logo-image

Team India: हॉकी वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के हार के बाद हेड कोच ग्राहम रीड का इस्तीफा

हेड कोच ग्राहम रीड के साथ-साथ यह सपोर्ट स्टाफ टोक्यो ओलंपिक 2020 के दौरान भी टीम इंडिया के साथ था. टीम इंडिया ने टोक्यो में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

Updated on: 30 Jan 2023, 06:39 PM

नई दिल्ली:

Graham Reid Indian Hockey Team Head Coach: भारतीय हॉकी टीम के हेड कोच ग्राहम रीड ने इस्तीफा दे दिया है. भारत के ओडिशा में खेले गए पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप (Hockey World Cup 2023) में टीम इंडिया (Team India) का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और वह क्वार्टर फाइनल में भी जगह नहीं बना पाई. हॉकी इंडिया ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर इस बात की जानकारी दी. रीड ने सोमवार को हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टर्की को इस्तीफा सौंपा. रीड के अलावा विश्लेषण कोच ग्रेग क्लार्क और वैज्ञानिक सलाहकार मिशेल डेविड पेम्बर्टन ने भी त्यागपत्र दे दिया है. बता दें कि उन तीनों के इस्तीफे को हॉकी इंडिया की ओर से स्वीकार कर लिया गया है. हालांकि ये तीनों अपना नोटिस पीरियड पूरा करेंगे. ओडिशा में खेले वर्ल्ड कप में टीम इंडिया संयुक्त रूप से 9वें नंबर पर रही. वहीं जर्मनी बेल्जियम को हराकर चैंपियन बनी. 

यह भी पढ़ें: कैंसर से पिता और सांप काटने से भाई की मौत, मां की जिद्द ने बनाया Archana Devi को क्रिकेटर

हेड कोच ग्राहम रीड के साथ-साथ यह सपोर्ट स्टाफ टोक्यो ओलंपिक 2020 के दौरान भी टीम इंडिया के साथ था. टीम इंडिया ने टोक्यो में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. इसके बाद साल 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में टीम इंडिया ने सिल्वर मेडल को अपने नाम किया था. इसके अलावा भारतीय टीम ने हॉकी प्रो लीग 2021/22 में तीसरा स्थान स्थान हासिल किया था. देखा जाए तो रीड टीम इंडिया के सफल कोच रहे हैं.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: आईपीएल खेलने नहीं आएंगे क्विंटन डिकॉक! क्योंकि...

गौरतलब है कि टीम इंडिया हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में 9वें स्थान पर रही. टीम इंडिया पूल डी में शामिल थी और उसने 3 मुकाबले खेले. इस दौरान टीम इंडिया ने दो मैचों में जीत हासिल की. जबकि एक मैच में हार का सामना करना पड़ा. इस पूल में इंग्लैंड टॉप पर रही. इंग्लैंड ने 3 में से 2 मैच जीते. लेकिन उसके टोटल गोल्स ज्यादा थे. अगर टूर्नामेंट के फाइनल मैच की बात करें यह जर्मनी और बेल्जियम के बीच खेला गया. यह मैच तय समय तक 3-3 के बराबरी पर रहा, लेकिन के बाद जर्मनी ने शूटआउट में जीत हासिल की. वहीं टीम इंडिया ने 9वें स्थान के लिए साउथ अफ्रीका को 5-2 से हराया था.