News Nation Logo
Banner

टोक्यो ओलंपिक 2020 : भारत का शानदार आगाज, हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को हराया, मनप्रीत रहे हीरो 

टोक्यो ओलंपिक के आगाज के साथ ही भारत के खेल भी शुरू हो गए हैं. ओलंपिक में भारत ने शानदार आगाज किया है. भारतीय हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को अपने पहले ही मैच में 3-2 से हरा दिया.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 24 Jul 2021, 09:33:28 AM
Indian Contingent marches by at the Opening Ceremony of Tokyo Olympics

Indian Contingent marches by at the Opening Ceremony of Tokyo Olympics (Photo Credit: ians)

highlights

  • टोक्यो ओलंपिक के पहले ही मैच में भारतीय हॉकी टीम जीती
  • मनप्रीत सिंह ने किए दो गोल, एक गोल रुपिंदर ने भी किया
  • भारत का अगला मैच आस्ट्रेलिया से 25 जुलाई को होगा

नई दिल्ली :

टोक्यो ओलंपिक के आगाज के साथ ही भारत के खेल भी शुरू हो गए हैं. ओलंपिक में भारत ने शानदार आगाज किया है. भारतीय हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को अपने पहले ही मैच में 3-2 से हरा दिया. इस मैच के हीरो कप्तान मनप्रीत सिंह रहे, जिन्होंने तीन में से दो गोल अपनी टीम के लिए किए. इस तरह से हॉकी टीम अब आगे के चरण की ओर बढ़ चली है. भारत के लिए मनप्रीत सिंह ने दो गोल किए जबकि रुपिंदरपाल सिंह ने एक गोल किया. रुपिंदर ने जहां 10वें मिनट में गोल किया वहीं हरमनप्रीत ने 26वें और 33वें मिनट में गोल कर भारत को जीत की ओर अग्रसर किया. पहले क्वार्टर में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं. इसके बाद भारत ने लगातार बढ़त बनाए रखा.

यह भी पढ़ें : Tokyo Olympics: हॉकी मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से दी शिकस्त 

न्यूजीलैंड की ओर से केन रसेल ने छठे और स्टीफन जेनेस ने 43वें मिनट में गोल किया. पूल-ए में अब भारत का अगला मैच आस्ट्रेलिया से 25 जुलाई को है. आस्ट्रेलिया ने आज अपने पहले पूल मैच में मेजबान जापान को 5-3 से हराया. हालांकि उसे इस जीत के लिए मेहनत करनी पड़ी. मेजबान टीम पहले क्वार्टर में 0-2 से पीछे होने के बाद दूसरे क्वार्टर में 3-2 से आगे चल रही थी.

यह भी पढ़ें : IND vs SL Final Report : श्रीलंका ने जीता मैच, सीरीज टीम इंडिया के नाम, जानिए पूरा हाल

उधर दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव की भारतीय तीरंदाजी मिश्रित टीम ने लिन चिया-एन और तांग चिह-चुन की चीनी ताइपे की जोड़ी को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. भारतीय जोड़ी ने मैच में 3-1 से पिछड़ने के बाद अपने विरोधियों को 5-3 से हराकर क्वार्टर में दक्षिण कोरिया के साथ भिड़ने का मौका तय किया. टाई-ब्रेकर जीतने के लिए भारतीय जोड़ी को परफेक्ट 10 की जरूरत थी, भारतीय जोड़ी ने डील को सील करने के लिए दो 10 अंक बनाए. अतानु दास और तरुणदीप राय से आगे - पुरुषों की योग्यता में अधिकतम अंक हासिल करने के बाद - यह प्रवीण जाधव थे, जिन्होंने मिश्रित टीम इवेंट में दीपिका के साथ प्रतिस्पर्धा करने का अधिकार जीता था.
वहीं भारत की अपूर्वी चंदेला और इलावेनिल वालारिवान शनिवार को 10 मीटर एयर राइफल इवेंट के फाइनल में जगह नहीं बना सकीं. क्वालीफिकेशन में 626.5 अंकों के साथ 16वें स्थान पर रहीं जबकि अपूर्वी को 621.9 अंकों के साथ 50 खिलाड़ियों के बीच निराशानजक 34वां स्थान मिला. नार्वे की जीनेट हेग ने 632.9 के क्वालीफिकेशन ओलंपिक रिकार्ड के साथ पहला स्थान प्राप्त किया. वह हालांकि 209.3 अंकों के साथ फाइनल में चौथा स्थान हासिल कर सकीं. चीन की कुआन यांग ने 251.8 के नए ओलंपिक रिकार्ड के साथ स्वर्ण जीता. इस इवेंट का विश्व रिकार्ड अब भी अपूर्वी के ही नाम है. अपूर्वी ने 2019 में 252.9 अंकों के साथ रिकार्ड कायम किया था.

First Published : 24 Jul 2021, 08:56:13 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.