logo-image

Tokyo Olympics 2020 : लवलीना का पदक तय, मिलने लगी बधाइयां, देखिए VIDEO

भारत की महिला मुक्केबाज लवलीना बोर्गोहेन टोक्यो ओलंपिक के 69 किग्रा भार वर्ग, जिसे वेल्टरवेट कटेगरी भी कहा जाता है, के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. इसके साथ ही भारत का इस साल के ओलंपिक में एक और पदक पक्का हो गया है.

Updated on: 30 Jul 2021, 11:20 AM

नई दिल्ली :

भारत की महिला मुक्केबाज लवलीना बोर्गोहेन टोक्यो ओलंपिक के 69 किग्रा भार वर्ग, जिसे वेल्टरवेट कटेगरी भी कहा जाता है, के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. इसके साथ ही भारत का इस साल के ओलंपिक में एक और पदक पक्का हो गया है. लवलीना अब कम से कम कॉस्य पदक जरूर जीतेंगी. हालांकि वे रजत पदक और स्वर्ण पदक भी जीत सकती हैं. कुकुगिकान एरेना में लवलीना का सामना ताइवान की नेन चिन चेन से हुआ, जहां वह 4-1 से विजयी रहीं. सेमीफाइनल में पहुंचते ही, लवलीना को बधाई मिलनी शुरू हो गई है, साथ ही लोग उन्हें आगे के मुकाबले जीतने की भी शुभकामनाएं दे रहे हैं. इस बीच बॉक्सर मनोज कुमार ने वो वीडियो अपने ट्विटर से शेयर किया है, जिसमें उन्हें विजयी घोषित किया गया, साथ ही उन्होंने लवलीना को बधाई और शुभकामनाएं भी दी हैं. 

यह भी पढ़ें : घर पहुंचकर मीराबाई चानू बोलीं, 2 साल बाद किया ये काम, जानिए क्या 

आज के मुकाबले से पहले चेन को जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन लवलीना ने शुरू से ही आक्रामक रुख अपनाया और पहले राउंड में 30-27 से विजय पायी और दुसरे राउंड को एकमत से जीत लिया. अंत में भारत की मुक्केबाज को स्प्लिट निर्णय से विजयी घोषित किया गया और उन्होंने सेमिफाइनल में अपनी जगह बनायी. विश्व चैंपियनशिप और एशियाई चैंपियनशिप में पदक जीत चुकी लवलीना भारत के लिए ओलंपिक मुक्केबाजी में पदक सुनिश्चित करने वाली दूसरी महिला और तीसरी मुक्केबाज हैं. इससे पहले एमसी मैरीकोम (लंदन ओलंपित)और विजेंदर सिंह (2008 बीजिंग ओलंपिक) ने भारत के लिए कांस्य पदक जीते हैं. रेड कार्नर में खेल रहीं लवलीना पहला राउंड थोड़ा मुश्किल रहा क्योंकि इस राउंड में तीन जजों ने उन्हें बेहतर आंका जबकि दो जजों ने चेन को बेहतर आंका. दूसरे राउंल में असम को लोहाघाट की इस मुक्केबाज ने अपने खेल का स्तर उठाया और सभी जजों को प्रभावित करने में सफल रहीं.

यह भी पढ़ें : Tokyo Olympics 2020 :  लवलीना ने जीता मैच, भारत का एक और पदक पक्का 

तीसरे राउंड में चेन को ताजिकिस्तान के जज मंसूर मुहिदिनोव ने बेहतर आंका. शेष जजों का फैसला लवलीना के हक में रहा. मंसूर ने पहले राउंड में भी चेन को बेहतर अंक दिए थे. लवलीना ने इससे पहले मंगलवार को खेले गए अंतिम-16 राउंड के मुकाबले में जर्मनी की एदिन एपेट को 3-2 से हराया था. सेमीफाइनल में लवलीना का सामना तुर्की की सुर्मेनेली बुसेनाज से होगा और यह मुकाबला जीतने के साथ वह अपने लिए कम से कम रजत पक्का कर सबसे सफल ओलंपिक मुक्केबाज बन सकती हैं.