logo-image

खेल पुरस्कार विजेताओं के चयन के लिए 17 और 18 अगस्त को होगी समिति की बैठक

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार विजेताओं के चयन के लिए खेल मंत्रालय द्वारा गठित 12 सदस्यीय समिति यहां 17 और 18 अगस्त को बैठक करके विजेताओं को चुनेगी.

Updated on: 15 Aug 2020, 07:46 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार विजेताओं के चयन के लिए खेल मंत्रालय द्वारा गठित 12 सदस्यीय समिति यहां 17 और 18 अगस्त को बैठक करके विजेताओं को चुनेगी. बैठक यहां भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के मुख्यालय में होगी जिसमें सदस्य निजी तौर पर मौजूद रहेंगे.

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग, दिग्गज हॉकी खिलाड़ी सरदार सिंह, पैरालंपिक रजत पदक विजेता दीपा मलिक, पूर्व टेबल टेनिस खिलाड़ी मोनालिसा बरुआ मेहता, मुक्केबाज वेंकटेशन देवराजन के अलावा पत्रकार आलोक सिन्हा और नीरू भाटिया भी समिति के सदस्य होंगे जिसकी अगुआई उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति मुकुंदकम शर्मा करेंगे.

ये भी पढ़ें- हर मौसम में खेलने वाले बल्लेबाज हैं पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान : संजय मांजरेकर

इसके अलावा समिति में खेल मंत्रालय का भी प्रतिनिधित्व होगा जिसमें भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के महानिदेशक संदीप प्रधान, संयुक्त सचिव (खेल विकास) एलएस सिंह और टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना के सीईओ राजेश राजगोपालन शामिल हैं. द्रोणाचार्य पुरस्कारों के नामांकन पर विचार करते समय अध्यक्ष दो अतिरिक्त सदस्यों को आमंत्रित कर सकता है जो द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता होंगे.

खेल मंत्रालय के सूत्र ने पीटीआई को बताया, ‘‘बैठक अंतत: 17 और 18 अगस्त को हो रही है. हालांकि अभी फैसला नहीं किया गया है कि 29 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में समारोह होगा या नहीं लेकिन इस साल के पुरस्कार विजेताओं की घोषणा समय पर की जाएगी.’’

ये भी पढ़ें- फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए किरेन रिजीजू ने देशभर में लॉन्च किया फिट इंडिया यूथ क्लब

पिछले साल की तरह इस साल भी खिलाड़ियों और कोचों के बीच पुरस्कार विजेताओं के चयन के लिए एक ही चयन समिति का गठन किया गया है. राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार और ध्यानचंद पुरस्कार सहित राष्ट्रीय खेल पुरस्कार हर साल भारत के राष्ट्रपति 29 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में देते हैं. यह समारोह महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के दिन होता है.