News Nation Logo

Hockey: इस पूर्व कप्तान को चुना गया हॉकी इंडिया का अध्यक्ष, दर्ज हैं कई रिकॉर्ड

Sports Desk | Edited By : Chirag Sukhija | Updated on: 23 Sep 2022, 06:32:21 PM
Indian Hockey Team

Indian Hockey Team (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

पिछले कुछ वक्त से भारतीय हॉकी की चर्चा हर और की जा रही है. हाल ही में ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद से ही देश में हॉके के फैन भी बढ़ने लगे हैं. ऐसे में भारत में हॉकी खिलाड़ियों और फैंस के बीच खेल की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए भी कदम उठाए जाते रहे हैं और अब हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद का चुनाव भी करवाया गया. इस चुनाव में भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान दिलीप टिर्की (Dilip Kumar Tirkey) को हॉकी इंडिया (Hockey India) का नया अध्यक्ष बनाया गया है. दिलीप ने 15 सालों तक टीम की कप्तानी की है. आपको बता दें कि दिलीप टिर्की निर्विरोध अध्यक्ष पद का चुनाव जीत गए. उनके खिलाफ खड़े हुए सभी प्रतिद्वंदियों ने अपना नाम वापस ले लिया जिसकी वजह से दिलीप हॉकी इंडिया के नए अध्यक्ष चुने गए. 

अध्यक्ष बनाए जाने के बाद दिलीप ने अपने ट्विटर पर FIH को चुनावों का आयोजन करने के लिए शुक्रिया कहा और लिखा कि वो अपनी जिम्मेदारी अच्छे से निभाएंगे. अध्यक्ष बनने के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘हमें अच्छा काम करते रहना है जैसे पिछले सदस्यों ने किया है. भारत ने ओलिपिंक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था और अब हम वर्ल्ड कप फाइनल खेलने के लिए उत्सुक है. भुवनेश्वर और राउरकेला में होने वर्ल्ड कप पर हमारी नजर है.’

ये भी पढ़ें: दिसंबर में होगा IPL ऑक्शन, जडेजा का साथ नहीं छोड़ेगी चेन्नई, जानिए बड़े अपडेट्स

आपको बता दें कि दिलीप टिर्की ने अपना नामांकन 18 सितंबर को भरा था. उनके खिलाफ इस चुनाव में उत्तर प्रदेश के हॉकी चीफ राकेश कत्याल और झारखंड हॉकी के चीफ भोला नाथ थे. दोनों ने ही बाद में अध्यक्ष पद के लिए अपना नाम वापस ले लिया. भोला नाथ ने नाम वापस लेने के बाद दिलीप टिर्की का पूरा समर्थन किया. इसके साथ ही आपको बता दें कि भोला नाथ को हॉकी इंडिया का सेकेटरी जनरल चुना गया है.

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया को लग सकता है बड़ा झटका, बाहर हो सकते हैं शमी

भारतीय पूर्व कप्तान दिलीप टिर्की ने अब तक इंडिया के लिए कुल 412 मुकाबले खेले हैं. शानदार डिफेंस और पेनेल्टी कॉर्नर दिलीप के लिए हमेशा से ही एक्स फैक्टर रहा है. इसके अलावा दिलीप टिर्की बीजू जनता दल से राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं.

First Published : 23 Sep 2022, 06:32:21 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.