News Nation Logo
Banner

RCB के कप्‍तान विराट कोहली ने रचे दो कीर्तिमान, धोनी को पीछे छोड़ा

आईपीएल 2020 में आज का मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्‍तान विराट कोहली के लिए बहुत खास रहा. विराट कोहली ने किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैच तो गुरुवार को एक ही खेला, लेकिन कीर्तिमान दो रच दिए.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 15 Oct 2020, 09:34:01 PM
virat kohli

virat kohli (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

Virat Kohli IPL record : आईपीएल 2020 में आज का मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्‍तान विराट कोहली के लिए बहुत खास रहा. विराट कोहली ने किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैच तो गुरुवार को एक ही खेला, लेकिन कीर्तिमान दो रच दिए. इसमें से एक रिकार्ड तो उन्‍होंने तभी बना दिया था, जब वे टॉस के लिए मैदान पर आए, और उसके बाद जब वे बल्‍लेबाजी के लिए उतरे तो रन बनाकर एक और रिकार्ड बना दिया और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 KXIP vs RCB : RCB ने बनाए 171 रन, पहली पारी का पूरा हाल जानिए 

आईपीएल 2020 में गुरुवार को मैच टीम इंडिया के कप्‍तान और आईपीएल में आरसीबी के कपतान विराट कोहली के लिए बहुत बड़ा मैच साबित हुआ. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्‍तान विराट कोहली जब आज टॉस के लिए मैदान पर आए तो इसी के साथ एक रिकार्ड अपने नाम कर लिया. विराट कोहली ने अपनी टीम आरसीबी की ओर से अपना 200वां मैच खेल लिया. विराट कोहली ने पहले आईपीएल से लेकर अब तक केवल एक ही टीम आरसीबी के लिए ही खेला है. पहले वे बतौर खिलाड़ी थे, अब वे टीम की कप्‍तानी भी कर रहे हैं. हालांकि वे लंबे समय से कप्‍तानी करने के बाद भी अभी तक एक भी बार आईपीएल की ट्रॉफी अपनी टीम को नहीं जिता सके हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 MIvsKKR : अब मुंबई इंडियंस बनाम केकेआर की होगी टक्‍कर 

अभी तक विराट कोहली अपनी टीम आरसीबी के लिए 200 मैच खेल चुके हैं. इसमें से 185 मैच तो उन्‍होंने आईपीएल में खेले हैं और 15 मैच चैंपियंस ट्रॉफी में खेले हैं. विराट कोहली के नाम अब तक 6140 रन हैं, वहीं उनके नाम 40 अर्धशतक भी दर्ज हैं. इसके अलावा वे अब तक पांच शतक अपनी टीम के लिए लगा चुके हैं. विराट कोहली का अपनी टीम आरसीबी के लिए खेलते हुए 38.55 का है. वहीं विराट कोहली ने अब तक 132.57 से भी ज्‍यादा के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. विराट कोहली का उच्‍चतम स्‍कोर 113  रन है. गुरुवार के मैच में भी विराट कोहली ने अपनी टीम के लिए 48 रन बनाए, हालांकि वे अपने अर्धशतक से दो रन दूर रह गए. 

यह भी पढ़ें : IPL Fastest Ball : आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंदें, देखिए Top 5 की लिस्‍ट 

अब बात करते हैं विराट कोहली के दूसरे रिकार्ड की, जो विराट कोहली ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है. आईपीएल के इतिहास में बतौर कप्‍तान एमएस धोनी ने 4275 रन बनाए हैं. विराट कोहली ने किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ जैसे ही दस रन पूरे किए, वे एमएस धोनी से आगे निकल गए हैं. हालांकि अभी आईपीएल 2020 के बहूत से मैच बचे हुए हैं और एमएस धोनी का बल्‍ला चला तो वे विराट कोहली को फिर पीछे छोड़ सकते हैं. अभी तक आईपीएल में एमएस धोनी का बल्‍ला उस तरह से नहीं चला है, जिसके लिए वे जाने जाते हैं. आपको यह भी बता दें कि बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी गौतम गंभीर हैं. गौतम गंभीर ने 3518 रन बतौर कप्तान आईपीएल में बनाए हैं. गौतम गंभीर दिल्‍ली कैपिटल्‍स और कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्‍तान रहे हैं और दो बार उन्‍होंने केकेआर को आईपीएल भी जिताया है. हालांकि इन तीनों में फर्क इतना है कि गौतम गंभीर और एमएस धोनी दो टीमों के कप्‍तान रहे हैं, वहीं विराट कोहली केवल आरसीबी के ही कप्‍तान रहे हैं. 

First Published : 15 Oct 2020, 09:34:01 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो