News Nation Logo
Banner

टोक्यो ओलंपिक 2020 : अभिनव बिंद्रा ने मीराबाई चानू को लिखा दिल छू लेने वाला पत्र 

ओलंपिक में भारत के एकमात्र व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने एक पत्र लिखकर कू एप पर मीराबाई चानू को बधाई दी है. करीब 26 साल की भारत की भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने शनिवार को टोक्यो ओलंपिक में रजत जीतते हुए खेलों में इतिहास की पटकथा लिखी है. 

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 24 Jul 2021, 02:24:19 PM
Mirabai Chanu

Mirabai Chanu (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :  

टोक्यो ओलंपिक 2020 :  ओलंपिक में भारत के एकमात्र व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने एक पत्र लिखकर कू एप पर मीराबाई चानू को बधाई दी है. करीब 26 साल की भारत की भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने शनिवार को टोक्यो ओलंपिक में रजत जीतते हुए खेलों में इतिहास की पटकथा लिखी है.  इस साल का भारत का ये पहला पदक है. यानी मीराबाई चानू ने ही भारत का खाता सिल्वर मेडल से खोला है. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश दुनिया की बड़ी हस्तियों ने उन्हें इस कामयाबी पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. 

यह भी पढ़ें : मीराबाई चानू की चांदी, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने बधाई, जानिए क्या लिखा 

भारत ने शनिवार को आशा और प्रेरणा के लिए जाग गया क्योंकि देश ने टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक रजत पदक के साथ अपनी पदक तालिका में खेलों के शुरुआती दिन के रूप में खोला.  मीराबाई चानू ने टोक्यो में सर्वोच्च राज किया, महिलाओं के 49 किलो स्पर्धा में मंच पर खत्म. लाखों लोगों ने मणिपुरी भारोत्तोलक को देखने के लिए सबसे बड़े मंच पर दिया, चीन के जीहोई होउ के पीछे महिलाओं की 49 किलो स्पर्धा में दूसरे स्थान पर रही. यह एक अविस्मरणीय क्षण था क्योंकि मीराबाई के चेहरे पर मुस्कान खिल गई थी, यहां तक कि उन्होंने अंतिम क्लीन एंड जर्क प्रयास में कानूनी लिफ्ट दर्ज नहीं की थी.

यह भी पढ़ें : टोक्यो ओलंपिक 2020 : मीराबाई चानू ने रचा इतिहास, सिल्वर जीता, भारत को मिला पहला पदक 

मीराबाई को पता था कि उसने यह काम किया है. उसे पता था कि उसने रियो ओलंपिक में 5 साल पहले जो कुछ भी याद किया था, वह हासिल कर चुकी है. मीराबाई को पता था कि उन्होंने महामारी के चलते कठिन समय से गुजर रहे देश में लाखों लोगों के चेहरों पर मुस्कान डालने के लिए अपना सा किया है. शनिवार को टोक्यो में पासा पर मीराबाई के प्रयासों से प्रेरित कई लोगों में एक और ओलंपियन थे, यकीनन भारत से सबसे बड़े अभिनव बिंद्रा थे. बीजिंग ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता ने सोशल मीडिया पर एक दिल छू लेने वाला पत्र साझा किया जो उन्होंने मीराबाई के लिए लिखा था. टोक्यो 2020 में भारत का पहला पदक जीतने पर मीराबाई चानू को कई बधाई. ऐसा प्रेरक प्रदर्शन जो आने वाले लंबे समय तक याद रखा जाएगा और पीढ़ियों को प्रेरित करेगा. अच्छा किया, अभिनव बिंद्रा ने भारत की योद्धा लड़की को पत्र साझा करते हुए अपनी पोस्ट लिखी है.

First Published : 24 Jul 2021, 02:24:19 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.