News Nation Logo

Neeraj Chopra: आज डायमंड लीग के फाइनल में उतरेंगे नीरज चोपड़ा, इतिहास रचने का मौका

Sports Desk | Edited By : Roshni Singh | Updated on: 08 Sep 2022, 01:23:36 PM
KBR3DK46CBKGTOMDYZQ5LBGVFE

Neeraj Chopra (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Neeraj Chopra Diamond League: टोक्यो ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट (Tokyo Olympic Gold Medalist) नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) गुरुवार को ज्यूरिख डायमंड लीग (Diamond League) के फाइनल में उतरेंगे तो उनकी नजरे एक और इतिहास रचने पर होगी. नीरज चोपड़ा इस टूर्नामेंट में क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं और वह इस खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. नीरज लुसाने में हुई डायमंड लीग का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट से भी बने थे. 

24 वर्षीय नीरज चोपड़ा जुलाई में अमेरिका खेले गए वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Championship) में रजत पदक जीतने के दौरान चोटिल हो गए थे. इनकी ग्रोइन में चोट लगी थी जिसके कारण वह इंग्लैंड (England) के बर्मिंघम (Birmingham) में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में हिस्सा नहीं ले पाए थे. चोट के कारण एक महीने तक बाहर रहने के बाद नीरज चोपड़ा ने जोरदार वापसी करते हुए लुसान डायमंड लीग में 89.08 मीटर भाला फेंककर गोल्ड मेडल को अपने नाम किया था. नीरज चोपड़ा ने साल 2017 और 2018 में डायमंड लीग के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था. 

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2022 : टीम फ्लॉप लेकिन कोहली ने कर दिया कमाल, चल रहे हैं सबसे आगे!

लुसान डायमंड लीग में दुनिया के छह पुरुष जेवलिन थ्रो में भाग लेंगे. नीरज इस खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं क्योंकि वर्ल्ड चैंपियन एंडरसन पीटर (Anderson Peters) इस लीग में हिस्सा नहीं ले रहे हैं. एंडरसन पर उनके देश में ही नाव पर हमला किया गया था जिसके बाद वह चोटिल हो गए हैं. इस मुकाबले में ओलंपिक में रजत पदक विजेता जैकब वलदेच नीरज चोपड़ा को कड़ी चुनौती दे सकते हैं. जैकब ने इस सीजन में 90 मीटर से ज्यादा जैवलिन थ्रो कर चुके हैं. 

ज्यूरिख डायमंड लीग के फाइनल में जैकब ने 27 अंक के साथ अपनी जगह बनाई. वहीं नीरज चोपड़ा 25 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं. टोक्यो ओलंपिक के बाद से नीरज और जैकब का चार बार आमना-सामना हो चुका है और हार बार नीरज आगे रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: PAK vs AFG: जीत के बाद पाक फैंस ने मचाया हंगामा, निराश अफगानी फैंस ने कुर्सियों से पीट डाला

First Published : 08 Sep 2022, 01:23:36 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.