logo-image

Women's IPL में मालामाल होंगी खिलाड़ी, जानें पुरुष आईपीएल से कितना अलग होगा ऑक्शन और नियम

महिला आईपीएल की पांच टीमों की नीलामी बुधवार को होने वाली है, जिससे BCCI पुरुषों की तरह इसमें भी मालामाल हो सकती है. ऐसी उम्मीद है कि महिला आईपीएल ऑक्शन में बीसीसीआई को को कम से कम 4000 करोड़ रुपये की कमाई होने की उम्मीद है.

Updated on: 24 Jan 2023, 03:41 PM

नई दिल्ली:

Women's IPL  2023: महिला आईपीएल का पहला सीजन की तैयारियां जोरो-शोरो से चल रही है. महिला आईपीएल का पहला सीजन जल्द ही आने वाला है. इसको लेकर फरवरी में ऑक्शन कराई जाएगी. इस ऑक्शन में खिलाड़ियों पर जमकर पैसा बरसने की उम्मीद है. बीसीसीआई ने महिला आईपीएल का अभी शेड्यूल जारी नहीं किया है, लेकिन इस टूर्नामेंट का मार्च में होने की संभावना जताई जा रही है. इस टूर्नामेंट के पहले सीजन में पांच टीमें हिस्सा लेंगी. महिला आईपीएल की पांच टीमों की नीलामी बुधवार को होने वाली है

पुरुष आईपीएल से थोड़ा अलग होगा महिला आईपीएल

  • पुरुष आईपीएल में 10 टीमें हैं, जबकि महिला आईपीएल के शुरुआती तीन सीजन में सिर्फ 5 टीमें रहेंगी. इसके बाद इसमें एक टीम की एंट्री होगी. तब कुल 6 टीमें हो जाएंगी. 
  • पुरुष आईपीएल में प्लेइंग-11 में 4 ही विदेशी खिलाड़ी खिलाने का नियम है, जबकि महिला आईपीएल में 5 विदेशी खिलाड़ियों को प्लेइंग-11 में मौका दिया जा सकेगा.
  • महिला आईपीएल में एक यह भी नियम है कि प्लेइंग-11 में खेलने वाले 5 विदेशी खिलाड़ियों में से एक एसोसिएट देश का प्लेयर होना जरूरी है. 

महिला आईपीएल ऑक्शन के लिए पर्स में राशि

महिला आईपीएल के पहले सीजन में सभी टीमों के पर्स में खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 12 करोड़ रुपये की राशि होगी. हालांकि पर्स की राशि धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा. 5 साल बाद पर्स की राशि 18 करोड़ रुपये हो जाएगी. दूसरे सीजन में पर्स की राशि 12 करोड़ रुपये से बढ़कर 13.5 करोड़ हो जाएगा. इसके बाद 2025 राशि 15 करोड़ रुपये हो जाएगा. 2026 सीजन में यह प्लेयर्स पर्स बढ़कर 16.5 करोड़ रुपये होगा. जबकि आखिर में पांचवें साल यानी 2027 में यह पर्स बढ़कर 18 करोड़ रुपये हो जाएगा.

यह भी पढ़ें:  IPL 2023 में आखिरी बार दिखेंगे Dhoni! जानें कैसे बनाया CSK को आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम

महिला आईपीएल का वेन्यू

महिला आईपीएल के पहले सीजन में 22 मैच खेले जाने की संभावना है. यह सभी मैच मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में में कराए जा सकते हैं. 

महिला आईपीएल का शेड्यूल

रिपोर्ट्स की मानें तो महिला आईपीएल इसी साल 4 से 26 मार्च के बीच कराया जा सकता है. बता दें बीसीसीआई ने हाल ही में महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स वायाकॉम 18 को 950 करोड़ रुपये में बेचे हैं.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: आईपीएल प्लेऑफ में शतक जड़ने वाला पहला अनकैप्ड प्लेयर, अब RCB को बनाएगा चैंपियन!

Women's IPL  में चैंपियन टीम को कितनी मिलेगी इनामी राशि?

महिला आईपीएल में खिलाड़ियों के लिए बतौर इनामी राशि 10 करोड़ रुपये तय की गई हैं. जबकि चैंपियन टीम को 6 करोड़ और उपविजेता टीम को 3 करोड़ रुपये मिलेगे. तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे. 

टीमों की नीलामी से 4000 करोड़ की होगी कमाई?

महिला आईपीएल की पांच टीमों की नीलामी बुधवार को होने वाली है, जिससे BCCI पुरुषों की तरह इसमें भी मालामाल हो सकती है. ऐसी उम्मीद है कि महिला आईपीएल ऑक्शन में बीसीसीआई को को कम से कम 4000 करोड़ रुपये की कमाई होने की उम्मीद है. एक्सपर्ट के अनुसार टीमों की बंद बोली नीलामी में प्रत्येक टीम के 500 से 600 करोड़ रुपये में बिकने की उम्मीद है. महिला आईपीएल की टीमों को खरीदने के लिए 30 से अधिक कंपनियों ने पांच करोड़ रुपए में बोली दस्तावेज खरीदे हैं. इनमें पुरुष आईपीएल टीमों का मालिकाना हक रखने वाली 10 कंपनियां भी शामिल हैं.

महिला आईपीएल में कौन-सी होंगी 5 टीमें?

अडानी ग्रुप, टोरेंट ग्रुप, हल्दीराम प्रभुजी, कैपरी ग्लोबल, कोटक और आदित्य बिरला ग्रुप ने भी टीमों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है. साथ ही आईपीएल टीमों के फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल और कोलकाता नाइट राइडर्स भी टीम खरीदने में दिलचस्पी दिखा सकती हैं.