logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

फुटबॉल के इतिहास में सिर्फ एक बार हुई है भारत और अर्जेंटीना की भिड़ंत, जानें क्या था नतीजा

भारतीय टीम और अर्जेंटीना टीम के बीच काफी कड़ा मुकाबला हुआ था. टीम इंडिया ने अर्जेंटीना की मजबूत टीम को कड़ी टक्कर दी थी.

Updated on: 20 Dec 2022, 10:11 PM

नई दिल्ली:

India vs Argentina football match: अर्जेंटीना एक बार फिर फुटबॉल की दुनिया का वर्ल्ड चैंपियन बना है. अर्जेंटीना ने 36 साल बाद वर्ल्ड कप के खिताब को अपने नाम किया है. फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को कतर में खेला गया था. लियोनेल मेसी (Lionel Messi) की कप्तानी में अर्जेंटीना ने एक बेहद ही रोमांचक मुकाबले में पिछली बार की चैंपियन फ्रांस (France) को मात देकर तीसरी बार वर्ल्ड कप के खिताब को अपने नाम किया.

1984 में भारत-अर्जेंटीना का हुआ था मुकाबला

दरअसल साल 1984 में दो बार की वर्ल्ड कप चैंपियन अर्जेंटीना की टीम भारतीय दौरे पर आई थी. तब भारत और अर्जेंटीना की नेहरू कप टूर्नामेंट में भिड़ंत हुई थी.  यह मुकाबला 13 जनवरी 1984 को ईडन गार्डन के मैदान में खेला गया था. उस दौरान स्टेडियम में करीब 50 हजार दर्शक मुकाबला देख रहे थे. दोनों के बीच यह काफी रोमांचक मुकाबला हुआ था.  उस समय भारतीय टीम में विश्वजीत भट्टाचार्य, बाबू मणि और रवि खिलाड़ी शामिल थे. विश्वजीत ने इसी टूर्नामेंट में दो दिन पहले ही पोलैंड के खिलाफ एक गोल भी किया था. हालांकि वह अर्जेंटीना के खिलाफ इस मुकाबले में कोई गोल नहीं कर पाए थे. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: इस खिलाड़ी को लेते ही SRH की सभी टेंशन दूर, बनाएगा चैंपियन!

भारतीय टीम और अर्जेंटीना टीम के बीच काफी कड़ा मुकाबला हुआ था. टीम इंडिया ने अर्जेंटीना की मजबूत टीम को कड़ी टक्कर दी थी. टीम इंडिया ने पहले हाफ में अर्जेंटीना को एक भी गोल नहीं करना दिया था. पहले हाफ में दोनों टीमों एक भी गोल नहीं कर सकी थी. लेकिन दूसरे हाफ में अर्जेंटीना ने शानदार वापसी की. टीम के स्टार खिलाड़ी रिकार्डो गारेगा ने 79वें मिनट पर पहला गोल कर अर्जेंटीना को जीत दिलाई थी. 

बतां दे कि नेहरू कप की शुरुआत 1982 में ही पहली बार आयोजित की गई थी. शुरुआत के 8 साल यह टूर्नामेंट हर एक साल में आयोजित किया गया था. इसके बाद यह दो साल का कर दिया गया. मगर 1997 से 2007 के बीच यह इस टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हुआ. उसके बाद फिर 2007, 2009 और 2012 में इस टूर्नामेंट का आयोजन हुआ, लेकिन उसके बाद से अब तक यह टूर्नामेंट नहीं कराया गया. इस टूर्नामेंट में सोवियत यूनियन ने सबसे ज्यादा 4 और भारतीय टीम ने 3 बार खिताब को अपने नाम किया है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: आईपीएल 2023 में नहीं दिखेगा यह ऑलराउंडर, एक सीरीज के लिए ठुकराया बड़ा ऑफर