logo-image

मिल्खा सिंह : एथलेटिक्स के 'भारत रत्न' को उनका हक नहीं मिला

करीब 20 साल पहले अगस्त 2001 के पहले सप्ताह में जब मिल्खा सिंह को उनके चंडीगढ़ घर के लैंडलाइन पर अर्जुन पुरस्कार के लिए देर से चुने जाने पर उनकी प्रतिक्रिया जानने के लिए फोन किया, तो उन्होंने अपने दिल की बात कह डाली.

Updated on: 20 Jun 2021, 04:07 PM

नई दिल्ली :

करीब 20 साल पहले अगस्त 2001 के पहले सप्ताह में जब मिल्खा सिंह को उनके चंडीगढ़ घर के लैंडलाइन पर अर्जुन पुरस्कार के लिए देर से चुने जाने पर उनकी प्रतिक्रिया जानने के लिए फोन किया, तो उन्होंने अपने दिल की बात कह डाली. उन्होंने कहा था कि मैं अर्जुन पुरस्कार से बड़े पुरस्कार की उम्मीद कर रहा था क्योंकि मैंने उसी वर्ष 440 मीटर में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के लिए 1959 में पद्मश्री जीता था. चंडीगढ़ ने शनिवार को फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह (91) को भावभीनी विदाई दी, जिनका शुक्रवार देर रात कोविड-19 से लंबी लड़ाई के बाद यहां पीजीआई अस्पताल में निधन हो गया था.

यह भी पढ़ें : WTC Final 2021 : मौसम बना विलेन, आज कितने बजे शुरू होगा मैच, जानिए यहां 

मिल्खा सिंह का सेक्टर 25 स्थित शमशान घाट में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया, जिसमें पुलिस दल ने महान एथलीट को तोपों की सलामी दी. उनके बेटे और अंतरराष्ट्रीय गोल्फर जीव मिल्खा सिंह ने अपने पिता की चिता को अग्नि दी. मिल्खा सिंह ने कहा था कि वह 'लाइफ टाइम अचीवमेंट' के लिए पद्म भूषण से अधिक खुश होते. उस मामले पर अधिकांश लोगों ने पहले से प्राप्त पुरस्कार से कम पुरस्कार स्वीकार करने से पहले कई बार सोचा होगा. मिल्खा सिंह ने कहा था कि मैं शुरू में सरकार से नाराज था क्योंकि इन दिनों अर्जुन पुरस्कार लगभग किसी को दिए जाते हैं, योग्यता के आधार पर नहीं. उन्हें प्रसाद' की तरह बांटा जा रहा है जबकि कुछ बहुत अच्छे एथलीटों के प्रदर्शन को मान्यता नहीं दी गई है. जब से अर्जुन पुरस्कार की घोषणा की गई है, मैं आभारी हूं.

यह भी पढ़ें : WTC Final IND vs NZ : मौसम ने फिर डाला खलल, दूसरे दिन का खेल खत्म, जानिए पूरे दिन का हाल

मिल्खा सिंह का 400 मीटर का नेशनल रिकॉर्ड 38 साल तक कायम रहा था, जिसे परमजीत सिंह ने 1998 में एक घरेलू प्रतियोगिता में तोड़ा था. उनका 400 मीटर का एशियन रिकॉर्ड 26 साल तक कायम था. इसके अलावा, मिल्खा सिंह को 2002 में शुरू किए गए खेल और खेलों में लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए ध्यानचंद पुरस्कार के लिए शायद कभी योग्य नहीं माना गया था. उन्होंने इस पुरस्कार के लिए योग्यता प्राप्त की, लेकिन शायद लगातार चयन समितियों को लगा कि यदि नामांकित किया गया, तो वे इस पुरस्कार को भी अस्वीकार कर सकते हैं. लेकिन आप कभी नहीं जानते, हो सकता है कि उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया हो, अगर चुना गया हो.

यह भी पढ़ें : WTC Final 2021 : मौसम ने फिर डाला खलल, टी-ब्रेक तक टीम इंडिया का ये रहा स्कोर 

मिल्खा सिंह ने कार्डिफ में 1958 के राष्ट्रमंडल खेलों में 440 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक जीता था. फिर उन्होंने रोम ओलंपिक में 400 मीटर की दौड़ लगाई थी. अगर 1961 में शुरू किए गए अर्जुन पुरस्कारों के लिए विजेताओं को चुनने वाले लोग ईमानदार होते, तो वह अपनी उपलब्धियों और प्रदर्शन के आधार पर, अपने पहले वर्ष में ही एक स्वचालित विजेता होते. ऐसा भी नहीं है कि वह उस बड़ी पुरस्कार राशि के लिए तरस रहे थे जो उन दिनों अर्जुन पुरस्कार देती थी। 1961 में, इसने 24 महीनों के लिए केवल 200 रुपये का मासिक वजीफा, अर्जुन की एक कांस्य प्रतिमा और एक स्क्रॉल किया. इसे दूसरे तरीके से कहें तो निशानेबाज और राजकुमार करणी सिंह जैसे 20 खिलाड़ियों में से कुछ जिन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, उन्हें वास्तव में उस पैसे की जरूरत नहीं थी. दिलचस्प बात यह है कि 1961 के विजेताओं में से छह ने टीम खेल का प्रतिनिधित्व किया था. लेकिन दूसरी ओर, मिल्खा सिंह ने व्यक्तिगत स्पर्धा में खेल का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें निश्चित रूप से टीम खेल की तुलना में बहुत अधिक प्रयास और भार की आवश्यकता थी.

यह भी पढ़ें : मिल्खा सिंह का रिकॉर्ड इस खिलाड़ी ने तोड़ा था, अब परमजीत सिंह ने कही ये बात

हालांकि, जब वर्षों बाद, मिल्खा सिंह ने कहा था कि वह अर्जुन पुरस्कार स्वीकार नहीं करेंगे, तो उन्हें कुछ प्रमुख एथलीटों से तुरंत समर्थन मिला था और उनमें से कुछ ने तो यहां तक कहा था कि वे भी विरोध में अपने पुरस्कार वापस कर देंगे. भारत के पूर्व हॉकी कप्तान बालकिशन सिंह, जिन्होंने कोच के रूप में भारतीय पुरुष टीम को 1980 के ओलंपिक स्वर्ण के लिए कोचिंग दी थी और मुक्केबाज गुरचरण सिंह, जो 2000 सिडनी ओलंपिक में कांस्य पदक से चूक गए थे, मिल्खा सिंह के समर्थन में करने वालों में से थे. उन्होंने कहा था कि वे भी अपने पुरस्कार वापस करने के लिए तैयार थे. गुरचरण को 1999 में बालकिशन को 2000 में अर्जुन पुरस्कार और मिला था.