News Nation Logo
Banner

साजन प्रकाश ओलंपिक में सीधे प्रवेश पाने वाले पहले भारतीय तैराक बने 

साजन प्रकाश (Sajan Prakash) शनिवार को रोम में सेटे कोली ट्रॉफी (Sete Koli Trophy) में पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में 1 मिनट 56.38 सेकेंड का समय लेकर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई (Sajan Prakash Olympics) करने वाले पहले भारतीय तैराक बन गए हैं.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 27 Jun 2021, 08:17:31 AM
Sajan Prakash photo to go with swimming

Sajan Prakash photo to go with swimming (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

साजन प्रकाश (Sajan Prakash) शनिवार को रोम में सेटे कोली ट्रॉफी (Sete Koli Trophy) में पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में 1 मिनट 56.38 सेकेंड का समय लेकर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई (Sajan Prakash Olympics) करने वाले पहले भारतीय तैराक बन गए हैं. साजन प्रकाश (Sajan Prakash Time) का समय 1 मिनट 56.48 सेकेंड के ओलंपिक ए क्वालिफिकेशन मार्क से बेहतर है. छह भारतीय तैराकों ने 2019-2020 ओलंपिक क्वालीफिकेशन अवधि में बी क्वालिफिकेशन हासिल किया था. बी योग्यता वाइल्ड कार्ड प्रविष्टि है जबकि ए योग्यता स्वचालित बर्थ है. कई भारतीय तैराकों ने पहले ओलंपिक में भाग लिया है लेकिन किसी ने भी ए क्वालिफिकेशन मार्क को तोड़कर सीधे क्वालीफाई नहीं किया है.

यह भी पढ़ें : डेविड वार्नर, मार्कस स्टोयनिस, ग्लेन मैक्सवेल, कगिसो रबाडा इस टूर्नामेंट से हटे

इसके साथ ही मनु भाकर (Manu Bhaker) और सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary) ने एक साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (International Shooting Sport Federation) (आईएसएसएफ) (ISSF) विश्व कप में लगातार छठा पदक जीता. इससे पहले इन दोनों ने पांच स्वर्ण पदक जीते थे लेकिन इस बार वे रजत पदक जीत सके. मनु और सौर को क्रोएशिया के ओसिजेक में शनिवार को स्वर्ण पदक के मैच में विटालिना बत्सारशकिना और आर्टेम चेनौर्सोव की रूसी जोड़ी से 12-16 से हार मिली. भारतीय जोड़ी ने कड़ा संघर्ष किया, 6-6 के स्तर पर और फिर 6-12 से वापस लड़ते हुए इसे 12-12 पर वापस ले लिया, लेकिन यह ओलंपिक स्पर्धा में विश्व स्तरीय रूसी जोड़ी को हराने के लिए पर्याप्त नहीं था.

यह भी पढ़ें : T20 विश्व कप को लेकर बड़ा अपडेट, BCCI उपाध्यक्ष जय शाह बोले...

भारत के पास अब जारी ओसिजेक निशानेबाजी विश्व कप में एक रजत और दो कांस्य पदक हैं और वह पदक तालिका में नौवें स्थान पर है। रूस वर्तमान में कुल सात पदक के साथ तीन स्वर्ण पदक के साथ तालिका में शीर्ष पर है. ओसीजेक आईएसएसएफ राइफल/पिस्टल/शॉटगन विश्व कप चरण में कुल 17 देशों के पास पदक हैं, जो अगले महीने टोक्यो 2020 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक से पहले अंतिम विश्व स्तरीय प्रतियोगिता है.

यह भी पढ़ें : WTC की ट्रॉफी के साथ न्यूजीलैंड पहुंचे खिलाड़ी, किसी से नहीं मिले, जानिए क्यों 

First Published : 27 Jun 2021, 08:17:31 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Sajan Prakash Olympic 2021