के बाद दूसरे क्वार्टर में 3-2 से आगे चल रही थी.

First Published : 24 Jul 2021, 12:19:14 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Tokyo Olympic