News Nation Logo

लवलीना के बॉक्सिंग ग्लव्स की बेस प्राइस ₹80,00,000 तक पहुंची

ओलंपिक्स में इस बार भारतीय महिलाओं का प्रदर्शन ज़ोरदार था. जिससे पूरा देश नारी शक्ति की जय-जयकार कर उठा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले गिफ्ट की नीलामी पीएम मेमेंटोज पर शुरू होने के बाद लोगों में उनको लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

| Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 25 Sep 2021, 06:33:29 PM
nn

लवलीना के बॉक्सिंग ग्लव्स की बेस प्राइस ₹80,00,000तक पहुंची (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

ओलंपिक्स में इस बार भारतीय महिलाओं  का प्रदर्शन ज़ोरदार था.  जिससे पूरा देश नारी शक्ति की जय-जयकार कर उठा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले गिफ्ट की नीलामी पीएम मेमेंटोज पर शुरू होने के बाद लोगों में उनको लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. स्वयं प्रधानमंत्री ने भी लोगों से ई-नीलामी में हिस्सा लेने की अपील की और कहा कि इससे आने धनराशि नमामि गंगे मिशन को दी जाएगी. केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों और स्मृति चिह्नों की ई-नीलामी की घोषणा गुरुवार को की थी. इस ई- नीलामी में पीएम मोदी को उपहार में मिले शॉल, पगड़ियां और जैकेटों समेत 2,700 से अधिक स्मृति चिह्नों की नीलामी की जा रही है. ऑफिशियल नीलामी वेबसाइट के मुताबिक ब्लॉक पर कुल 1300 आइटम्स हैं, जिनमें लवलीना के बॉक्सिंग ग्लव्स शामिल हैं.

यह भी पढे़- 28 सितंबर कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी!

लवलीना के जीवन के बारे में बात करें, तो इनका जन्म भारत में असम के एक छोटे से शहर गोलाघाट में वर्ष 1997 को 2 अक्टूबर के दिन हुआ था. लवलीना बोरगोहेन अपने बचपन से ही इसी गांव में रहीं और उन्होंने इसी गांव में रहकर बॉक्सिंग की तैयारी भी की. वह बचपन से ही बॉक्सिंग की तरफ काफी ज्यादा अट्रैक्ट थी. उन्होंने शुरू से ही यह तय कर लिया था कि एक दिन वह बॉक्सिंग चैंपियन बनकर अपने माता-पिता और देश का नाम रोशन करेंगी. धीरे-धीरे उन्हें बॉक्सिंग में सफलता मिलती चली गई और उन्होंने इसे ही अपना करियर बना लिया. आज उनकी उपलब्धियों की प्रशंसा पूरा देश कर रहा है. राष्ट्रीय स्तर पर उनकी प्रतिभा को सबसे पहले बॉक्सिंग ट्रेनर प्रदुम बोरो ने पहचाना. प्रदुम ने लवलीना बोरगोहेन को एक शो में पहली बार देखा था. Sports Authority of India के इस शो के बाद लवलीना की बॉक्सिंग ट्रेनिंग प्रदुम बोरो ने शुरू कर दी.

बात अगर नीलामी की करें तो वेल्टरवेट (64-69 किग्रा) वर्ग में टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों में मुक्केबाजी में कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन इन बॉक्सिंग ग्लव्स का इस्तेमाल टोक्यो ओलंपिक में किया था और इन पर उन्होंने अपने हस्ताक्षर किए हुए हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने ऑटोग्राफ वाले ये बॉक्सिंग ग्लव्स भेंट किए थे. ई-नीलामी में इन ग्लव्स की बेस प्राइस 80,00,000 रूपए राखी गयी है. नीलामी 24 सितंबर 2021 सुबह 9 बजे से शुरू की जा चुकी है. पीएम मेमेंटोज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लॉग-इन करके आप इस ई-नीलामी में भाग ले सकते हैं.

यह भी पढे़- भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए सहकारिता क्षेत्र पूरा जोर लगा देगी, बोले शाह

इस वेबसाइट में आपको बहुत ई-नीलामी से जुड़े हाईलाइट्स और स्मृति-चिह्नों, जैसे कि अंग वस्त्र, हॉकी स्टिक्स औऱ ग्लव्स आदि के बारे में जानकारी मिल जाएगी. अगर अब तक की बात करें तो बर्ड शेप मेमेंटो, लार्ड कृष्णा की पिचवाई पेंटिंग,  मधुबनी पेंटिंग आदि भी आपको यहां मिलेंगे. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘मुझे कई उपहार और स्मृति चिह्न मिले हैं, जिनकी नीलामी की जा रही है. इसमें हमारे ओलिंपिक खिलाड़ियों द्वारा दिए गए खास स्मृति चिह्न भी शामिल हैं. नीलामी में हिस्सा जरूर लें. इस नीलामी से प्राप्त धनराशि नमामि गंगे पहल में जाएगी.

First Published : 25 Sep 2021, 06:33:29 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो