News Nation Logo
Banner

Year Ender 2021 : बूम बूम बुमराह ने मचा दिया तहलका, बने नंबर 1 गेंदबाज

बुमराह (Jasprit Bumrah) के खेल को देख कर यही बोला जा सकता है कि आने वाले साल में बुमराह इससे भी ज्यादा शानदार खेल का प्रदर्शन करेंगे. और टीम इंडिया को अगले साल होने वाले टी20 का सरताज बनाने में मदद करेंगे.

Written By : शुभम उपाध्याय | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 26 Dec 2021, 08:44:25 AM
Jasprit Bumrah become india top bowler in t20 match

Jasprit Bumrah become india top bowler in t20 match (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली :  

Year Ender 2021 : साल 2021 भारतीय क्रिकेट के लिए मिला जुला रहा. कभी टीम ने जबरदस्त खेल दिखाया तो कभी सभी को निराश किया. अगर खिलाड़ियों की बात करें तो कुछ खिलाड़ियों ने अपने खेल से सभी को चौका दिया और कुछ खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने दिल दुखा दिया. आज हम एक ऐसे खिलाड़ी की बात करेंगे जिसने ना सिर्फ भारत को एक से एक जीत दिलाई हैं साथ ही अपने खेल से रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी है. हम बात कर रहे हैं जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की. 

यह भी पढ़ें- टीम इंडिया के इस बड़े खिलाड़ी का करियर 'खत्म', अब लेंगे 'संन्यास' !       

भारत के यॉर्कर किंग के नाम से जाने जाते हैं बुमराह. इन्होने 2021 में एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया है. वर्ल्ड टी20 के एक मैच में 2 विकेट अपने नाम लेते ही ये शानदार रिकॉर्ड बूम बूम बुमराह के नाम हो गया. रिकॉर्ड है टी20 मैचों में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने का. जी हाँ. स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलते हुए बुमराह ने जैसे ही 2 विकेट झटके वैसे ही बुमराह भारत की तरफ से टी20 के किंग बन गए. इस मामले में उन्होंने भारत के शानदार स्पिनर युजवेंद्र चहल को पीछे छोड़ दिया.

यह भी पढ़ेंIPL 2022 : अगर कोरोना IPL में आया तो ये है गांगुली और BCCI का प्लान

इंटरनेशनल मैचों की बात करें तो अभी बुमराह के नाम 55 मैचों में 66 विकेट हैं. इसके बाद चहल का नाम आता है. जिन्होंने 50 मैचों में 64 विकेट अपने नाम किए हैं. अगर हम टॉप 5 गेंदबाजों की बात करें तो इसमें बुमराह और चहल के बाद रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और रविंद्र जडेजा शामिल हैं. आपने नोटिस किया होगा कि टॉप 5 में 3 स्पिनर्स मौजूद हैं. और सिर्फ 2 ही तेज गेंदबाज हैं. जिसका प्रमुख वजह यही है कि भारत की पिच स्पिनर्स के लिए मददगार साबित होती है. और ऐसे में भी एक तेज गेंदबाज सभी को पीछे छोड़ दे तो ये अपने आप में बहुत बड़ी बात है. 

यह भी पढ़ें- IPL 2022 Mega Auction : धोनी को जीत के लिए चाहिए इनका साथ, ये खिलाड़ी चेन्नई के लिए हैं 'लकी'

अगर ओवरऑल क्रिकेट की बात करें तो 24 टेस्ट में बुमराह के नाम 101, वन डे में 108, और आईपीएल के 106 मैचों में 130 विकेट झटके हैं. बुमराह ने 54 टी20 में 19.85 की औसत और 6.55 की इकॉनमी से 64 विकेट लिए हैं. जबकि चहल ने 49 टी20 मैचों में 25.30 की औसत और 8.32 की इकॉनमी से 63 विकेट लिए हैं. टी20 मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने की बात करें तो ये रिकॉर्ड बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन के नाम है. इन्होने 117 विकेट झटके हैं. शाकिब के बाद श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने 107, टिम साउथी ने 104 विकेट लिए हैं. और इस रिकॉर्ड की लिस्ट में शामिल हैं. 

बूम बूम बुमराह के करियर की बात करें तो साल 2016 में इन्होने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन डे की  शरुआत की थी. इसके बाद टेस्ट की शरुआत 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ की थी. वहीं अगर टी20 की बात करें तो 2016 में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुमराह ने टी20 का आगाज कर दिया था. 

बुमराह को उनकी यॉर्कर के लिए जाना जाता है. जैसे आप जानते ही हैं कि क्रिकेट में अगर किसी बल्लेबाज को रोकना है तो उसे एक परफेक्ट यॉर्कर के जरिए ही रोका जा सकता है. बुमराह अपने करियर में इसी वजह से काफी सफल हुए हैं. अगर नेशनल टीम के बाद आईपीएल की बात करें तो वहां भी बुमराह के सामने कोई गेंदबाज नहीं टिकता है. मुंबई इंडियंस के लिए बुमराह ने शानदार  खेल दिखाया है. इसी वजह से मुंबई ने बुमराह को अपने साथ रिटेन किया है. जब भी रोहित शर्मा को विकेट की जरूरत होती है तो वो गेंद सीधे बुमराह को सौंप देते है. इसके बाद बूम बूम बुमराह या तो विकेट टीम को निकाल कर देते हैं या फिर इतना किफायती ओवर दाल देते हैं कि प्रेशर दूसरी टीम पर चला जाता है. 

बुमराह के खेल को देख कर यही बोला जा सकता है कि आने वाले साल में बुमराह इससे भी ज्यादा शानदार खेल का प्रदर्शन करेंगे. और टीम इंडिया को अगले साल होने वाले टी20 का सरताज बनाने में मदद करेंगे.

First Published : 26 Dec 2021, 08:42:34 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.