News Nation Logo

मीराबाई चानू की चांदी, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी बधाई, जानिए क्या लिखा 

मीराबाई चानू ने शनिवार को टोक्यो ओलंपिक के दूसरे दिन भारत को पहला पदक दिलाया है. मीराबाई ने 49 किग्रा वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया. मीराबाई की इस सफलता पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 24 Jul 2021, 04:39:41 PM
Ram Nath Kovind and Prime Minister Narendra Modi

Ram Nath Kovind and Prime Minister Narendra Modi (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :  

मीराबाई चानू ने शनिवार को टोक्यो ओलंपिक के दूसरे दिन भारत को पहला पदक दिलाया है. मीराबाई ने 49 किग्रा वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया. मीराबाई की इस सफलता पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है. मीराबाई चानू के पदक जीतते ही राष्ट्रपति ने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा है कि भारोत्तोलन में रजत पदक जीतकर टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के लिए पदक तालिका की शुरूआत करने के लिए मीराबाई चानू को हार्दिक बधाई. प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा  है कि इससे सुखद शुरूआत के लिए आशा नहीं की जा सकती थी. भारत उत्साहित है मीराबाई का शानदार प्रदर्शन. भारोत्तोलन में रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई. उनकी सफलता हर भारतीय को प्रेरित करती है. इस स्पर्धा का स्वर्ण चीन की जीहोई होउ ने जीता है. मीराबाई भरोत्तोलन में पदक जीतने वाली भारत की दूसरी महिला हैं. इससे पहले 2000 के सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने कांस्य पदक जीता था. मीराबाई ने 202 के कुल वजन के साथ दूसरा स्थान हासिल किया. स्नैच में मीराबाई ने दूसरे प्रयास में 89 और क्लीन तथा जर्क में दूसरे प्रयास में 115 किलो वजन उठाया.

टोक्यो ओलंपिक के आगाज के साथ ही भारत के खेल भी शुरू हो गए हैं. ओलंपिक में भारत ने शानदार आगाज किया है. भारतीय हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को अपने पहले ही मैच में 3-2 से हरा दिया. इस मैच के हीरो कप्तान मनप्रीत सिंह रहे, जिन्होंने तीन में से दो गोल अपनी टीम के लिए किए. इस तरह से हॉकी टीम अब आगे के चरण की ओर बढ़ चली है. भारत के लिए मनप्रीत सिंह ने दो गोल किए जबकि रुपिंदरपाल सिंह ने एक गोल किया. रुपिंदर ने जहां 10वें मिनट में गोल किया वहीं हरमनप्रीत ने 26वें और 33वें मिनट में गोल कर भारत को जीत की ओर अग्रसर किया. पहले क्वार्टर में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं. इसके बाद भारत ने लगातार बढ़त बनाए रखा.
न्यूजीलैंड की ओर से केन रसेल ने छठे और स्टीफन जेनेस ने 43वें मिनट में गोल किया. पूल-ए में अब भारत का अगला मैच आस्ट्रेलिया से 25 जुलाई को है. आस्ट्रेलिया ने आज अपने पहले पूल मैच में मेजबान जापान को 5-3 से हराया. हालांकि उसे इस जीत के लिए मेहनत करनी पड़ी. मेजबान टीम पहले क्वार्टर में 0-2 से पीछे होने के बाद दूसरे क्वार्टर में 3-2 से आगे चल रही थी.

First Published : 24 Jul 2021, 12:41:18 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.