logo-image

भारत के पूर्व फुटबॉलर मनितोम्बी सिंह का निधन

भारत के पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी लाइश्राम मनितोम्बी सिंह का रविवार को 39 साल की उम्र में निधन हो गया. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने इस बात की जानकारी दी.

Updated on: 09 Aug 2020, 06:47 PM

कोलकाता:

भारत(India) के पूर्व फुटबॉल (Football) खिलाड़ी लाइश्राम मनितोम्बी सिंह का रविवार को 39 साल की उम्र में निधन हो गया. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने इस बात की जानकारी दी. वह 2002 में वियतनाम के हो ची मिन्ह शहर में खेले गए एलजी कप में जीत हासिल करने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे.

ये भी पढ़ें-क्रिकेट समाचार: पहले नासिर हुसैन ने की बाबर आजम की तारीफ, अब रमीज राजा ने कहीं बड़ी बात

राइट फुल बैक पोजिशन पर खेलने वाले इस खिलाड़ी ने छह अगस्त 2002 को मेजबान वियतनाम के खिलाफ पदार्पण किया था. इस टूर्नामेंट के अलावा वह वाटफोर्ड में जमैका और वोल्वरहैम्पटन के खिलाफ दो दोस्ताना मैच भी खेले थे. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, "मनितोम्बी सिंह नहीं रहे इस खबर को सुनकर काफी दुख हुआ. मुझे उनके निधन का दुख है"

ये भी पढ़ें-घास खा लेंगे, लेकिन पाकिस्तानी सेना का बजट बढ़ाएंगे : अख्तर`

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के महासचिव कुशल दास ने कहा "मनितोम्बी सिंह प्रतिभाशाली फुटबालर थे और ऊर्जा से भरे हुए थे. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।" क्लब स्तर पर उन्होंने मोहन बागान को कप्तान रहते एयरलाइंस गोल्ड कप 2004 में खिताब दिलाया था. संतोष ट्रॉफी में उन्होंने मणिपुर का प्रतिनिधित्व किया था.

ये भी पढ़ें-विराट कोहली ने शेयर किया वर्क आउट वीडियो, दिखे 6 पैक एब्स

मनितोम्बी कोच स्टीफन कांस्टेंटाइन के उस इंडिया अंडर -23 टीम के मुख्य मेंबर थे जिसने 2003 में हो ची मिन्ह सिटी में वियतनाम को 3-2 से हराकर एलजी कप जीता था. जानकारी के लिए बता दें साल 1971 सिंगापुर में आठ देशों के हुए टूर्नामेंट में जीत के बाद ये भारत की पहली अंतर्राष्ट्रीय खिताबी जीत थी. 2002 बुसान एशियाई खेलों में मनितोम्बी ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था. इसके अलावा मोहन बागान के लिए खेले और 2004 में उनकी अगुवाई में टीम ने ऑल एयरलाइन्स गोल्ड कप को अपने नाम किया था. साल 2015 और 2016 के दौरान मनितोम्बी को आखिरी हार लीग में खेलते हुए देखा था.

(इनपुट एजेंसी)